क्या तनुश्री दत्ता की वापसी को फ़िल्म इंडस्ट्री स्वीकार कर पाएगी ?

1 min


divya dutta

– शरद राय

* अदालत ने नाना को क्लीन चिट दे दिया है…

* नाना- तनुश्री विवाद के चलते क्या फिल्म इंडस्ट्री में दो फाट हो जाएंगे?

फिर एक बार चर्चा शुरू हुई है तनुश्री दत्ता के बॉलीवुड में वापसी को लेकर। अमेरिका से सात महीने बाद लौटी तनुश्री ने कहा है कि वह वापस मुम्बई में रहने आगई हैं। वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने जा रही हैं। एक दो नहीं, तीन तीन फिल्मों के प्रस्ताव उनके पास हैं और वह बड़े बैनर के साथ हीरोइन के रूप में शुरुआत करने जा रही हैं। इस खबर ने नाना प्रेमियों और प्रशंसकों को शकते में डाल दिया है तथा वे लोग, जो तनुश्री के समर्थक थे सोच रहे हैं कि क्या तनुश्री दुबारा शुरुआत ले पाएगी? पाठकों को हम याद दिलादें… यह वही तनुश्री हैं जो नाना पाटेकर पर #metoo का आरोप लगाई थी। कोई दो साल पहले नाना पर तनुश्री दत्ता ने आरोप लगाया था कि नाना ने 2008 में फ़िल्म ’हॉर्न ओके प्लीज’ के सेट पर उनके साथ शारीरिक छेड़छाड़ किया था। उस समय नाना पर केस दर्ज हुआ था और नाना का फिल्मी करियर दाव पर लग गया था। नाना तबसे अभी तक घर में बैठ गए हैं। अदालत ने नाना पर लगे आरोप खारिज कर दिया है। तनुश्री ने फिर नालिस किया, वावजूद इसके नाना हर जगह से कट गए हैं। उनका चमकता फिल्मी करियर आज शून्य है, उनका लोगों से मिलना जुलना और सोशल एक्टिविटी का सारा काम शिथिल है। उसी लड़की तनुश्री की वापसी इनदिनों बॉलीवुड में चर्चा का विषय है।

hornokpleassss1

तनु कुछ महीनों से कैलिफोर्निया (अमेरिका) में थी। कहा जा रहा था की बॉलीवुड से मायूस होकर वह वहां की किसी कम्पनी में IT जॉब में थी। तनु ने मुम्बई पहुंच कर बताया कि वह वहां डिफेंस सर्विसेस में IT जॉब करने वाली थी। लेकिन, डिफेंस में जॉब करके वह अपना सिनेमा का सपना पूरा नहीं कर पाती, इसलिए वापस आ गई है। तनुश्री के मुताबिक वह बड़े-बड़े फ़िल्म मेकरों के सम्पर्क में थी। साउथ के तीन बड़े निर्माताओं के मैनेजर तथा मुम्बई की बीस कासिं्टग- एजेंसियां उनसे संपर्क बनाए हुए थी। वह अब न सिर्फ फिल्मों में वापसी करने जा रही हैं बल्कि 36 वर्षीय इस युवती को फिल्मों में लीड रोल मिल रहा है। बता दें कि सन 2004 मे फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स बनने के बाद तनुश्री ने फिल्मों में कदम रखा था। वो जिन फिल्मों में काम की थी वो फिल्में थी- ’चॉकलेट, आशिक़ बनाया आपने’, ’ढोल’, रकीब, और हॉर्न ओके प्लीज’ ( जिसके सेट पर, शूटिंग के समय, वह नाना द्वारा सेक्सुअल हरासमेंट की शिकार होने का आरोप बताई थी। बतादें कि जमशेदपुर ( झारखंड) की तनु ने कुछ टीवी शोज़ भी किए हैं जैसे ’फियर फाइल्स’, ’डर की सच्ची तस्वीरें’ आदि। उनकी छोटी बहन इशिता दत्ता भी फिल्मो में हैं।

raqeeb-indian

नाना पाटेकर के बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है। ’अंकु ’, ’क्रांतिवीर’, ’गुलाम ए मुस्तफा’, ’तिरंगा’, ’यशवंत’, ’परिंदा’, ’नट सम्राट’ जैसी चर्चित फिल्मों का यह 69 वर्षीय स्टार अपने सोशल कामों के लिए भी जाना जाता है। नाना ने महाराष्ट्र के गावों में घूमकर भुखमरी के दौरान अनगिनित किसानों को अपनी ट्रस्ट के द्वारा मदद किया है। वह बाढ़ के बाद 500 बाढ़ पीड़ित परिवारों को घर बनाकर दिए थे। नाना पाटेकर के चाहने वाले न सिर्फ महाराष्ट्र या भारत बल्कि दुनिया भर में बहुत हैं। एक समय था जब बॉलीवुड में नेशनल और फ़िल्म फेयर अवार्ड पाने वाले इस सितारे को साइन करने वाले निर्माताओं की लाइन होती थी। आज वही नाना शून्य हैं- सिर्फ एक आरोप लगने से। वह आरोप से मुक्त भी हुए हैं। लेकिन, सामाजिक संकोच से अभी तक मुक्त नहीं हुए हैं। खबर थी फ़िरोज़ नाडियाडवाला की एक वेब सीरीज से नाना की शुरुआत होने जा रही है।

dhol

अब जब तनुश्री दत्ता ने बॉलीवुड में कदम रख दिया है, अटकलों का बाजार गर्म है। लोग देखना चाहते हैं कि इस आहत हो चुकी सुंदरी की शुरुआत किस बड़े बैनर से होती है। और, क्या नाना नाम का अवरोध इनके रास्ते की रुकावट बनेगा? शायद नहीं हो कुछ ऐसा, बॉलीवुड उदार लोगों का कार्य स्थल है। यहां के लोग पुरानी बातों पर नहीं जाते। फिर भी लोगों के लिए यह कोतुहल का विषय तो है ही कि दोनों विषम परिस्थितियों से जकड़े लोग जब फिल्ड में काम करने उतर रहे हैं तो इनके मनों में भरी चिंगारी कहीं न कहीं भड़केगी ज़रूर।… और तब क्या होगा?


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये