‘जरूरी है किरदारों में विविधता’- यामी गौतम

1 min


यामी गौतम इन दिनों कई फिल्मों में नजर आने वाली है। आखिरी बार वह फिल्म उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक में नजर आई थी। आने वाले दिनों में उन्हें बाला और गिन्नी वेड्स सन्नी जैसे फिल्मों में देखा जायेगा। आपको बता दें कि बड़े पर्दे पर अपनी करियर की शुरुआत करने से पहले यानी छोटे पर्दे पर नजर आ चुकी है। सबसे पहले यामी ने दूरदर्शन के सीरियल चाँद के पार चलो से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्हें कलर्स टीवी के शो ये प्यार न हो पायेगा में भी देखा गया था लेकिन बॉलीवुड में अपनी पहली फिल्म से ही उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया। बॉलीवुड में उन्हें सबसे पहले आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म विक्की डोनर में देखा गया। फिल्म में यामी की एक्टिंग को सभी ने खूब पसंद किया। हिन्दी के साथ ही यामी कन्नड़ और तेलुगु भाषा की फिल्मों में भी नजर आ चुकी है।

इन दिनों यामी फिल्म बाला के प्रमोशन में व्यस्त हैं। इसी सिलसिले में उनसे मुलाकात का अवसर मिला। यामी से जब पूछा गया कि आपको जिस विज्ञापन से लोकप्रियता हासिल हुई, वही विज्ञापन अब फिल्म का भी हिस्सा है? इस पर यामी कहती हैं कि ब्रांड से मेरा नाता बहुत पुराना है। विज्ञापन को लेकर मैं कहना चाहूंगी कि आज से बीस साल पहले बने विज्ञापनों में कहीं न कहीं कमी थी। इस पर बहस होनी चाहिये थी कि आप अगर किसी को यह कहेंगे कि गोरी होने पर ही आपको सफलता मिलेगी, तो इसका क्या मतलब है लेकिन अब बहुत कुछ बदल चुका है। आप आयुष्मान खुराना के साथ भी काम कर चुकी हैं और काबिल में रितिक रोशन के साथ भी लेकिन आपमें बराबर आत्मविश्वास नजऱ आता है। ऐसा क्यों? देखिये, मैं अपना काम देखती हूं, यह नहीं देखती कि मेरे सामने रितिक रोशन है या कोई और। अगर आपके काम में परफेक्शन होगा तो उसका आत्मविश्वास आपके चेहरे पर भी नजऱ आयेगा।

यामी गौतम का कहना है कि एक मॉडल के तौर पर उनका निजी अनुभव फिल्म बाला में उनकी भूमिका की बारीकियों को समझने में काम आया है। यामी फिल्म में मॉडल के किरदार में नजर आयेगी। उन्होंने कहा कि मैं लखनऊ की एक स्थानीय मॉडल के किरदार में नजर आऊंगी, जो अपने शहर में काफी लोकप्रिय है। अपने किरदार के बारे में यामी ने कहा कि मेरा किरदार बाकी किरदारों से अलग है। ऐसा किरदार मैंने पहले नहीं निभाया। मॉडल के तौर पर मेरे निजी अनुभव ने फिल्म के किरदार की बारीकियों को समझने में काफी मदद की।  यामी गौतम का कहना है कि आयुष्मान खुराना अभिनीत आगामी फिल्म बाला की पटकथा से फौरन ही उन्हें जुड़ाव सा महसूस हो गया था। फिल्म पर काम रही टीम बेहद प्रतिभाशाली है और खासकर उरी के बाद मेरे लिये यह एक और बेहतरीन फिल्म का हिस्सा बनने जैसा है।

सांड की आंख में जिस तरह के दो महिलाओं के किरदार थे, वे काफी चैलेंजिंग थे। क्या आप उस तरह के किरदार निभाना चाहते हैं। मैं ऐसी फिल्में करना चाहती हूं, जो मीनिंगफुल हों, जिनमें कोई मैसेज हो। बॉडी ट्रांसफार्मेशन करना पड़े, कुल मिलाकर किरदार को करने में मज़ा आये । इसी तरह अपनी अपकमिंग मूवी गिन्नी वेड्स सनी में एक करियर-ड्रिवन महिला का रोल करने जा रहीं यामी गौतम को अपना यह किरदार अपनी डेब्यू मूवी विक्की डोनर के किरदार आशिमा जैसा लग रहा है। वह कहती हैं, दोनों ही किरदार बहुत स्ट्रॉन्ग-माइंडेड और इंडिपेंडेंट महिलाओं के थे, जो मुश्किल वक्त का अकेले सामना कर सकती हैं। यामी ने अपने किरदार गिन्नी को लेकर कहा कि  वो ब्रेव है पर ब्रैश नहीं। वह स्ट्रॉन्ग है पर एरोगेंट नहीं है। इन दोनों के ओपीनियन्स मेरे साथ अच्छी तरह फिट बैठते हैं। यामी इस बात को भी अच्छी तरह समझती हैं कि अपनी प्रोफाइल को मजबूत करने के लिये उन्हें अलग-अलग किरदार निभाने होंगे।

इन दिनों यामी अपने होमटाउन हिमाचल प्रदेश जाने की तैयारी कर रही हैं जहां वह ऑर्गेनिक फार्मिग या जैविक खेती के नये-नये तरीकों का पता लगाएयेगीं । इसकी पीछे वजह यह है कि वह जानना चाहती हैं कि कैसे उर्वरकों और दवाइयों का उपयोग कम से कम किया जा सकता है। यामी ने बताया कि फिल्म गिन्नी वेड्स सनी की शूटिंग के बाद मैं वहां के लिये रवाना हो जाऊंगी। पिछले साल हमने जिस जमीन को खरीदा था उसमें इस साल पैदावार अच्छी हुई है. अब यह देखने का विचार है कि इसमें हम अब और क्या सुधार कर सकते हैं. किस तरह अधिक से अधिक ईको फ्रेंडली तकनीकों का उपयोग कर हम इस जगह का उपयोग कर सकते हैं। एक पहाड़ी होने के नाते मुझे बचपन से जैविक खेती या ताजा फल और सब्जियों के बारे में अवगत कराया गया।

फिल्मों के बदलते ट्रेंड को लेकर यामी गौतम ने कहा कि चूंकि कहानियां इतनी अलग-अलग तरह की हैं कि लोग इन दिनों विभिन्न प्रकार की फिल्मों को बनते देख रहे हैं और यह एक अच्छी बात है कि कोई फिल्म परफेक्ट तरीके से काम करने की गारंटी के साथ नहीं आ रही है। लोगों की रोजमर्रा की जिंदगियों पर फिल्में बन रही हैं। उनमें एक मैजिक और चार्म है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Shyam Sharma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये