राजू हिरानी, तिग्मांशु और आनंद राय के साथ काम करके मुझे लगा कि भविष्य का सिनेमा सुरक्षित है: जिमी शेरगिल

1 min


अभिनेता और फिल्म निर्माता जिमी शेरगिल हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम करते हैं। फिल्म, ‘मोहब्बतें’ में अपने प्रेमी लड़के की छवि के साथ प्रसिद्धि प्राप्त करने के बाद उन्होंने फिल्म, ‘तनु वेड्स मनु, तनु ने मनु रिटर्न्स और साहिब बीवी और गैंगस्टर में एक मजबूत प्रेमी लड़के के रूप में एक अलग प्रेमी लड़के की भूमिका निभाई, फिर भी भीतर से एक कोमल दिल था। फिल्म निर्देशक के एक नए सेट के साथ काम करने के साथ ही उन्हें भी वह- तिग्मांशु धूलिया, आनंद एल राय जैसे पहले के प्रतिभाशाली निर्देशकों की तरह ही महसूस करते हैं। डिज्नी हॉट स्टार पर कॉलर बम में एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाते हुए, जो जुलाई, में हालिया रिलीज हुई फिल्म है। जिमी इस बारे में बात करते हैं कि इस पुलिस अधिकारी की भूमिका निर्देशकों के नए सेट के रूप में कितनी अलग होगी। न्यूनतम विवरण पर काम किया है।

प्लेटफार्मों पर रिले हुई कॉलर बम के बारे में –

कॉलर बम डिज्नी हॉट स्टार पर नवीनतम रिलीज हुई है, इस के बारे में थोड़ा प्रकाश डालें यह क्या है?

कॉलर बम मूल रूप से एक थ्रिलर है और यह समय के खिलाफ एक दौड़ है क्योंकि इसमें एक बम शामिल है। वह बम उसके कॉलर पर उसके गले के चारों ओर है, इसलिए इसका शीर्षक है कॉलर बम। जब आप 3 दृश्यों के बाद फिल्म देखेंगे, तो आप महसूस करेंगे कि यह केवल एक आतंकवादी के बारे में नहीं है। यह उससे बहुत अलग है। यही इसे बनाता है बहुत ही रोचक।

किसी पुलिस अधिकारी के वास्तविक जीवन की किसी घटना से जुड़ी है क्या इस फिल्म की कहानी?

मुझे नहीं लगता कि ऐसा है। हो सकता है कि संयोग से कुछ घटनाएं मेल खाती हों…आप महसूस करेंगे कि कहानी बहुत अलग है जो किसी के भी दिमाग में चल रही है।

क्या आपको नहीं लगता कि ट्रेलर में दिखाया गया जघन्य अपराध फिल्म में जारी रहेगा, इससे युवाओं को असल जिंदगी में ऐसे अपराध करने का आइडिया मिल सकता है? संदेश क्या है?

सीखने के लिए बहुत बड़ा सबक है। यह आपके एक कर्म से जुड़ा है जो आपने अतीत में किया होगा जो सही नहीं है। जीवन के बाद के चरण में आपको उस कृत्य के लिए भुगतना पड़ता है।

यह आपका तीसरा प्लेटफॉर्म रिलीज है। आप प्लेटफॉर्म रिलीज को कैसे देखते हैं?

मैंने अब तक सभी रिलीज का पूरा आनंद लिया है। हम अलग-अलग कहानियों और पात्रों के साथ आ रहे हैं और इसे निभाना दिलचस्प होने के साथ-साथ आनंददायक भी है। मुझे यह पसंद है।

तब एक प्रेमी लड़के और अब एक अलग प्रेमी लड़के की भूमिका निभाना- निर्देशकों के नए सेट और पहले वाले के साथ काम करना-

आपने मोहब्बतें में एक साधारण प्रेमी लड़के की भूमिका निभाई, लेकिन तनु वेड्स मनु में और आप एक अलग लड़के की भूमिका निभाते हैं जो मजबूत, कठोर लेकिन फिर भी प्यारा है? एक प्रेमी लड़के के रूप में आप अपने परिवर्तन को कैसे देखते हैं?

अब परिवर्तन के बारे में सोचने का वक्त नहीं है! हमारे पास पीछे मुड़कर देखने और अपने परिवर्तन का मूल्यांकन करने का समय नहीं है। इससे भी ज्यादा हमें काम करते रहने की जरूरत है। यह अधिक महत्वपूर्ण है। आप हर उस काम से सीखते हैं जो आप करते हैं, उस टीम से भी जिसके साथ आप काम करते हैं, बाद में हम उस सब पर विचार कर सकते हैं। हमें ईमानदारी और केवल ईमानदारी से काम करने की जरूरत है।

जिमी शेरगिल नए निर्देशकों के साथ काम करना पसंद करते हैं क्या आपको लगता है कि जिन निर्देशकों ने फिल्में दी हैं उनकी प्रतिभा स्थिर हो जाती है? कृपया उदाहरण देते हुए विस्तृत करें?

इस नेटफ्लिक्स, कॉलर बम की शूटिंग शुरू करने से पहले मेरे मन में बस एक ही सवाल था। हम इस पुलिस अधिकारी की भूमिका जो मैंने पहले निभाई है, को पहले की तुलना में कितना अलग करेंगे, जो मैंने पहले ही की है। उन्होंने मेरी जानकारी में लगभग पचास अलग-अलग चीजें लाईं। लुक से जुड़े हुई बदलाव हो सकते हैं, एक किताब हो सकती है। यह नये डिरेकर्स की टीम ने सब कुछ तय कर रखा था। उनके इस सब के बारे में जागरूक होने के बारे में स्पष्ट रूप से खुशी महसूस की। इस प्रकार मुझे उनके छोटे विवरण के बारे में दिलचस्पी थी और अच्छा लगा। उदाहरण के लिए उन्होंने मेरे लुक को स्केच पर दिखाते हुए अपडेट किया – यह आपका वर्तमान लुक है… हम चाहते हैं कि आप मूंछों का समर्थन करें।

उन्होंने इसे समझाते हुए शर्ट का रंग भी चुना- आपकी शर्ट का रंग हल्का नीला चेक शर्ट होना चाहिए। मैं जो स्वेटर पहनूं वह हल्के भूरे रंग का होगा ताकि धूप में उसका रंग गहरा भूरा हो जाए। यह एक युवा टीम है और पूरी तरह से फिल्म निर्माण के हर क्षेत्र से सुसज्जित है जिससे मिनटों का विवरण दिया गया है… कभी-कभी मैं हंस कर जब उन्हें सलाह देता हूँ कि- फलां दृश्य को इस या उस तरह से कर सकते हैं क्या? लेकिन जवाब में, वे सिर्फ जवाब देते हैं, नहीं सर हम उस तरह की फिल्म नहीं बना रहे हैं। वे बहुत स्पष्ट थे कि वे यथार्थवाद के अद्भुत मिश्रण के साथ एक फिल्म बना रहे हैं, साथ ही यह व्यावसायिक और बड़े पैमाने की फिल्म है। वाणिज्यिक और बड़े पैमाने के इस मिश्रण को उनके द्वारा बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा गया है।

दूसरे भाग का उत्तर देते हुए वे कहते हैं… ऐसा नहीं है, कुछ भी ठहरता नहीं है। जिन निर्माताओं के साथ मैंने पहले काम किया था- उदाहरण के लिए जब मैंने निर्देशक तिग्मांशु धूलिया … और निर्देशक आनंद के साथ काम किया था और कई अन्य… मुझे यह अहसास होता था कि सिनेमा का भविष्य सुरक्षित है। मुझे लगा कि वे दिल से फिल्में बनाने के लिए इतने प्रतिभाशाली हैं- दिल से…इन नए निर्देशकों के साथ काम करने में भी मुझे ऐसा ही लगा-मुझे लगता है कि सिनेमा का भविष्य सुरक्षित है..

आगे जिमी कहते हैं, राजू हिरानी, तिग्मांशु और आनंद राय के साथ काम करते हुए मुझे उनकी पहली फिल्म करने में खुशी हुई। ये सभी देश के शीर्ष निदेशक हैं और आज भी हैं। यदि आप प्रतिभाशाली हैं तो समय की कोई सीमा नहीं है।

लगे रहो मुन्ना भाई सीरीज-

लगे रहो मुन्ना भाई नेक्स्ट बनाने के बारे में और अगर उन्होंने हाल के दिनों में राजू हिरानी और संजय दत्त से बात की है तो वे कहते हैं, मैं उनके संपर्क में हूं। मैंने इसके बारे में पढ़ा था, “लगे रहो…। लेकिन उनसे पूछा नहीं। निस्संदेह, हाँ- अगर ऐसा होता है तो यह उस प्यारी श्रृंखला के लिए बहुत अच्छा होगा। लोग इसे याद करते हैं और जब भी छोटे पर्दे पर यह फिल्म प्रदर्शित की जाती है तो इसका लुत्फ सभी उठाते हैं।

एक निर्माता के रूप में आप आगे क्या कर रहे हैं?

दरअसल में, हमने 2013 के बाद प्रोडक्शन बंद कर दिया था। हाल ही में, हमने इसे अपग्रेड किया था। लेकिन हमने दुर्भाग्य से कुछ कहानियों पर काम करना शुरू कर दिया है, इस महामारी के कारण हम इन कठिन समय के खत्म होने के बाद इसके बारे में सोचेंगे। निश्चित रूप से कुछ बेहतरीन कहानियां बताना चाहेंगे।

भविष्य की फिल्में- मेरे पास दो पंजाबी फिल्में हैं जो तैयार हैं, हम सिनेमाघरों के खुलने का इंतजार कर रहे हैं, शारिक का दूसरा भाग और एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म भी तैयार है दूसरा सीजन योर ऑनर।

आप इस वायरस और महामारी के खिलाफ क्या सावधानियां बरत रहे हैं?

मैं दोनों टीके लेने के लिए घर पर बैठा हूं और उम्मीद कर रहा हूं कि इस स्थिति में सुधार होगा और सामान्य स्थिति वापस आ जाएगी और शूटिंग के लिए खुल जाएगा। जल्द ही मैं एक परियोजना की शूटिंग शुरू करूंगा, मैं कॉलर बम के इस डिज्नी स्टार प्रचार के प्रचार को समाप्त कर दूंगा तभी अपनी अगली फिल्म की शूटिंग की तैयारी भी करूँगा।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये