योगी जी बॉलीवुड के सपनो के सौदागरों के लिए एक शानदार सपना लाए है जो जल्द ही साकार होगा

1 min


yogiji film city noida

आज के परेशान समय में एक राजनेता होना बेहद मुश्किल है और यह समझना लगभग असंभव है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैसे काम करते हैं और कैसे समाज के सभी वर्गों को संतुष्ट रखने की कोशिश करते हैं। वह मटिरीअलिस्टिक, प्रैक्टिकल, मॉडर्न और अभी तक एक स्पिरिचुअल पॉवर का अंतिम प्रतीक है।

इसलिए यह देश के सबसे बड़े राज्य के सीएम के रूप में उनके सपने पर ध्यान केंद्रित करने और यूपी में एक फिल्म सिटी बनाने के उनके जुनून पर एक बड़ी उपलब्धि है।

जो वादा योगी जी करते हैं वो निभाते भी हैं

   सितंबर 2020 में ही, उन्होंने नोएडा क्षेत्र में विशेषकर राज्य के प्रमुख स्थानों में से एक में फिल्म सिटी बनाने के लिए अपनी सरकार के निर्णय की घोषणा की। इस निर्णय का कई लोगों ने वेलकम किया लेकिन कुछ ने इसे एक और राजनीतिक निर्णय के रूप में लिया जो कि महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्रियों द्वारा किए गए उन वादों में से एक था।

लेकिन 1 दिसंबर को, योगी आदित्यनाथ ने यह साबित कर दिया कि जब फिल्म सिटी के निर्माण की बात आती हैं तो उनका मतलब एक सीरियस बिजनेस है। वह अपने राज्य में अन्य सभी समस्याओं से निपटने के अलावा, हैदराबाद में एक स्थानीय चुनाव के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे। लेकिन, उन्होंने समय निकाला और मुंबई के लिए उड़ान भरी और दक्षिण मुंबई के ट्राइडेंट होटल पहुंचे और कुछ समय के लिए अक्षय कुमार के साथ एक विशेष डिनर मीटिंग की और दोनों ने यूपी में फिल्म सिटी के निर्माण पर और पिछले कुछ महीनों के दौरान फिल्म इंडस्ट्री किन समस्याओं से जूझ रही है, जैसे विषय पर लंबी बात की।

अक्षय कुमार भी हैं योगी जी के साथ

अक्षय ने मुख्यमंत्री को इस बात का अंदाजा दिया था कि एक नए फिल्म सिटी का क्या मतलब होगा और व्यस्त चर्चाओं के लिए सीएम ने बड़ी संख्या में फिल्मी हस्तियों के साथ मुलाकात की जो की अगले दिन 2 दिसंबर को हुई थी। अक्षय की एक के बाद एक शक्तिशाली योगी के साथ मीटिंग ने इंडस्ट्री के कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया और यहां तक कि कुछ लोगों को अभिनेता की निकटता के बारे में सत्ता की सीट को लेकर भी चिंता हुई। एक वरिष्ठ फिल्म निर्माता ने यह भी पूछा, “क्यों नहीं हम सर्वसम्मति से अक्की भाई को हमारे एकमात्र नेता के रूप में स्वीकार करते हैं, यह वह व्यक्ति है जो हमारी सभी समस्याओं को हल कर सकता है”

जैसा कि योजना बनाई गई थी, सीएम ने रमेश सिप्पी, मनमोहन शेट्टी, मधुर भंडारकर, राजकुमार संतोषी, सुभाष घई, बोनी कपूर, भूषण कुमार और फिल्मों के निर्माण से संबंधित विभिन्न शिल्पों के प्रतिनिधियों के साथ तीन घंटे लंबी मीटिंग की।

दोनों पक्षों ने एक स्वतंत्र और स्पष्ट रूप से चर्चा की और सीएम के प्रतिनिधिमंडल ने उद्योग के नेताओं को सभी सुविधाओं से अवगत कराया और यूपी सरकार की इस पेशकश का समर्थन किया।

जाने कैसी होगी योगी जी की बनाई सपनों की दुनिया

इस प्रस्तावित फिल्म सिटी में फिल्म निर्माण के प्रयासों को आसान बनाने के लिए सभी मॉडर्न फैसिलीटीज उपलब्ध होंगी। कंटेंट से लेकर फिल्मों के पूरा होने तक हर मुद्दे पर फैसले लेने के लिए अलग-अलग कमेटी बनाई जाएगी। सीएम ने विभिन्न प्रकार की छूट और रियायतें प्रदान कीं जो डिफरेंट स्टेप्स में पेश की जाएंगी। इन शाॅर्ट, सीएम और उनकी टीम ने सचमुच में एक सपना देखा था कि फिल्म उद्योग को एक ऐसे समय की सख्त जरूरत थी जब इंडस्ट्री में ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘कभी हा कभी ना’ और ‘आर या प्यार’ जैसी फिल्मे बनाई गई थी।

उनका सपना है कि फिल्म सिटी का निर्माण यूपी और दिल्ली के बाहरी इलाके में गौतम बुद्ध नगर में एक हजार एकड़ भूमि पर और नोएडा की सीमा पर किया जाए। ऐसा होने में लगभग दो साल लग सकते हैं। फिल्म सिटी को रेजिडेंटल कोम्प्लेक्सेस के अलावा, एसोसिएशनस और आर्गेनाईजेशन के सभी ऑफिस को होम बनाने के लिए भी डिजाइन किया गया है। इसे स्थानीय और बाहरी दोनों प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है।

कुछ तो ‘विपक्ष’ के लोग कहेंगे, विपक्ष का काम है कहना

yogiji film city announcement योगी ने उद्योग जगत के नेताओं पर अपनी छाप छोड़ी। लेकिन, जैसे ही इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ उनकी मुलाकाते समाप्त हुई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे और उनके प्रवक्ता श्री संजय राउत के साथ एक राजनीतिक तूफान उठ खड़ा हुआ, योगी की निंदा करने वाले शब्दों से लड़ाई शुरू हुई, जो फिल्म सिटी ऑफ महाराष्ट्र को उत्तर प्रदेश में ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। युद्ध फिल्म उद्योग के साथ और तेजी से फैल रहा हैं। और अब यह बॉलीवुड के लिए ‘इधर जांऊ या उधर जांऊ’ का मामला बन गया है और अब वह इस लड़ाई से कैसे निकलेगे, यह आने वाला समय ही बताएगा।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये