व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल की मास्टर क्लास में शामिल हुई फिल्म ‘न्यूटन’ की टीम

1 min


अमित मसूकर ने कहा, “मैं खुद को दर्शकों की तुलना में ज्यादा नहीं देखता हूं, इसलिए मैं नहीं मानता हूं”, अमीत मसुरकर ने कहा कि वेस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल में महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माता और भारतीय सिनेमा के रचनात्मक पेशेवरों के साथ एक मनोरंजक मास्टरक्लास में।

अंजुम राजबाली, एचओडी, पटकथा लेखन, द्वारा संचालित फिल्म फोरम में अमित ने फिल्म की विचारधारा की प्रक्रिया को विस्तार से बताया। वह लक्षण वर्णन के महत्व पर चर्चा करने पर चले गए, जिसमें फिल्म को एक अलग अपील की गयी। इसके बाद दिग्गजों के रूप में एक इंटरैक्टिव सत्र था – मयंक तिवारी – पटकथालेखक, स्वप्निल सोनवणे – सिनेमैटोग्राफर और श्वेता वेन्कैट मैथ्यू – संपादक ने फिल्म निर्माण के बारे में विशेष जानकारी दी।

संपादन के बारे में चर्चा करते हुए श्वेता वेंकट मैथ्यू ने प्रमुख तत्वों का हवाला दिया, जो फिल्म के पदार्थ को बाहर लाया। उन्होंने जोर दिया कि कैसे शूट स्थानों के साथ कलाकारों ने फिल्म की गति को शासित किया और इसके लिए यथार्थवादी महसूस किया। सिनेमैटोग्राफी के बारे में बात करते वक्त, स्वप्निल ने विभिन्न कैमरा तकनीक का उल्लेख किया, जो फिल्म को शूटिंग के दौरान अपनाया गया था। उन्होंने कहा कि न्यूटन की छायांकन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेंस एक अद्वितीय प्रभाव पैदा करने के लिए, पुरानी पकाने वाले एनामॉर्फिक और नई पद्धति के मास्टर एनामॉर्फिक का मिश्रण थे।

फिल्म के पीछे की अवधारणा, न्यूटन चुनाव के दिन एक आम आदमी की शक्ति पर ध्यान केंद्रित करना था। टीम ने चर्चा की कि फिल्म ने फिल्म को सापेक्ष और कम जटिल बनाने के लिए एक सरल तरीके से सामग्री को प्रस्तुत किया। पटकथा लेखन के बारे में बताते हुए, अमित ने हमेशा की तकनीक के बारे में बताया, जो वह अक्सर अपनाते हैं। उन्होंने साझा किया, “मैं एक खाली कागज का टुकड़ा लेता हूं जिस पर मैं सभी विशेषताओं, दृश्यों से संबंधित विषय को देखते हुए शुरू करता हूं। फिर मैं प्रत्येक चरित्र की विशेषताओं को स्केच करने के लिए आगे बढ़ता हूं। “उन्होंने यह भी तर्क दिया कि बस्तर को शूटिंग के लिए स्थान के रूप में चुना गया था। इस क्षेत्र में कई राजनीतिक समारोहों को ध्यान में रखते हुए, बस्तर इस फिल्म के मूड और पटकथा के लिए आदर्श स्थान था।

अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए, अमित ने टिप्पणी की, “यह विस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल के छात्रों के साथ अद्भुत बातचीत थी मैं समर्पण के स्तर, उत्साही रुचि दिखाने और संस्थान के छात्रों द्वारा तैयार किए गए मिनट के विवरणों से आश्चर्यचकित हूं। ”
सत्र के अंत में विद्यार्थियों को गरजन की सराहना करते हुए विद्यार्थियों को सराहना की गई थी।

Anjum Rajabali, Shweta Venkat, Mayank Tewari, Amit V Masurkar
Meghna Ghai Puri, Mayank Tewari, Anjum Rajabali
Anjum Rajabali, Mayank Tewari, Shweta Venkat, Meghna Ghai Puri, Amit V Masurkar
Anjum Rajabali
Amit V Masurkar
Mayank Tewari
Shweta Venkat
Anjum Rajabali, Shweta Venkat, Mayank Tewari, Amit V Masurkar
Anjum Rajabali, Shweta Venkat, Mayank Tewari, Amit V Masurkar

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Mayapuri