Women’s Day: इन दो फिल्ममेकर्स ने अपनी कहानियों से तोड़ी है रुढ़िवादी सोच

1 min


Women's Day

इंटरनेशनल विमन्स डे पर दो वेब सीरीज रिलीज़ की गई है- पहली है फिल्मकार अलंकृता श्रीवास्तव की “बॉम्बे बेगम्सस” जो नेटफ्लिक्स पर 8 मार्च को रिलीज होगी। इस वोब सीरीज से अभिनेत्री पूजा भट्ट कई सालों बाद एक्टिंग नजर आएंगी। वो OTT प्लेटफॉर्म पर डेब्यू करने जा रही है। लेकिन यहां हम पूजा भट्ट के बारे में बात नहीं करने वाले हैं। हम बात करेंगे सीरीज की डायरेक्टर अलंकृता श्रीवास्तव की।

अलंकृता श्रीवास्तव- बॉम्बे बेगम्सस

अलंकृता श्रीवास्तव एक स्क्रीन राइटर और फिल्ममेकर है। उन्होंने साल 2011 में अपने करियर की शुरूआत की थी। दिल्ली से पढ़ाई करने के बाद वो मुंबई चली गई जहां उन्होंने फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा को असिस्ट किया।

साल 2011 में उन्होंने अपनी पहली फिल्म Turning 30 के साथ डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू किया। फिल्म Turning 30 इतनी पॉपुलर नहीं हुई थी। लेकिन साल 2017 में आई उनकी ब्लैक कॉमेडी फिल्म “लिपस्टिक अंडर माय बुरखा” को रिलीज़ होने से पहले ही कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सेंसर बोर्ड ने फिल्म में दिखाए गए बोल्ड सीन और गलत शब्दों की वजह से फिल्म को रिलीज करने से मना कर दिया था लेकिन बाद में थोड़े बहुत बदलाव के बाद फिल्म को रिलीज किया गया। फिल्म को बड़े पैमाने पर पसंद किया गया और फिल्म की तारीफ भी की गई। यह फिल्म बेस्ट फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट भी हुई थी।

साल 2019 में अलंकृता ने मल्टी स्टारर वेब सीरीज “मेड इन हेवन” लेकर आईं जो ऐमज़ॉन प्राइम पर रिलीज़ हुई थी जो कई सारे अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट हुई थी। अब एक बार फिर से उनकी एक वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई है। इस वेब सीरीज में 5 अलग अलग महिलाओं की कहानी दिखाई गई है जो एक दूसरे से किसी न किसी तरीके से जुड़ी है और इस पितृसत्तामक सोसाइटी में सर्वाइव करने की कोशिश कर रही हैं।

एकता कपूर- द मैरेड विमेन

अब बात करेंगे दूसरी वेब सीरीज की जो है “द मैरेड विमेन” जिसे फिल्ममेकर एकता कपूर ने प्रोड्यूस किया है जो Zee5 पर रिलीज की गई है। एकता कपूर एक स्ट्रांग और इंडिपेंडेंट महिला है जो कई स्टीरियोटाइप को तोड़कर आगे बढ़ी हैं। टीवी सीरियल में अपना दबदबा बनाने के बाद उन्होंने कई फ़िल्में भी बनाई और फिर वेब में एंट्री ली और वहां भी कमाल कर दिखाया। कला के क्षेत्र में उनके काम के लिए साल 2020 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

बोल्ड कांसेप्ट की वजह से कई बार उन्हें क्रिटिसिम का भी सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने कभी अपने काम से कॉम्प्रमाइज नहीं किया। एकता ने हमेशा वहीं किया जो वो करना चाहती है। उनकी वेब सीरीज द मैरेड विमन इसी का इग्जापल है। ये वेब सीरीज आज ही रिलीज हुई है। जिसकी कहानी काफी रेफ्रेस्सिंग है। सीरीज की कहानी एक ऐसी महिला की है जो शादीशुदा है एक आदर्श पत्नि, अच्छी बहु और मां भी है लेकिन वो खुद की फिलिंग्स से अंजान है।

यह वो दो फिल्ममेकर है जिन्होंने बिना किसी डर या शर्म के वो कर दिखाया जो हर किसी के बस की बात नही हैं। दोनों ही फिल्ममेकर ने अपने अलग कांसेप्ट के लिए जानी जाती हैं।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये