‘जीरो’ मूवी रिव्यू आपके टिकट खरीदने लायक है या नहीं – यहाँ पढ़ें

1 min


शाहरुख खान की मच अवेटेड फिल्म ज़ीरो आखिरकार सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म में शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में हैं। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की शुरुआत तो बहुत अच्छी हुई, लेकिन क्या वाकई ये फिल्म आपके लिए पैसा वसूल साबित होगी, आइए जानते हैं…

कहानी

फिल्म की कहानी मेरठ में रहने वाले एक बौने यानि वर्टिकली चैलेंज्ड बउआ सिंह की कहानी है। जो शादी के लिए लड़की तलाश रहा है। इसी दौरान उसे मेट्रीमोनियल सर्विस की मदद से एक फिजिकली चैलेंज्ड लड़की आफिया मिलती है, जो नासा की अंतरिक्ष वैज्ञानिक है और व्हील चेयर पर चलती है। बउआ और आफिया को प्यार हो जाता है और शादी तय हो जाती है। लेकिन बउआ शादी के दिन भाग जाता है, उस डांस कॉम्प्टीशन की खातिर जिसके जीतने पर उसे सुपरस्टार बबीता कुमारी (कटरीना कैफ) से मिलने का मौका मिलेगा। आनंद एल राय छोटे शहरों की सामान्य कहानियां उठाते हैं जिनका क्लाइमैक्स असामान्य और उतार चढ़ाव से भरा होता है। जीरो में भी यही देखने को मिला। बउआ दर्शकों को हंसाने में कोई कमी नहीं रखता। फिल्म के संवाद भी ताजे और प्रभावी लगते हैं। फर्स्ट हाफ सामान्य लव स्टोरी है, लेकिन सेकंड हाफ में बउआ का सीरियस और इमोशनल पक्ष सामने आता है।

अभिनय

शाहरुख खान फिल्म जीरो से एक बार फिर बेहद चैलेंजिंग रोल के साथ लौटे हैं और हमेशा कि तरह फिल्म में बौने के किरदार में होने के बावजूद एक स्टार की तरह चमक रहे हैं। शायद ही शाहरुख के लुक पर इतना काम उनके तीन दशक के करियर में कभी हुआ हो। फिल्म में उन्हें अपने रोल से चैलेंज दे रही हैं अनुष्का शर्मा। उनकी एक्टिंग शाहरुख पर भारी है। फिल्म में अनुष्का ने एक बार फिर से अपने बेहतरीन अभिनय को साबित कर दिखाया है। वहीं, कैटरीना कैफ की बात करें तो फिल्म में उन्हें 25 मिनट का रोल मिला है, लेकिन अपने इस रोल से उन्होंने भी अपनी अभिनय को साबित कर दिखाया है। आनंद जानते हैं कि स्टेडियम से गेंद को कैसे बाहर फेंका जाए, ठीक वैसा ही उन्होंने फिल्म में कैटरीना की भूमिका और चरित्र के साथ किया है। फिल्म के बाकी को सपोर्टिंग एक्टर ने अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है।

निर्देशन

आनंद एल राय अपनी फिल्मों में जमीनी एहसास दिखाने के लिए जाने जाते है जो दर्शक इसके पहले काफी पसंद कर चुके है, लेकिन यहां आनंद का परिदृश्य थोड़ा बदल गया है। फिल्म का इंटरवेल से पहले वाला भाग इतना मजेदार है कि देखते हुए आपको लगेगा ये फिल्म कभी खत्म ही न हो, लेकिन फिल्म का दूसरा हिस्सा पहले से बिल्कुल उलट है और बोरिंग है। जिसे देखते हुए आपको एहसास होगा कि फिल्म लंबी ही होती जा रही हैं। फिल्म की एडिटिंग बहुत अच्छी है। फिल्म के कुछ सींस में वीएफएक्स पर ऐसा बेहतरीन कान किया गया है कि आपने पहले कभी ऐसा VFX का काम नहीं देखा होगा। फिल्म दूसरा भाग काफी लंबा है, जिसमें थोड़ा एडिटिंग करके कुछ फालतू सींस को कम करके 20 मिनट कम किया जा सकता था।

क्यों देखें

फिल्म में श्रीदेवी का कैमियो और कई बॉलीवुड स्टार्स का एक सीन में साथ नज़र आना, इसके अलावा सलमान खान और शाहरुख खान का एक साथ डांस करना, फिल्म में ये कई कड़िया ऐसी है जिसकी वजह से आप ये फिल्म एक बार तो जरूर देख सकते हैं। अगर अस वीकेंड आप कुछ नहीं कर रहे, तो अपनी फैमिली के साथ जाकर इस फिल्म को देख सकते हैं। फिल्म में कलाकारों की बेहतरीन और शानदार ऐक्टिंग को देखते हुए हम इस फिल्म को 3/5 स्टार  देते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये