छोटे पर्दे पर सितारों की रोशनी से चकाचौंध होता दर्शक

1 min


अमिताभ बच्चन, सलमान खान और बिपाशा बसु छोटे पर्दे पर जल्द ही दर्शकों से रूबरू होने जा रहे हैं। अमिताभ अपने नये शो ‘आज की रात है जिंदगी’ को लेकर सुर्खियां बनाने वाले हैं तो वहीं सलमान की मेजबानी वाले रियेलिटी शो ‘बिग बॉस’ का नया सीज़न डबल धमाल करने की पुरजोर कोशिश में है और इनके बीच एक डरावना शो लेकर बिपाशा बसु भी दौड़ में शामिल हैं। बिपाशा का शो ‘डर सबको लगता है’ कितना ‘शो’ होगा, कितना शो-पीस.. और दर्शक इस उत्सुकता से कितना बंधते हैं, ये तो आने वाले दिनों में तय होगा, पर यह तय है कि छोटे पर्दे पर सितारों की रोशनी की चकाचौंध से दर्शक बचने वाले नहीं है।

Aaj-Ki-Raat-Hai-Zindagi

बॉलीवुड सितारों का पर्दे पर आना तब से क्रेज बना जब ‘अमिताभ बच्चन की प्रस्तुति में के बी सी’ (कौन बनेगा करोड़पति) ने धमाल मचाया। अमिताभ उन दिनों कर्ज में डूबे थे और चैनल स्टार प्लस शुरूआत ले रहा था। इस शो की टीआरपी ने दोनों की जेब गरम कर दी। फिर तो सितारों के लिए छोटा पर्दा बेटल-फील्ड बनने की राह पर आ गया। सलमान तो ‘बिग बॉस’ के पर्याय ही बन गये। देखा देखी आमिर ने खान भी टीवी पर आगाज कर दिया। पर वह आदत ने मुताबिक अलग हटकर ‘सोशल कॉज’ का मुलम्मा चढ़ाकर ‘सत्यमेव जयते’ लेकर आये।

अक्षय कुमार को लेकर खिलाड़ी इमेज से बाहर कोई कैसे सोच सकता है, सो उनको लेकर तैयार हो गया टीवी शो- ‘खतरों के खिलाड़ी’। बाद में, एक्शन-डायरेक्टर की इमेज में बंधने का फायदा रोहित शेट्टी को मिला और वह भी ‘खतरों के खिलाड़ी’ की नकेल पकड़ लिये।

अनिल कपूर का टीवी पर आना कुछ खास ढंग से हुआ। वह ऐसे स्टार थे जो एक्टर की छाप बनाने वाला काम करना चाहते थे। अनिल कपूर के ‘24’ को देखकर लोगों को उनके टेलेन्ट का पता चला, यह सुखद बात रही।

L3HUFX9275NPVK48MWYB1378470249

माधुरी दीक्षित को जीवन में भले ही उम्र की दहलीज़ पर भारत-अमेरिका की उड़ान का मौका मिला। वह दो बच्चों की मां बनने के बावजूद अपनी ‘धक धक गर्ल’ वाली नृत्यांगना की छवि जीने की चाह हमेशा रखती हैं। वह ‘झलक दिखला जा’ से टीवी पर्दे पर आ गई। कुछ लाभ उनको हुआ या नहीं, दर्शकों ने उनकी ‘डांसिंग दीवा’ की चौंधियाहट को हफ्तों-हफ्तों झेला।

टीवी पर आना भी छूत की बिमारी जैसी ही है। निर्देशक के रूप में बेहद सफल रहे करण जौहर ने अपनी क्षमता का भरपूर लाभ लिया। ‘कॉफी विद करण’ शो में हर सितारा इसलिए शामिल होने के लिए लालायित रहा क्योंकि करण जौहर होस्ट थे। करण किसी को भी बुलाने की क्षमता रखते हैं नतीजा ये हुआ कि शो हिट होता गया और दर्शक चैंधियाते गये। करण जौहर की तर्ज पर ही जिन्दगी के अनुभवों को बताने वाला टीवी शो लेकर आये अनुपम खेर। अनुपम का शो ‘कुछ भी हो सकता है’ कोई बड़ी टीआरपी नहीं दे सका था मगर खबर है कि वह फिर नये सीजन में पेश होने जा रहा है। नई हीरोइनों की खेप में सोनाक्षी सिन्हा ने छोटे पर्दे पर आने का साहस दिखाया- ‘इंडियन आइडल जूनियर’ से, जिसने उनको सिम्पल, गर्मजोशी से भरी स्टार की छवि दी है।

maxresdefault (41)

अब नये सीज़न के शोज में बिपाशा बसु हॉरर-जॉनर का कार्यक्रम होस्ट करने जा रही हैं। बिपाशा की छवि उनकी फिल्मों ‘राज’, ‘आत्मा’, ‘क्रिएचर 3डी’, ‘अलोन’) की वजह से वैसी ही है कि एंड टीवी ने अपने साप्ताहांत में पेश होने वाले हॉरर-सीरीज के लिए उनका चुनाव किया है। बेशक बिग बी और सलमान खान पहले से छोटे-बड़े दोनों पर्दों के लिए दर्शकों से अप्रूव्ड हैं। टीवी पर्दे पर सितारों की रोशनी की चकाचौंध कोई नई पहल नहीं है, बावजूद इसके चैनल वाले करें तो क्या? दर्शक जुटाने के लिए बड़े पर्दे का जादू कितनी ‘टीआरपी’ देगा- इसका अंदाजा उन्हें भी नहीं है। फिर भी हो-हल्ला है। शो हिट हों न हों, प्रोमोज चौंधिया देते हैं…!


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये