ज़ी एंटरटेनमेन्‍ट ने एक अनूठा ज्ञानवर्द्धक कार्यक्रम –‘माइंड वॉर्स’ लॉन्‍च किया

1 min


Zee-Entertainment

एक ग्‍लोबल मीडिया तथा एंटरटेनमेन्‍ट पावरहाउसज़ी एंटरटेनमेन्‍ट एंटरप्राइज लिमिटेड (ज़ीईईएल) ने विश्‍व के सबसे बड़े क्विज कॉन्‍टेस्‍ट प्रोग्राम में से एक  माइंड वॉर्स’ के लॉन्‍च की घोषणा की है। यह प्रतियोगिता समूचे भारत के स्‍कूली स्‍टूडेंट्स के लिये है।

मीडिया तथा एंटरटेनमेन्‍ट पावरहाउस माइंड वॉर्स’ अपने तरह की एक अनूठी पहल हैजिसे कई सारे प्‍लेटफॉर्म पर होस्‍ट किया जायेगा। यह क्‍लास 6 से क्‍लास 10 तक के बच्‍चों के लिये आयोजित किया जायेगा। इस कंपनी का लक्ष्‍य अपने मल्‍टीमीडिया कौशल का इस्‍तेमाल एक ऐसी प्रॉपर्टी तैयार करना है जोकि डिजिटल और टीवी दोनों पर प्रसारित होजिसकी पूरे देशभर में अभूतपूर्व मौजूदगी हो। इस कंपनी का लक्ष्‍य भारत के 200 से भी ज्‍यादा शहरों के 40,000 से भी ज्‍यादा स्‍कूलों के 1 करोड़ से भी ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स का ज्ञानवर्द्धन करना है।

ज़ी ने माइक्रो स्‍तर के अपने रणनीतिक प्रयासों के साथ कदम से कदम मिलाते हुए उन्‍होंने अपने कंटेंट में टेक्‍नोलॉजी को भी शामिल कर लिया है। इस पहल के साथज़ी का लक्ष्‍य बच्‍चों के समक्ष दृढ़ ज्ञान आधारित मनोरंजन मंच प्रस्‍तुत करना हैजिसे अत्‍या‍धुनिक मनोरंजन प्‍लेटफॉर्म- ज़ी5 पर प्रसारित किया जायेगा। इसकी सुदृढ़ तकनीक तथा कस्‍टमाइज़ यूज़र फ्रेंडली इंटरफेसज़ी5 भागीदारी को बढ़ायेगा और उसके स्‍तर को ऊपर उठायेगा। यह देशभर के 10 मिलियन स्‍टूडेंट्स को एक आसान पहुंच प्रदान कर रहा है।

 माइंड वॉर्स’ स्‍कूली बच्‍चों के लिये अपने साथियों के सामने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर साबित करने का एक खुला मंच है। इसमें तीन कंटेंट बकेट्स में मल्‍टी-प्‍लेटफॉर्म टेस्टिंग फॉर्मेट का प्रयोग किया जा रहा है: करिकुलम,जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स।

 इस नॉलेज सीरीज को निम्‍नलिखित क्रम के अनुसार आयोजित किया जायेगा:

  • ऑनलाइन क्‍वालिफायर्स: ऑनलाइन इसका आयोजन ज़ी5 एप्‍प और वेबसाइट पर किया जायेगा, जिसके परिणामस्‍वरूप प्रत्‍येक स्‍कूल में 2 चैम्पियन के साथ 4000 से भी ज्‍यादा स्‍कूली टीम का निर्माण होगा।
  • सिटी फिनाले: इसका आयोजन 200 से भी ज्‍यादा शहरों और कस्‍बों में किया जायेगा, जिसके परिणामस्‍परूप 200 से भी ज्‍यादा विजेता स्‍कूल होंगे, जिन्‍हें ‘सिटी चैम्पियन’ का ताज पहनाया जायेगा।
  • स्‍टेट फिनाले: इसका आयोजन 32 भारतीय राज्‍यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में किया जायेगा, जिसके परिणामस्‍वरूप 32 विजेता स्‍कूलों को ‘स्‍टेट चैम्पियन’ का खिताब दिया जायेगा।
  • नेशनल फिनाले: स्‍टेट चैम्पियंस राष्‍ट्रीय टेलीविजन पर ‘माइंड वॉर्स चैम्पियंस’ 2019 के खिताब के लिये मुकाबला करेंगे।
  • नेशनल फिनाले: स्‍टेट चैम्पियन राष्‍ट्रीय टेलीविजन पर ‘माइंड वॉर्स चैम्पियंस इंडिया’ 2019 के खिताब के लिये मुकाबला करेंगे।

हर स्‍तर पर पुरस्‍कार का स्‍वरूप तैयार करने के साथ, ‘माइंड वॉर्स’ का लक्ष्‍य स्‍कूलों और स्‍टूडेंट्स के लिये एक सशक्‍त भागीदारी को बरकरार रखना है।

 इस पहल के लॉन्‍च पर, पुनीत मिसरासीईओज़ी एंटरटेनमेन्‍ट एंटरप्राइजेस लिमिटेड मेंडॉमेस्टिक ब्रॉडकास्‍ट बिजनेस ने कहा‘’ज़ी एंटरटेनमेन्‍ट में हमारा लक्ष्‍य अपने दर्शकों को एक खुला मंच प्रदान करना हैताकि वह भविष्‍य में इसका लाभ ले सकें। काफी विचार-विमर्श के साथ तैयार किया गया प्रोग्राम माइंड वॉर्स’ में हमारा लक्ष्‍य सबसे बड़ा नॉलेज डेटाबेस तैयार करना है ताकि स्‍टूडेंट्स इसे पूरे साल पढ़ सकें। बच्‍चों को उनके रचानत्‍मक वर्षों के दौरान खेल-खेल में सिखाना और नॉलेज आधारित मनोरंजन का विकल्‍प प्रदान करना है।‘’

 दिल्‍ली में आयोजित इस लॉन्‍च कार्यक्रम में राजधानी दिल्‍ली के 100 से भी ज्‍यादा स्‍क्‍ूलों के लिये क्विज़ कॉम्‍पीटिशन का आयोजन किया गया। इस कॉम्‍पीटिशन में एक्‍सप्रेस माइंड्स एजुटेनमेन्‍ट प्राइवेट लिमिटेड केसीईओकुणाल सावरकर क्विज़मास्‍टर के साथ यह कॉम्‍पीटिशन आयोजित हुआ। इस खास पहल के लिये ज़ी के लिये सलाहकारसावरकर ने कहा, ‘’ कई सालों तक मेरी पार्टनर सीमा चारी और मैं इस बात पर सोचते रहे कि किस तरह लाखों स्‍टूडेंट्स को एक नॉलेज तथा क्विज क्रांति का हिस्‍सा बना सकते हैं। फिर ज़ी के प्रबंधन से मिलने का अवसर मिलाजिसके परिणामस्‍वरूप नॉलेज का यह विशाल काफिला तैयार हो पाया। ज़ी एंटरटेनमेन्‍ट के इस पूरे सपोर्ट के लिये तहे दिल से शुक्रियाहमारा छोटा-सा कदम एक विशाल रूप ले रहा है।‘’

माइंड वॉर्स’ एक डेटाबेस तैयार करेगा जिसमें तीन कंटेंट बकेट- करिकुलमजनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स में 10,000 से भी ज्‍यादा सवाल बनाये जायेंगे। सवालों का स्‍तर क्‍लास 6 से 10 तक का होगाइसके एडवांस स्‍टेज में हाइयर क्‍लासेस के लिये भी यह प्‍लेटफॉर्म तैयार किया जायेगा।

ज़ी एंटरटेनमेंट की सहायक कंपनी एस्सेल विजन प्रोडक्शंस लिमिटेड द्वारा माइंड वार्स की अवधारणा, निर्माण और क्यूरेट किया गया है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये