वो कौन था, जिसने रति अग्निहोत्री को संजय दत्त के प्यार के जाल से रिहा किया था?

1 min


Rati Agnihotri and Sanjay Dutt

किसी दिन अगर भगवान ने मॉडर्न डे के वास्तविक संतों के अपॉइंटमेंट के लिए आवेदन मांगे हैं, तो मैं संजय दत्त के केस की जोरदार वकालत करूंगा।

जिन्होंने इस तरह का अशांत जीवन जिया है, यहां तक कि उन्होंने सबसे पवित्र संतो का भी अपने सपनों में सामना नहीं किया होगा।

अली पीटर जॉन

यह रति थी जो संजू से बहुत ज्यादा प्यार करती थी जब संजू उनके साथ थे

Rati Agnihotri and Sanjay Dutt

अगर उनके शुरुआती जीवन के बारे में सोचें तो उन्हें बोर्डिंग स्कूल में रहते हुए भी ड्रग्स की लत कैसे लग गई थी। जरा उस जीवन के बारे में सोचिए जो उन्होंने जीया जब वह एक लीडिंग स्टार थे।

जरा सोचिए कि कैसे उन्हें अपने पिता के साथ अपनी शराब और नशे की लत से लड़ने के लिए कितनी लड़ाईयाँ करनी पड़ीं थी। जरा सोचिए की उन्होंने जेल में अपना समय कैसे बिताए होंगे।

उन कई महिलाओं के बारे में सोचें जो उनके जीवन से चली गईं और कुछ अपने स्वयं के स्वार्थी कारणों के लिए उनसे दूर हो गईं।

टीना मुनीम जैसी महिलाओं के साथ संजय के अफेयर थे, ऋचा शर्मा, जिनसे उन्होंने शादी की और उनसे उन्हें एक बेटी भी थी। रिया पिल्लई से भी उनकी शादी हुई थी और बाद में उनका तलाक हो गया था, माधुरी दीक्षित और नोरा दुरानी के साथ भी उनके अफेयर के चर्चे रहे हैं।

लेकिन इस बारे में ज्यादा बात नहीं की गई है और ही इस बारे में लिखा गया है कि यह उनके सबसे तीखे अफेयर्स में से एक रहा है जो रति अग्निहोत्री के साथ था जो तीन फिल्मों में उनकी लीडिंग लेडी रही थीं।

यह रति थी जो संजू से बहुत ज्यादा प्यार करती थी जब संजू उनके साथ थे।

यह एक ऐसा समय था जब संजय ड्रग्स की दुनिया में लगभग खो गए थे, लेकिन रति उन्हें पागलांे की तरह प्यार करती रही और यहां तक कि उनसे शादी करने के लिए अपने संपन्न कैरियर को छोड़ने के लिए भी तैयार थी।

उसके पिता को इस होपलेस अफेयर के बारे में पता था और उन्होंने इस बारे में रति से बात करने की कोशिश भी थी कि संजय के साथ उनके अफेयर से केवल उनके करियर को नुकसान पहुचेगा बल्कि उनके जीवन पर भी यह नुकसान पहुंचा सकता है।

लेकिन रति अभी भी अपनी बात पर अडिग थी और उन्होंने अपने पिता (प्रदेश अग्निहोत्री) से कहा कि वह केवल संजय से ही शादी करेगी।

जब श्री अग्निहोत्री ने रति को यह समझाने कि कोशिश की, संजय उनके लिए सही आदमी नहीं है के अपने सभी तरीको को विफल होते देखा तो उन्होंने अपनी आखिरी हताश चाल चली थी।

शादी के कुछ सालों बाद ही उनके लिए उनका जीवन नरक बन गया था

Rati Agnihotri and Sanjay Dutt

उन्होंने फ्रीलांस फोटोग्राफर की एक टीम को नियुक्त किया, जिसका एकमात्र काम संजय के उन पलो और मनोदशाओं को अपने कैमरे से कैपचर करना था जब वह ड्रग्स की दुनिया में खो जाते थे और उनके शरीर या उनके दिमाग पर उनका खुद का कोई नियंत्रण नहीं रहता था।

तस्वीरों को एक चैंकाने वाले वीडियो में बदल दिया गया और मिस्टर अग्निहोत्री ने इस वीडियो को रति को दिखाया और जब उसने देखा कि उसके प्यारे संजू रियल लाइफ में कैसे थे, तो वह इसे देख कर हैरान रह गई थी।

मिस्टर अग्निहोत्री ने उनसे पूछा, “क्या आप अब भी इस आदमी से शादी करना चाहती हैं जिसे कोई उम्मीद नहीं है? यदि आप अभी भी उससे शादी करना चाहती हैं, तो मैं उसके लिए आपके प्यार के बीच आने वाला आखिरी पिता बनूंगा।

रति ने अपनी सभी शूटिंग बंद कर दी और कुछ ही दिनों के भीतर, उनके पिता ने एक बहुत ही गुप्त विवाह समारोह का आयोजन किया।

जो जानकी कुटीर के उस परिसर मेंवरुणनामक एक अपार्टमेंट में आयोजित किया गया था जहाँ पृथ्वी थिएटर था। उस दोपहर, रति अग्निहोत्री श्रीमती रति विरवानी बन गई थीं।

उन्हें अपना आकर्षक कैरियर छोड़ना पड़ा और एक समृद्ध गृहिणी के रूप में अपना आगे का जीवन व्यतीत करना पड़ा।

जल्द ही उनका एक बेटा था, जिसका नाम तनुज था और शादी के कुछ सालों बाद ही उनके लिए उनका जीवन नरक बन गया था।

उनके अपने पति से बहुत सारे झगड़े होने लगे थे जो पुलिस थानों तक पहुंचे और उनका रिश्ता आखिरकार एक अलगाव के रूप में समाप्त हो गया।

कमल हासन, अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती और ऋषि कपूर के अलावा संजय दत्त और कुमार गौरव जैसे सितारों के साथ फिल्में करने वाली लड़की रति 13 दिसंबर को 60 साल की हो गईं हैं।

वह अभी भी काफी अच्छी दिखती है और फिल्मो में वापसी करने की इच्छा रखती है। उनके बेटे तनुज विरवानी पहले से ही एक स्टार हैं।

संजय दत्त अपनी करंट वाइफ मन्नत के साथ बहुत खुश है और उनसे उनके जुड़वाँ बेटे सहरान और इकरा हैं। और संजय ने आखिरकार वह शांति पाई है, जो वह अपने जीवन के सभी साठ वर्षों से पाने के लिए तरसते रहे है।

दुनिया दुनिया, तेरा जवाब नहीं!

अनुछवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये