अभिनेत्री श्रद्धा कपूर व गायिका कनिका कपूर को मिला युवा सम्मान!!

1 min


प्रोत्साहन व उत्कृष्ट प्रदर्शन में अवार्ड्स की अहम् भूमिका – अवर्णा जैन

Shivani Wazir, Neeta Boochra, Shraddha Kapoor, Avarna Jain, Piyush Goyal, Jyotsna Suri, Divya Suri Singh
नई दिल्ली, 7 अप्रैल 2015; हमारे समाज एवम् समुदाय में महिलाओं की उपलब्धियों व योगदान मनाने के कई माध्यम हैं, जिनमें से एक है उनके योगदान का सम्मान। ऐसे सम्मान महिलाओं को आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उन्हें विशिष्ट होने व पुरूषों के समकक्ष उनके द्वारा की जाने वाली दुगनी मेहनत का भी अहसास कराते हैं।
महिलाओं द्वारा समाज में अपने-अपने क्षेत्रों में दिये गये योगदान को सम्मानित करने के लिए यंग फिक्की लेड़ीज़ ऑर्गनाईजेशन की चेयरपर्सन श्रीमति अवर्णा जैन ने इस वर्ष किये जा रहे विभिन्न कार्यों के बीच युवा महिलाओं को प्रोत्साहित करने वाली महिलाओं हेतु वाई.एफ.एल.ओ. यंग वूमन अवार्ड्स की शुरूआत की है। यह अवार्ड राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं और स्थानीय समुदायों में संगीत, कला, साहित्य, खेल, संस्कृति और लोकसेवा के क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों की ओर ध्यान केन्द्रित करना है।
असाधारण कौशल, नेतृत्व और सलाह पर केन्द्रित इन अवार्ड्स हेतु श्रीमति अवर्णा जैन द्वारा दिल्ली के पंचतारा होटल द ललित में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर माननीय बिजली, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री श्री पीयूष गोयल बतौर मुख्यातिथि उपस्थित थे। उनके अतिरिक्त फिक्की की अध्यक्ष श्रीमति ज्योत्सना सूरी, कमेटी सदस्य आदि भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन जानी-मानी एंकर शिवानी पसरीचा ने किया।
मौके पर अपने स्वागत सम्बोधन में श्रीमति अवर्णा जैन ने कहा कि महिलाओं को उनके योगदान हेतु सम्मानित करना मेरे लिए गौरवपूर्ण अवसर है। यह वह महिलायें हैं जो अपनी लगन, कौशल और दृढ़ता के आधार पर समाज में खासा योगदान दे रही हैं। यहां सम्मानित हर महिला ने अपने क्षेत्र में असीम योगदान दिया है जिसकी कल्पना करना मुश्किल है। यह पुरस्कार शांति, न्याय, स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देने की उपलब्धियों पर आधारित हैं।
श्री पीयूष गोयल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में जब व्यक्ति को प्रोत्साहन मिलता है तो वह और उत्कृष्ट कार्य करने में सक्षम रहता है। महिलाओं का समाज में खासा योगदान है और इन अवार्ड्स के माध्यम से सम्मान निश्चित रूप से इनकी हौंसला अफजाई करने के साथ-साथ आगे बढ़ने हेतु प्रेरित करेगा।
मौके पर सम्मानित की गई महिलाओं में रुचिका मेहता (मीडिया), कनिका कपूर (गायिका), भावना रेड्डी (परफॉर्मिंग आटर््स), विभा कल्होत्रा (विज्वल आर्ट्स), बिनालक्ष्मी नेपरम (कम्यूनिटी सर्विस), स्टूडियो पेटीकोट – देवयानी मल्होत्रा व दिव्या सहाय (फैशन), अनुजा चौहान (साहित्य), नेहा किरपाल (उद्योगिका), ऋतु रानी (खेल), रेखा पुरी (वूमन इंस्पीरेटर) और अभिनय हेतु श्रद्धा कपूर आदि शामिल रहे।
समारोह के दौरान ग्लैमर वर्ल्ड में धूम मचा रही दो युवा हस्तियों श्रद्धा कपूर और गायिका कनिका कपूर ने अपने गायन कौशल से उपस्थित मेहमानों व अन्य की जमकर वाह-वाही लूटी। कनिका कपूर ने वाइ.एफ.एल.ओ. व इस समारोह से जुड़े सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया और इस अवार्ड को एक यादगार सौगात बताते हुए भावुक हो गयी, इस दौरान उन्होंने अपने लोकप्रिय गीत बेबीडॉल की दो लाइन भी सुनाईं। वहीं श्रद्धा कपूर ने अपने शुरूआती कैरियर की स्ट्रगल और लगातार मेहनत के आधार पर सफलता की बात कही। और ऐसे सम्मान को प्रोत्साहन हेतु अच्छी पहल बताया। उन्होंने अपनी फिल्म का गीत ‘तेरी गलियां’ भी गुनगुनाया।
वाई.एफ.एल.ओ. (यंग फिक्की लेड़ीज़ ऑर्गनाईजेशन) प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संगठन फिक्की (वाणिज्य और उद्योग की भारतीय चौंबर के संघ) की एक विशेष महिला शाखा है। संगठन का लक्ष्य भारत में समाज के विभिन्न तबके भर में विभिन्न स्तरों पर महिलाओं का सशक्तिकरण है। युवा भारत की आशाओं, इच्छाओं और आकांक्षाओं को संबोधित करने के लिए इसकी शुरूआत की गई थी। श्रीमति अवर्णा जैन वाइ.एफ.एल.ओ. की वर्तमान चेयरपर्सन हैं, जो अभी तक की सबसे युवा अध्यक्ष हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये