कौन है Sameer Wankhede जो आर्यन खान ड्रग्स मामले की जाँच कर रहे हैं?

1 min


शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा इंवेस्टिगेशन की जा रही है। एनसीबी इस मामले को लेकर कड़ी कार्यवाही कर रही है। मुंबई की इस एंटी ड्रग ट्रेफिकिंग एजेंसी को NCB Zonal Director Sameer Wankhede लीड कर रहे हैं। समीर वानखेड़े वही इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर है जिन्होंने दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत के केस में इन्वेस्टीगेशन की थी और कई सेलेब्स को ड्रग्स मामले में समन भेजा था।

आइए जानते हैं समीर वानखेड़े, जो जहाँ भी पोस्टेड रहे वहाँ वहीं किया जो उन्हें ठीक लगा।

समीर वानखेड़े साल 2008 बेच के आईआरआफ ऑफिसर हैं। उनकी पहली पोस्टिंग मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम ऑफिसर के तौर पर लगी थी। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई सारे सेलेब्रिटी को रोककर रखा था जबतक कि वो विदेश से लाए हुए सामान का टेक्स नहीं चुका देते थे।

वानखेड़े ने कस्टम ऑफिसर के तौर पर लगभग 2,000 सेलेब्रिटी को टेक्स पे न करने की वजह से रोका है। इनमें कई नाम जैसे अनुराग कश्यप, विवेक ओवराय, राम गोपाल वर्मा तक शामिल है।

इतना ही नहीं साल 2011 में जब भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप जीतकर भारत वापस आई थी तो वानखेड़े ने वर्ल्ड कप को एयरपोर्ट पर ही रोक लिया था। इसका कारण ये था कि ट्राफी गोल्ड की थी और जब तक ट्राफी की कस्टम ड्यूटी नहीं दी गई तब तक ट्राफी को ले जाने की इजाजत नहीं मिली थी।

इसके बाद उनकी पोस्टिंग मुंबई एनसीबी ब्रांच में हुई जहाँ दो सालों में उनकी टीम ने लगभग 17,000 करोड़ कीमत तक का ड्रग्स पकड़ने में सफल रहे थे। वहीं दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में वो चर्चा में आए जब इस केस ने ड्रग एंगल ले लिया था। सुशांत मामले में भी एनसीबी द्वारा कई सेलेब्स को समन भेजा गया था। इसमें कई नाम रकुलप्रीत सिंह, सारा अली खान जैसे कई कलाकार शामिल थे।

पिछले साल नवंबर में, समीर वानखेड़े सहित एनसीबी के छह सदस्यों की एक टीम पर ड्रग तस्करों से संबंधित तलाशी अभियान के दौरान गोरेगांव एरिया में हमला किया गया था। इसपर बिगड़ते हुए समीर वानखेड़े ने कहा था कि “मैं इसके खिलाफ सीरियस एक्शन लूंगा। मैं एजेंसी पर किसी को हमला करने नहीं दूंगा। उन्होंने हमारी कार पर हमला किया। मैं उन्हें नहीं छोड़ूंगा।”

अब, ये मामला जिसमें आर्यन खान को अरेस्ट किया गया है। इस मामले में भी समीर वानखेड़े सख्ती से जाँच कर रहे हैं। आर्यन खान मामले में भी कई अन्य लोगों को पकड़ा गया है। साथ ही कई जगहों पर छापेमारी भी की गई है। आज शाहरुख खान के आवास पर भी एनसीबी ने छापेमारी की। वहीं आर्यन खान मामले में अनन्या पांडे को भी समन भेजा गया है।

SHARE

Pragati Raj