‘आकर्षक’ अभिनेत्री ध्रुवी हल्दनकर ‘तारा भट्ट’ के रूप में एक स्पष्ट फिल्मी ऑडियो-शो की मेजबानी क्यों कर रही हैं?

1 min


पिछले वर्ष 2020 के दौरान, ग्लैम अभिनेत्री-मॉडल-एंकर-रेडियो जॉकी-मोटिवेशनल स्पीकर ध्रुवी हल्दनकर ने ’फीमेल टेली मोगैम्बो’ का टैग अर्जित किया था! यह सोनी टीवी के इस लोकप्रिय पौराणिक दैनिक शो ’विघ्नहर्ता गणेश’ में ’सुरसायी’ की उनकी घातक नाटकीय दुष्ट-राजकुमारी भूमिका के लिए था। ’माई नेम इज लखन’ जैसी टीवी-कॉमेडी में आकर्षक ग्लैम-मॉम भूमिकाओं से या ’क्राइम पेट्रोल’ जैसी टीवी क्राइम-थ्रिलर में महत्वपूर्ण भूमिकाओं में, एडवेंचर-फ्रीक हल्दनकर ने हमेशा अपने सभी विपरीत स्क्रीन-पात्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। ’ग्रोवी ध्रुवी’ जो इलेक्ट्रिक गिटार बजाना पसंद करता है, वह जानवरों और पालतू जानवरों (विशेषकर प्यारे बिल्लियों) से प्यार करता है।

जीवंत साहसी ध्रुवी अब वापस अपने नए अवतार में ’नाटकीय ऑडियो-कथाकार’ के रूप में, लेकिन एक छद्म नाम के साथ वापस आ गई है। मेरे साथ एक विशेष बातचीत में, मुखर ध्रुवी ने अपने नए स्पष्ट ऑडियो-ओवरचर के बारे में खुलासा किया, जिसे ’फिल्मी दलदल’ कहा जाता है।

यह नया ऑडियो शोफिल्मी दलालकैसे हुआ हमें बताएं?

कई अन्य लोगों की तरह जिन्होंने कोविड -19 लॉक-डाउन के दौरान अपनी ’छिपी हुई प्रतिभा’ को पहचाना, मैंने भी अपनी फिर से खोज की। फिल्म और टीवी उद्योग का हिस्सा होने और घर बैठे, मैं अक्सर सोचता था कि एक अभिनेता (या एक अभिनेत्री) अच्छी भूमिकाएं पाने और मनोरंजन उद्योग में नाम बनाने के लिए क्या करते हैं। इस प्रकार मैंने निष्कर्ष निकाला, कि जब मैंने एक आरजे के रूप में एक रेडियो शो की मेजबानी की, तो अपने पिछले अनुभव को पुनर्जीवित करने का यह सही समय था। लेकिन इस बार मैंने अभिनेताओं को समर्पित एक कथावाचक, एक ऑडियो शो (’फिल्मी दलदल’– कुछ खट्टी-कुछ मीठी का मिश्रण) की मेजबानी करने का फैसला किया।

चूंकि मैं एक अच्छा कहानीकार था और अब भी बना रहा, फिल्मी दलदल में, मैंने उन कहानियों को कलमबद्ध करना चुना जो सच्ची घटनाओं से प्रेरित हैं, फिर भी हर दिन की घटनाओं-अनुभवों के इर्द-गिर्द बुनी गई हैं जो अभिनेताओं के पेशेवर जीवन का हिस्सा हैं। वे जिन संघर्षों का सामना करते हैं, वे जिस हुप्स से कूदते हैं, या सूक्ष्म जिब या बुद्धिमान ’अग्रिम’, उन्हें भूमिकाएं हासिल करने और अपना काम करने से बचना पड़ सकता है। मेकअप और कठोर रोशनी के तहत लंबे समय तक लगातार घंटे, संवादों को याद रखने के नॉन-स्टॉप सत्र-लाइन। साथ ही सही उच्चारण और भावनाओं और उन सभी अच्छे सिल्वर-लाइनिंग पलों को जोड़ना जब वे अपनी रचनात्मक क्षमताओं के लिए प्रशंसित, प्रशंसित और सम्मानित होते हैं!

लेकिन फिर, वह ध्रुवी बोल नहीं रहा है?

ये सही है। ’फिल्मी दलदल’ में, मैं ’तारा भट्ट’ (एक नॉम डे प्लम-एक कल्पित नाम) के रूप में बोलते हुए एक नाटकीय कथा को आवाज देता हूं, जो पेशे से एक काल्पनिक अभिनेत्री है। मैंने तारा भट्ट नाम इसलिए चुना क्योंकि ’तारा’ का अर्थ एक सितारा है जो मेरे नाम ध्रुवी और अंतिम नाम ’भट्ट’ का भी अर्थ है क्योंकि यह अक्सर विवादास्पद होता है शौक से एक रचनात्मक कलाकार, संस्कृति से परंपरावादी, एक शुद्धतावादी इरादे से, और जीवन के अनुभवों से एक बहादुर दिल। मुंबई ने उन्हें इशारा किया, उन्हें प्रसिद्धि-प्रशंसा, प्रशंसक और पैसा दिया… लेकिन उनके दलदल-दलदल भी बन गए। मैंने इस बारे में लिखा कि सिल्वर स्क्रीन के पीछे क्या होता है और कैसे एक दृढ़ निश्चयी लड़की सवारी करती है और अभी भी सभी ज्वार की लहरों की सवारी करती है।

यह शो किस प्लेटफॉर्म पर दिखाया जा रहा है?

इसके दूरगामी नेटवर्क के साथ ऑडियो प्लेटफॉर्म ’सोचकास्ट’ पर ’फिल्मी दलाल’ के दस एपिसोड से लोग पहले से ही जुड़े हुए हैं। मेरा शो ’स्पॉटिफाइ’ और ’गाना’ पर भी आने की उम्मीद है, अगले महीने के दौरान।

क्या आप निकट भविष्य मेंअभिनयमें वापसी करेंगे?

बेशक, निश्चित रूप से! अभिनय ’हमेशा मेरा प्रमुख जुनून-प्रेम है। वर्तमान में, मैं वर्तमान में लिखने, वर्णन करने और आवाज उठाने का आनंद ले रहा हूं। मैं जल्द ही निर्माता अभिमन्यु सिंह के कॉन्टिलो के साथ अपने आगामी पौराणिक शो के लिए फिर से काम करने की सोच रहा हूं। मैं अपने नए आगामी शो के लिए निर्माता निनाद वैद्य के प्रोडक्शन हाउस दशमी क्रिएशंस के साथ भी बातचीत कर रहा हूं और जल्द ही अभिनय-कार्य फिर से शुरू करने की उम्मीद करता हूं।

SHARE

Mayapuri