सलमान ने राजस्थान में रेत के टीले से जीजा आयुष को दिया धक्का

1 min


कौन कहता है कि बॉलीवुड में एंट्री आसान है? आयुष शर्मा के ट्रेनिंग शेड्यूल के बारे में सुनेंगे तब आपको पता चलेगा कि यह काम कितना कठिन है. और जब आप सलमान खान से प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो यह फिर और भी मुश्किल हो जाता है।

रोमांटिक ड्रामा ‘लवरात्रि’ से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाले आयुष शर्मा अपने प्रशिक्षण के दिनों को याद करते हैं, जब उन्होंने अपने मेंटॉर सलमान खान से एक्शन के महत्वपूर्ण सबक सीखे।

सलमान खान की निगरानी में आयुष ने चार साल तक कठोर प्रशिक्षण लिया. सलमान ने यह सुनिश्चित किया कि आयुष अपने स्टंट खुद करें और उन्हें बॉडी डबल या स्टंटमैन की जरूरत न हो।

ऐसी ही एक घटना को याद करते हुए, आयुष बताते है कि कैसे सलमान ने उन्हें राजस्थान में रेत के टीले से धक्का दिया था. वह याद करते हैं, “हम जैसलमेर में थे, जहां मैं ‘बजरंगी भाईजान’  फिल्म के लिए सलमान भाई की सहायता कर रहा था. एक दिन पहले ही उन्होंने कैम ऑपरेटर, जो एक स्टंटमैन भी था, से कहा था कि मुझे सिखाए कि एक्शन कैसे करते है. शूटिंग के एक रात बाद,  मुझे एक्शन की ट्रेनिंग दी गई. अगले दिन सेट पर पहुंचने के बाद, शूटिंग के बीच में भाई ने मुझे रेत के टीले के ऊपर बुलाया. जब मैं ऊपर गया, तो उन्होंने मुझे बिना किसी निर्देश या चेतावनी के नीचे धक्का दे दिया. मैं नीचे गिरने लगा. जब मैं नीचे उतरा तो मैं आश्चर्य में था कि भाई ने मुझे धक्का क्यों दिया।”

आयुष को पता नहीं था कि किसने धक्का दिया. जब वे फिर से ऊपर पहुंचे तो सलमान ने उनसे फिर से यह एक्ट करने को कहा. आयुष को फिर से रेत के टीले से नीचे धक्का दिया गया. दूसरी बार गिरने पर, आयुष को एहसास हुआ कि सलमान चाहते थे कि मैं समझूं कि कैसे रोल करना (लुढकना) है। aayush-sharma

तीसरी बार सही से रोल कर पाया

आयुष कहते हैं, “जब मैं तीसरे बार ऊपर गया और मुझे फिर से धक्का दिया गया, तब मैं ठीक से रोल कर सका. तब सलमान भाई ने मुझे बताया कि मुझे हमेशा तैयार रहना है, क्योंकि एक अभिनेता के रूप में, मैं अपने खुद के स्टंट कर रहा हूं. अगर मैं गिरता हूं, तो मुझे पता होना चाहिए कि कैसे रोल करना है. यह सब शूटिंग के दौरान हुआ था. पूरी टीम मुझे देख रही थी. लेकिन सलमान भाई के पास प्रशिक्षण को ले कर एक बहुत ही अलग दृष्टिकोण है. वह सुनिश्चित करते है कि आप उनके सबक को याद रखें. मुझे याद है कि उन्होंने मुझे क्या सिखाया है. हर बार जब मैं एक्शन करता हूं, मैं इस पर ध्यान देता हूं कि मुझे अपने करियर के लिए यह खुद करना है, कोई और आ कर मेरे लिए यह सब नहीं करेगा.”

इंडस्ट्री के लिए बाहरी व्यक्ति होने के नाते,  आयुष हमेशा महसूस करते थे कि एक्शन तो स्टंटमैन करते हैं और एक्टर को बस सीधे खड़े होने की जरूरत होती है. वो कहते है कि सलमान भाई अपना स्टंट खुद करते हैं. उनसे ट्रेनिंग लेते समय, मुझे एहसास हुआ कि मुझे अपना एक्शन सीन खुद करना है. आयुष अब मज़ेदार स्टंट कर रहे हैं और अब उन्हें ऐसी फिल्म का इंतजार है, जिसमें बहुत सारा एक्शन हो।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये