इंटरनेशल विमेन डे पर देख सकते है महिलाओं से जुड़ी ये वेब सीरीज

1 min


वेब सीरीज

इन दिनों दर्शक फिल्मों से ज्याद वेब सीरीज देखना प्रेफर करते हैं। वेब सीरीज लोगों के दिल और दिमाग पर गहरा प्रभाव डालता है। हमें सीरीज में दमदार किरदार काफी पसंद आते है। फिल्मों में अक्सर हीरो को ही दमदार किरदार में दिखाया जाता है। हालांकि महिलाओं को केंद्रित करते हुए कुछ फिल्में ऐसी बनी जरूर है लेकिन हर फिल्म के अंत में कोई न कोई हीरो, उसे बचाने जरूर आ ही जाता है।

पर वेब सीरीज में ऐसा नहीं है। कई ऐसी वेब सीरीज बनी है जिसमें यह दिखाया गया है कि महिलाओं को किसी के सहारे की जरूरत नहीं है। वो खुद अपनी लड़ाई बिना किसी की मदद के लड़ सकती है।

8 मार्च को दुनिया भर में इंटरनेशल विमेड डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर आप कई वेब सीरीज देख सकते है जो महिलाओं को केंद्रित करते हुए बनाई गई है। ऐसी 5 वेब सीरीज के बारे में हम आपको बताने जा रहे है जो आपको जरूर देखनी चाहिए।

1. It’s not that simple

वेब सीरीज

साल 2016 में voot एप पर रिलीज़ हुई वेब सीरीज It’s not that simple की कहानी एक हाउस वाइफ की है जो अपने शादी से नाखुश है और शादी से बाहर निकलना चाहती है। सीरीज में स्वरा भास्कर, करण वीर मेहरा, विवान भटेना के अलावा कई और किरदार मौजूद हैं। सीरीज में हर मुद्दे पर स्वरा एक महिला की ज़िन्दगी को एक आदमी के लाइफ से कमपेयर करती है। उसकी जिन्दगी तब नया मोर लेती है जब वो अपने स्कूल के री-यूनियन में जाती है जहां उसकी मुलाक़ात अपने दो एक्स बॉयफ्रेंड से होती है।

सीरीज का दूसरा सीजन भी रिलीज़ हो चूका है जिसमें स्वरा को अपने सेल्फ रिस्पेक्ट के लिए फाइट करते दिखाया गया है। अपने काम में बेस्ट होने के बाद भी सिर्फ एक औरत होने की वजह से उससे जो प्रोजेक्ट छीन लिया जाता है उसे वापस पाने की जंग दिखाई गई है।

2. The trip

वेब सीरीज

अगली जो वेब सीरीज है वो है the trip जो साल 2016 में रिलीज की गई थी। यह वेब सीरीज आपको आसानी से यूट्यूब पर मिल जाएगी। चार दोस्तों की कहानी है जो एक ट्रिप पर जाते है। सभी की जिंदगी में अलग- अलग प्रोब्लेम होती है जिससे सब अंदर ही अंदर लड़ रहे होते हैं। लेकिन इस ट्रिप के दौरान उन्हें अपनी प्रोब्लेम्स को सॉल्व करने का तरीका मिल जाता है। इस सीरीज में मुख्य किरदार में श्वेता त्रिपाठी, मलिका दुआ, सपना पाबी और लिजा हायडन नजर आई हैं। सीरीज का दूसरा पार्ट साल 2018 में रिलीज किया गया है।

3. Girl in the city

वेब सीरीज

मिथिला पलकर स्टारर वेब सीरीज Girl in the city के तीन सीजन रिलीज हो चुके है। सीरीज की कहानी एक ऐसी लड़की की है जो एक फैशन डिज़ाइनर बनना चाहती है। वो बहुत ही टेलेंटेट होती है लेकिन उसके पिता नहीं चाहते की उनकी बेटी मुंबई शहर में अकेले रहे। सीरीज में अपना पैशन फॉलो करने के लिए किस तरीके से मिथिला चुनौतियों का सामना कर आगे बढ़ती है। सीरीज में यही कहानी दिखाई गई है। यह वेब सीरीज का तीनों सीजन यूट्यूब पर उपलब्ध है।

4. Delhi Crime

वेब सीरीज

वेब सीरीज दिल्ली क्राइम एक सच्ची कहानी पर आधारित बनाई गई है जो नेटफ्लिक्स पर साल 2019 में रिलीज़ की गई थी। सीरीज की कहानी दिल्ली की एक लड़की की है जिसका बहुत ही बुरी तरह से रेप कर दिया था। उस लड़की को इन्साफ दिलाने की कहानी है। इस वेब सीरीज को पिछले साल इंटरनेशनल ग्रैमी अवार्ड से नवाज़ा गया था। सीरीज में मुख्य किरदार में शैफाली शाह, रसिका दुग्गल, यशस्विनी दायमा नज़र आई थी। जल्द ही सीरीज का सीजन 2 रिलीज़ किया जायेगा।

5. Aarya

वेब सीरीज

साल 2020 में Disney+ Hotstar पर रिलीज़ होने वाली एक क्राइम ड्रामा है जिसमें अभिनेत्री सुष्मिता सेन नज़र आई थी। इस वेब सीरीज के साथ ही उन्होंने OTT प्लेटफार्म पर डेब्यू किया था। सीरीज की कहानी एक ऐसी महिला की है जो अपने पति के मौत के बाद माफिया गैंग ज्वाइन कर लेती है ताकि वो अपने पति के खुनी का पता लगा सके और साथ ही अपने बच्चों को सेफ रख सके। सीरीज में सुष्मिता के पति का किरदार एक्टर चंद्रचूर ने निभाया है। जल्द ही सीरीज का दूसरा पार्ट रिलीज किया जाएगा।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये