पहली बार भारत में आयोजित होंगे आइफा अवार्ड्स- विजक्राफ्ट इंटरनेशनल

1 min


Wizcraft International Announces The Homecoming Edition Of Iifa Awards

 आइफा अवार्ड्स का 20 वां संस्करण इस साल सितम्बर में मुंबई में आयोजित होगा
 यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं आइफा के 5 स्पेशल अवार्ड्स के बारे में
 नेक्सा आइफा अवार्ड्स 2019 के कुछ नॉमिनेशन
 आइफा ने 2019 के लिए कुल 13 फिल्म के नॉमिनेशन किये हैं पर इन सब पर एक नॉमिनेशन हैं जो भारी पड़ रहा हैं वह हैं आयुष्मान खुराना की अंधाधुन का, इसके बाद आलिया भट्ट की ‘राजी’ और रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर स्टारर ‘पद्मावत’ नॉमिनेशन की दौड़ में आगे हैं.

नॉमिनेशन के लिए ग्लोबल लिंक जारी कर दी गई हैं, आप इस लिंक पर जाकर अपना वोट दे सकते हैं. vote at https://popularawards.iifa.com/
यह आईफा अवार्ड्स का 20 वां संस्करण हैं जो आइफा के रिकॉर्ड में पहली बार भारत की मायानगरी बालीवुड मुंबई में होस्ट किया जाएगा. इस धमाकेदार इवेंट का आयोजन इस साल सितम्बर में महाराष्ट्र मुंबई में होगा. यहाँ पर बॉलीवुड का टेलेंट, ग्लैमर, डांस, नए कलाकारों की प्रतिभा, दुनिया भर की मीडिया, फेन्स के सामने बॉलीवुड के सितारों को सम्मानित किया जाएगा. आइफा मुंबई से इस बार दुनिया को हिलाने के लिए तैयार हैं. तारों-सितारों से सजा यह वार्षिक उत्सव एक बहुत बड़े सेलिब्रेशन का गवाह बनने को तैयार हैं.
पिछले 5 सालों की ही तरह इस बार भी NEXA अपनी कंसिस्टेंसी दिखाते हुए आइफा अवार्ड्स का टाइटल प्रायोजक बना हुआ हैं. वहीं Woosh डिटर्जेंट लगातार तीसरे वर्ष भी कॉज पार्टनर के रूप में लैंगिक समानता के एजेंडे को लिए हुए आइफा के साथ बना हुआ हैं. साथ ही टाटा टी गोल्ड इस इवेंट में ब्रांड पार्टनर हैं.
 आइफा द्वारा दिए जाने वाले स्पेशल अवार्ड्स
• IIFA अवार्ड्स 2019 में कुछ नए 5 विशेष पुरस्कारों के साथ और भी बड़ा और बेहतर बनकर आने वाला हैं.
आइफा ने इस अवार्ड को और भी शानदार बनाने के लिए कुछ नए अवार्ड्स की घोषणा की हैं भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म अकादमी ने अपने पिछले 19 वर्षों के विजेताओं के बीच आइफा बिग 20 सम्मान की घोषणा की हैं इसमें वह इन विजेताओं में से किन्ही चुनिंदा विजेताओं को स्पेशल तरीके से सम्मानित करेगा. यह सब आपको देखने को मिलेगा 2019 सितम्बर मायानगरी मुंबई में.
 आइफा बिग 20 में विनर्स इस आधार पर चुने जाएंगे.
• बेस्ट परफॉरमेंस फीमेल इन लीडिंग रोल
• बेस्ट परफॉरमेंस मेल इन लीडिंग रोल
• बेस्ट डायरेक्टर
• बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर
• बेस्ट पिक्चर

 वहीं आइफा के 11 लोकप्रिय नॉमिनेशन इस प्रकार हैं.

इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी (IIFA) ने 20 वें संस्करण के लिए अपनी पॉपुलर 11 कैटेगरी का एलान कर दिया हैं. बेस्ट पिक्चर. से लेकर डायरेक्शन और स्टोरी तक, 11 पॉपुलर कैटेगरी के लिए आपके सुपरस्टार नॉमिनेट हुए हैं. जो कि इस प्रकार हैं.
• सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म
• सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
• सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
• सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
• सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता
• सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री
• सर्वश्रेष्ठ कहानी
• सर्वश्रेष्ठ गीतकार
• सर्वश्रेष्ठ संगीतकार
• सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक
• सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका
आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन वोटिंग कर सकते हैं. यह वोटिंग सभी आमों- ख़ास के लिए उपलब्ध हैं. (https://popularawards.iifa.com/.)
भारतीय सिनेमा का यह साल वाकई बहुत ही शानदार रहा है जिसमे अलग-अलग तरह के सेगमेंट की फिल्मे दर्शकों को देखने को मिली. इंटरनेशनल फिल्म अकेडमी में आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म ‘अंधाधुन’ को 13 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. इसके बाद आलिया भट्ट की ‘राजी’ को 10 कैटेगरी में और संजू मूवी को 7 कैटेगरी वहीं आयुष्मान खुराना की एक और फिल्म बधाई हो को 6 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है.
 जानिए आइफा की नॉमिनेशन लिस्ट में कौन-कौन शामिल है.
• बेस्ट फिल्म के लिए अंधाधुन, बधाई हो, पद्मावत, राजी, संजू
• बेस्ट एक्टर इन ए लीडिंग रोल फॉर फीमेल के लिए जो नाम नॉमिनेट हुए है इस प्रकार है.
• आलिया भट्ट: राजी, दीपिका पादुोण: पद्मावत, नीना गुप्ता: बधाई हो, रानी मुखर्जी: हिचकी, तब्बू: अंधाधुन
 बेस्ट एक्टर इन ए लीडिंग रोल फॉर मेल
आयुष्मान खुराना (अंधाधुन), राजकुमार राव (स्त्री), रणबीर कपूर (संजू), रणवीर सिंह (पद्मावत) और विक्की कौशल (राजी) के लिए नॉमिनेट किए गए है.
 बेस्ट डायरेक्शन के लिए जो डायरेक्टर नॉमिनेट हुए है वह इस प्रकार है.
श्रीराम राघवन: अंधाधुन, अमित रवींद्रनाथ शर्मा: बधाई हो, संजय लीला भंसाली: पद्मावत, मेधना गुलजार: राजी, राजकुमार हिरानी: संजू हाल ही में आइफा के बारे में बात करते हुए विजक्राफ्ट इंटरनेशनल के फाउंडर और डायरेक्टर एंड्रे टिमिन्स ने कहा, ‘हमें ये बताकर खुशी हो रही है कि आइफा का 20वां एडिशन लाइव हो चुका है जहां फैंस अपने वोट डाल सकते हैं. बेस्ट पिक्चर. से लेकर डायरेक्शन और स्टोरी तक, 11 पॉपुलर कैटेगरी के लिए आपके सुपरस्टार नॉमिनेट हुए हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने बीते साल में कई प्रतिभावन एक्टर दिए हैं. साथ ही कहा इस वर्ष हम इंडियन सिनेमा अवार्ड को उसी की जमीन पर सेलिब्रेट करने जा रहे है जहां से उसका जन्म हुआ.
इसके साथ ही उन्होंने बीते 19 वर्षों का भी जिक्र किया की किस तरह हम सब इस यात्रा का हिस्सा रहे और कहा कि हम एशिया के एकमात्र ऐसे सिनेमा अवार्ड है जो समय के साथ अपनी निश्चितता के साथ बने हुए है. इस सफल यात्रा के लिए उन्होंने पूरे बॉलीवुड को शुक्रिया कहा. अपनी बातों में उन्होंने यह भी कहा कि इस बार आइफा मुंबई में होने जा रहा है और इसके लिए हम खुश है कि इसे इंडिया में ही आर्गनाइज्ड किया जा रहा हैं इस बार भारत से ही हम दुनिया को बॉलीवुड कि चकाचोंध दिखाने के लिए तैयार है. हम लोगों से अपील करते है कि हमारे द्वारा दी गई साइड पर जाकर अपने फेवरेट स्टार को वोट जरूर करे ताकि वो उस अवार्ड को जीत सके जिस अवार्ड को आप उसके हाथ में देखना चाहते है.
मारुती सुजुकी के कार्यकारी निदेशक श्री शशांक श्रीवास्तव ने इस मौंके पर कहा कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री लोगों की सोच से कही गुना आगे बढ़ चुकी है. इंडस्ट्री ने बहुत कम समय में नए-नए आविष्कार किए है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नेक्सा ग्रुप को इस बात की ख़ुशी है वह आइफा के साथ वह लगातार पांचवें वर्ष भी बना हुआ है. हमें बहुत खुशी है कि हम इस रिश्ते को लगातार निभा रहे हैं. श्रीवास्तव ने यहाँ पर नेक्सा की नई टेक्नोलॉजी के बारे में भी बताया और नेक्सा ग्रुप के अंतर्गत आने वाली नई गाड़ियों का जिक्र भी किया.
वूश वाशिंग के डायरेक्टर योगेश जैन ने कहा कि ” हम लगातार तीन साल से आइफा के साथ बने हुए हैं और उम्मीद हैं हमारा यह खूबसूरत रिश्ता चलता रहेगा.” हम इस बार भी हमारे कैंपेन जेंडर इक्वलिटी “BarabariGhar Se Shuru – Equality Begins At Home”. ( बराबरी घर से शुरू- समानता घर से शुरू होती हैं) के साथ आइफा में बने हुए हैं…


पुनीत दास, वीपी मार्केटिंग – टाटा टी (इंडिया), टाटा ग्लोबल बेवरेजेस लिमिटेड, ने कहा कि “आइफा की 20 वीं वर्षगांठ पर टाटा टी गोल्ड उसके साथ ब्रांड पार्टनर बनकर बेहद ही गर्व महसूस कर रहा हैं. जैसे की हम सभी को पता है आइफा पहली बार अपने घर इंडिया मुंबई में आयोजित हो रहा हैं इसके लिए हम काफी उत्साहित है. उन्होंने कहा जिस तरह से आइफा इंडियन सिनेमा के साथ इतने वर्षों से एक विश्वाश के साथ खड़ा रहा है. ठीक वैसे ही टाटा टी गोल्ड भी अपनी क्वालिटी और स्टैंडर्स के साथ बनी हुई है. यहाँ पर उन्होंने टाटा टी गोल्ड के “दिल की सुनो” के कैंपेन के बारे में भी बताया जिसके द्वारा टाटा टी गोल्ड के कस्टमर्स आइफा में जाने का मौका पा सकते है.
भारतीय सिनेमा और आइफा के बारे में छोटी से छोटी जानकारी पाने के लिए उनके फेन्स www.iifa.com पर लॉग इन करके या नीचे दी गई लिंक्स पर जाकर हर छोटी-बड़ी अपडेट पा सकते है.

• Instagram – https://www.instagram.com/iifa
• Twitter – https://twitter.com/iifa
• Facebook – https://www.facebook.com/IIFA/

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri