कोई फिल्मकार ‘पराली’ जलाये जाने के विषय पर फिल्म क्यों नहीं बनाता?

0 147

Advertisement

दिल्ली और आसपास के कई शहरों में सांस लेना मुश्किल हो गया है। हवा की अशुद्धता का पैमाना भयानक रूप ले चुका है। दिल्ली सरकार गाड़ियों को चलाने के लिये ‘ऑड-इवेन’ फॉर्मूला लगा चुकी है, विज्ञापन कर रही है। लेकिन, हवा का संतुलन सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कई सालों से यह समस्या आम आदमी का जीवन दूभर किये हुए है। ऐसे में, हमारा ध्यान जाता है कि सबसे तेज संचार माध्यम की दुनिया (फिल्म) वाले क्यों चुप्पी साधे हुए है? हर छोटे-बड़े विषय को पर्दे पर दिखाकर दुनिया को समझाने वाला फिल्म उद्योग पहल क्यों नहीं कर रहा है। दिल्ली और उत्तर भारत की इस समस्या को सिनेमा की विषय वस्तु बनायी जाए तो शायद मैगसेसे-सम्मान पाने से कम कार्य नहीं होगा! जब हम ‘पेड़’ जैसे विषय को पर्दे पर लाकर दर्शकों को समझा सकते हैं तो ‘पराली’ पर क्यों नहीं?

देशभर से इस विषय पर प्रतिक्रियाए जोर-शोर से आ रही है। कुछ उदाहरण देखिये, जो सोशल मीडिया पर छा रहा हैः ‘डियर मोदी जी, पटेल के स्टेच्यू पर 3000 करोड़ और हवा की शुद्धता के लिए आपकी सरकार 300 करोड़ भी नहीं रखती है? उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी के लिए संदेश है- ‘डियर योगीजी, दीया जलाने के लिए (दीपावली) करोड़ो, मगर हवा की सफाई के लिए कुछ नहीं! पंजाब प्रांत के लिए- ‘डियर कैप्टन साहब, पराली जलाकर उत्तर भारत के लोगों की सांस क्यों चॉक कर रहे हो?’ और ऐसा ही संदेश हरियाणा के ‘खट्टर साहब’ के लिए है। लोगों में गुस्सा है और किसी ने तो यहां तक कह दिया है इसके लिये भी सरकार पाकिस्तान और चीन पर दोष मढ देगी कि दिल्ली और उत्तरभारत में जहरीली हवाएं वो फैला रहे हैं।

मजे की बात है कि हमारे तमाम फिल्मी व टीवी सितारे, निर्माता-निर्देशक दिल्ली से है। वे समस्या पर मंथन करने की बजाय अपना वहां जाने का शूटिंग-शेड्यूल रद्द करने में लगे हैं। हम ‘पैडमैन’ बनाने वाले ‘अक्षय कुमार’ ‘बाला’ बनाने वाले दिनेश वीजन और कुमार मंगत (उजड़ा चमन) जैसे निर्माताओं से कहेंगे कि ‘पराली’ जैसी समस्या पर भी फिल्म बनाने की सोचें! और, सरकार से फंड पाने की मांग करें!!

-संपादक

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply