जोरदार हुनर रणवीर सिंह का जुड़वां भाई है- अली पीटर जॉन

1 min


यदि किसी एक अभिनेता को कम से कम संभव समय में इतना कुछ हासिल करने के लिए कोई पुरस्कार दिया जाता है, यदि पिछले 10 वर्षों के दौरान बनाई गई कुछ सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं निभाने के लिए किसी अभिनेता को पुरस्कार दिया जाता है, यदि कोई अभिनेता जो अपने आप में एक संस्था है और धीरे-धीरे एक किंवदंती के रूप में विकसित हो रहा है, पुरस्कारों के इतिहास में कोई भी ऐसा अनोखा पुरस्कार बनाया जाता है, तो वह पुरस्कार सिर्फ रणवीर सिंह को दिया जा सकता है। रणवीर एक ऐसा व्यक्ति है जिसने अपने नाम पर जीने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। एक ‘सिंह’ (शेर) है जिसने प्रतिभा के ‘रण’ में अनगिनत लड़ाइयाँ लड़ी हैं और केवल एक वीर युवक है जो जीतकर निकला है।

रणवीर की आकर्षक छवि के बारे में अधिक जानने के लिए कोई बहुत बीते समय पर जाने की आवश्यकता नहीं है। रणवीर वो अभिनेता है जिसने अपनी कहानी को मनोरंजन की दुनिया में अपने दम पर स्थापित किया है जो निश्चित रूप से किसी भी तरह की अभिनय अकादमियों, स्कूलों या संस्थानों में जाकर नहीं सीखा जा सकता। आज, जैसा कि वह अपने जीवन में एक और वर्ष में प्रवेश करने के लिए तैयार हो रहा है, मैं जो लगभग उससे दो पीढ़ी बड़ा हूँ, लेकिन फिर भी केवल उनकी प्रशंसा करता हूँ कि किसी भी तरह की भूमिका को सहज सहजता से निभाने के उनके अद्भुत कौशल मुझे बहुत दिलचस्प और प्रेरक लगता है और मुझे लगता है कि रणवीर की यही प्रतिभा उन्हें सदा याद रखेगी।

यह मुझे प्रेरित करता है जब मैं इस बारे में कहानी सुनता हूँ कि कैसे उन्हें उनकी दादी ने एक शादी की पार्टी में डांस करने के लिए कहा था और उन्होंने भीड़ का दिल जीत लिया था जब उन्होंने फिल्म ‘हम’ के गाने ‘जुम्मा चुम्मा दे दे’ पर डांस किया था जो 90 के दशक में एक दीवाना करने वाली फिल्म थी और आज भी है। यह सब अमिताभ बच्चन के जादू और उनके जादुई डांसिंग स्टेप्स के कारण था, जिसकी बराबरी कोई अन्य स्टार अब तक नहीं कर पाया है।

रणवीर के बारे में एक और कहानी है जो एक स्टार-अभिनेता के रूप में स्वीकार किए जाने के बाद बहुत हुई। उन्हें संजय लीला भंसाली ने अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए दीपिका पादुकोण के साथ उनकी लीडिंग लेडी के रूप में साइन किया था। एक हार्ड और डिसिप्लिन एक्टर होने के नाते, उन्होंने बाजीराव की भूमिका निभाना स्वीकार किया और एक बार जब उन्होंने बाजीराव की भूमिका निभाने का फैसला किया, तो उन्होंने अपने बाल मुंडवा लिए और खुद को 21 दिनों के लिए एक कमरे में बंद कर लिया और केवल तभी बाहर आए जब उन्हें विश्वास हो गया कि वह थे बाजीराव और अपनी भूमिका के प्रति उनके समर्पण का परिणाम अब हर कोई जानता है।

कई अन्य घटनाएं हैं जो यह दर्शाती हैं कि रणवीर सिंह आज रणवीर सिंह कैसे बना है, लेकिन उनकी सफलता का मूल कारण उनके बारे में सच्चाई जानना और परिस्थितियों और उन लोगों को जानना है जिनके साथ उन्हें काम करना है। यह अपने और अपने आस-पास की दुनिया के बारे में मजेदार बात है जिसने उन्हें दशक के अग्रणी अभिनेताओं में से एक बना दिया है और जो कई पीढ़ियों के लोगों द्वारा प्रशंसा और प्यार पाने का मौका दिया है। छोटे लड़कों और लड़कियों से लेकर किशोरों तक जो अपने दिलों पर काबू नहीं रख सकते, वह रणवीर की सिर्फ एक झलक के लिए बेताब रहते हैं।

मैं एक जमाने के प्रमुख निर्देशक मेहुल कुमार से बात कर रहा था, जिन्होंने 37 अन्य फिल्मों के अलावा ‘क्रांतिवीर’ और ‘तिरंगा’ जैसी फिल्में बनाई थीं, और उन्होंने कहा, ‘मैंने बहुत सारे कालाकारो को देखा है। मैंने अमिताभ, राज कुमार, नाना पाटेकर और जीतेंद्र के साथ काम किया है और इसिलिए कह सकता हूँ कि रणवीर सिंह अपने जमाने का सबसे बेहतरीन अभिनेता है। मेरी दुआ है की वो ऐसे ही आगे बढ़ता रहे, अगर वो थोड़ा भी बदल जाएगा तो अच्छा नहीं होगा, उसे अच्छी फिल्में और कम फिल्मे करनी चाहिए आम इंसान की भी रणवीर सिंह के बारे में यही राय है और यह रणवीर के लिए एक अच्छी बात होगी कि यदि वह उन लोगों के व्यूज पर भी नजर रखेंगे जो किसी भी समय के महानतम अभिनेताओं और किंवदंतियों के लिए मायने रखते हैं।

मुझे उम्मीद है कि रणवीर गोविंदा, अनुपम खेर या अक्षय कुमार जैसे सितारों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहते हैं जो यह कहते हुए बहुत गर्व महसूस करते हैं कि उन्होंने अपने महत्वाकांक्षी करियर में 500 फिल्में की हैं। जो धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से उनके करियर में गिरावट की ओर ले जा रही है। रणवीर उस तरह के अभिनेता हैं जो लंबे समय तक टिक सकते हैं (वह 6 जुलाई को 36 वर्ष के हो जायेंगे और इस इंडस्ट्री में तब तक रहेंगे जब तक कि वह कम से कम अपने आदर्श अमिताभ बच्चन की उम्र तक नहीं पहुंच जाते, जो अक्टूबर में 79 वर्ष के हो जाएंगे और अभी भी किसी भी युवा सितारे की तुलना में अधिक फिल्में कर रहे हैं। ) आज रणवीर के लिए यह जानना भी अच्छा होगा कि महान महानायक दिलीप कुमार ने अपने अभिनय करियर के 70 वर्षों के दौरान सौ फिल्में भी नहीं की हैं। मैं केवल अपने 50 वर्षों के अनुभव के आधार पर फिल्म इंडस्ट्री के गिरते बनते साम्राज्यों और अभिनेताओं को देखकर सुझाव दे सकता हूँ। अंतिम निर्णय हालांकि रणवीर को लेना है, क्योंकि आखिरकार, यह उनका करियर और उनका जीवन है।

मुझे यह जानकर बहुत अच्छा लग रहा है कि रणवीर ने ऐसी कई भूमिकाएँ की हैं जिन्हें करने की कल्पना बहुत कम अभिनेता कर सकते हैं। अगर उन्होंने ‘बैंड बाजा बारात’ की है तो उन्होंने ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ भी की है अगर उन्होंने ‘लुटेरा’, ‘गुंडे’ और ‘सिम्बा’ की है, तो उन्होंने ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘पद्मावत’ और ‘गली बॉय’ भी की हैं।

अगर उन्होंने ‘दिल को धड़कने दो’ की है तो उन्होंने ‘किल दिल’ भी की है और अगर उन्होंने कुछ फ्लॉप फिल्में की हैं, तो उन्होंने बहुत सी हिट भी की हैं, जिसकी वजह से वो हाईएस्ट पेइंग एक्टर्स में से एक बन गए है। और वो सबसे पसंदीदा अभिनेताओं में से एक भी है।

कोविड की वजह से रणवीर के करिअर पर बेतुका ब्रेक लग गया है हालाँकि उनकी खूबसूरत पत्नी दीपिका और कई अन्य सितारों के साथ भी यही समस्या उत्पन्न हुई है। लेकिन रणवीर को अभी भी ‘83’ जैसी फिल्म के साथ रणवीर फाइट बैक करने की पूरी उम्मीद लगाए बैठे हैं। इस फिल्म में उन्होंने कप्तान कपिल देव की भूमिका निभाई है जिन्होंने 1983 में विश्व कप जीतने के लिए भारत का नेतृत्व किया था।

दीपिका जिन्होंने रणवीर के साथ बाजीराव मस्तानी, पद्मावत और गोलियो का रास लीला जैसी फिल्मों में काम किया है, उन्होंने भी 83 में एक कैमियो भूमिका निभाई है। रणवीर सिम्बा का सीक्वल भी कर रहे हैं और यशराज फिल्म्स और धर्मा प्रोडक्शंस के साथ उनकी कुछ फीचर फिल्मों के लिए भी बातचीत चल रही हैं। आज उनके जन्मदिन पर, मैं उनके लाखों प्रशंसकों के साथ उन्हें पूरी दुनिया की खुशियां मिले ऐसी कामना करता हूँ और उन्हें ऐसी दुनिया मिले जिसमें वह अपने सभी युद्ध लड़ सकें और एक सच्चे रणवीर (युद्ध के मैदान का विजेता) के रूप में और उभर सकें।

इतनी जल्दी इतना कुछ अच्छा होगा ये रणवीर ने कभी सोचा भी नहीं होगा लेकिन अब रण में रहकर जीतने के सिवा और कोई रास्ता भी तो नहीं है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये