आखिर क्यों श्रावण महीने और खासकर सावन के सोमवार का इतना महत्व है?

1 min


Sawan

हम आप शताब्दियों से, बल्कि सहस्त्र वर्षों से सावन के महीने की पवित्रता के बारे में सुनते पढ़ते आ रहे हैं पर क्या आप जानते हैं कि सावन मास में ऐसा क्या खास है जो इसे इतनी मान्यता मिलती है?

शिवपुराण के अनुसार, श्रावण मास शिवजी के लिए सबसे प्रिय महीना है। इस मास का माहात्म्य सुनने लायक है इसलिए इसे श्रावण मास कहा जाता है। इस मास में सात्विक विचार सुनने भर से आपका जीवन धन्य हो सकता है।

क्यों करते हैं शिव जी की आराधना?

एक ऋषि हुए थे मरकंडु, उनके पुत्र मार्कन्डेय ने श्रावण मास में ही शिवजी की आराधना कर अपनी अकाल मृत्यु टाल दी थी। साक्षात मृत्युदेवता यम भी उनके मंत्रोंउच्चार के आगे नतमस्तक हो गए थे। बस तभी से श्रावण मास में, खासकर सोमवार के दिन शिव जी की आराधना की जाती है व शिवलिंग पर जल चढ़ाया जाता है।

बॉलीवुड का भोलेनाथ कनेक्शन

हर सिनेमा लवर जानता है कि बॉलीवुड में कोई सबसे बड़ा शिव भक्त है तो वो अजय देवगन है। अजय देवगन खुद अपनी एक फिल्म ‘शिवाय’ शिव जी को समर्पित कर चुके हैं। वह आए दिन अपने शिवप्रेमी होने का ज़िक्र भी करते रहते हैं। शिवजी का भोलापन, उनकी मस्ती और उनका गुस्सा, अजय देवगन को बहुत फेसिनेट करता है।

Ajay Devgn to make OTT debut with web series ‘Rudra: The Edge Of Darkness’.(Photo:Instagram)

अप्रैल में अजय देवगन ने अपना OTT डेब्यू करने की घोषणा की थी। वह 21 जुलाई को रिलीज़ होने जा रहे थ्रिलर शो ‘रुद्र – द एज ऑफ डार्कनेस’ में नज़र आने वाले थे लेकिन अनजाने कारणों से यह शो जुलाई में रिलीज़ न हो सका। तो कहीं अब अजय देवगन इस शो को श्रावण मास के आखिरी सोमवार के दिन तो रिलीज़ नहीं करने वाले हैं?

आखिर उनकी सीरीज़ का नाम भी भगवान शिव के नाम पर ही ‘रुद्र’ है।

इस सीरीज़ के बारे में आपको बताते चलें कि यह हॉलीवुड सीरीज़ ‘लूथर’ की रीमेक है। लूथर में मुख्य कलाकार इदरिस एलबा थे।

 

SHARE