‘मईडे’ शब्द पायलट्स के लिए एक डरावना शब्द क्यों है?

1 min


मईडे’ शब्द पायलट्स के लिए एक डरावना शब्द क्यों है?

यह बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक हिस्टोरिकल लैंडमार्क है कि दोनों आइकोनिक स्टार अमिताभ बच्चन और अजय देवगन एक रोमांचक, फीचर फिल्म ड्रामा के लिए सात साल बाद फिर से एक साथ नज़र आएगे, जिसका टाइटल ‘मईडे’ (mayday) है! अजय देवगन द्वारा निर्मित और निर्देशित यह फिल्म एक क्लासिक माइलस्टोन फिल्म होगी, इस फिल्म से पहली बार अमिताभ बच्चन को डायरेक्ट करेगे अजय देवगन। इस दिसंबर स्शूतिंग स्टार्ट होगी, अजय फिल्म में एक पायलट की भूमिका निभाएगे, जबकि बच्चन साहब के किरदार की अभी तक कोई खबर सामने नहीं आई है।

लोकप्रिय और पारंपरिक रूप से, मई डे एक पब्लिक हॉलिडे है जिसे 1-मई को इंटरनेशनल लेबर डे के रूप में भी मनाया जाता है। भारत में मई डे को 1 मई को महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि वर्ष 1960 में इस दिन दोनों भारतीय राज्यों का गठन (जन्म) हुआ था। यूरोप के अधिकांश हिस्सों में, मई डे को संगीत और नृत्य के साथ वसंत के प्राचीन त्योहार और वर्तमान सांस्कृतिक पारंपरिक वसंत की छुट्टी के रूप में मनाया जाता है।

Ajay Devgn with Amitabh B--007

 

हालाँकि इस आगामी हिंदी मेगा-फ़िल्म मईडे में, जहाँ अजय देवगन एक विमानन “पायलट” की भूमिका निभा रहे हैं। “मईडे” एक स्टैण्डर्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जाने वाला डिस्ट्रेस कॉल है जिसका उपयोग किसी भी प्रमुख संकट आपातकालीन स्थिति और खतरे में पड़ने पर किया जाता है, जिसका अर्थ है कि एक बड़ी दुर्घटना या आपदा होने वाली है और पायलट या कप्तान तत्काल बचाव सहायता के लिए बुला रहा है।

इमरजेंसी अलर्ट शब्द मईडे की उत्पत्ति 1923 में हुई थी, जब एक वरिष्ठ रेडियो अधिकारी, फ्रेडरिक स्टेनली मॉकफोर्ड ने इसे गढ़ा और इसका इस्तेमाल किया, जो कि फ्रेंच शब्द (m’aider) से उत्पन्न हुआ था जिसका अर्थ है “आओ मेरी मदद करो”।

हाल ही में, एक वास्तविक जीवन की स्थिति में, मई 2020 (इस वर्ष) में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस जेट (जो दुर्घटनाग्रस्त हो गई) के पायलट ने “मईडे, मईडे, मईडे” (तीन बार) मौखिक रेडियो संदेश भेजा था, और मॉनिटरिंग वेबसाइट पर पोस्ट की गई एक रिकॉर्डिंग के अनुसार, एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों ने कहा था कि विमान ने अपने दूसरे इंजन से जमीन पर उतारने की कोशिश की थी। बीमार पीआईए यात्री विमान पायलटों से आगे कोई कम्युनिकेशन नहीं था, जो लैंडिंग के असफल प्रयासों के बाद, फिर पाकिस्तान में कराची शहर के घनी आबादी वाले आवासीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

उन लोगों के लिए जो विश्व फिल्म ट्रिविया ज्ञान के शौकीन हैं, यह जानना दिलचस्प होगा कि हॉलीवुड में, “मईडे” एक 2005 अमेरिकी टेलीविजन एविएशन सेंट्रिक थ्रिलर फिल्म बनाई गई थी जो अमेरिकी लेखक थॉमस ब्लॉक द्वारा 1979 में लिखे लोकप्रिय उपन्यास पर आधारित थी। उपन्यास मईडे को 1998 में लेखक थॉमस ब्लॉक और नेल्सन डीमिल द्वारा अपडेट किया गया था और पेपरबैक के रूप में फिर से रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म का निर्देशन टी.जे.स्कॉट ने किया था और इसमें ईडन क़ुइन्न, गेल ओ’ग्राडी, डीन कैन, चार्ल्स, माइकल मर्फी और केली हू जैसे सितारे थे। यह 2 अक्टूबर 2005 को संयुक्त राज्य अमेरिका में सीबीएस पर प्रसारित हुई थी।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये