विश्व पर्यटन में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘ज़ोया अख्तर’ को किया प्रतिष्ठित IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित

1 min


ज़ोया अख्तर

एशिया के सबसे बड़े फिल्म पर्यटन आयोजन की ओपनिंग गाला नाइट-  इंडिया इंटरनेशनल फिल्म टूरिज्म कॉन्क्लेव  (IIFTC) ने अपने सिनेमा के माध्यम से विश्व पर्यटन में उत्कृष्ट योगदान के लिए कल्ट फिल्मकार, ज़ोया अख्तर को IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया । यह पुरस्कार मुंबई में आयोजित एक शानदार पुरस्कार समारोह में माननीय, श्री नाहीद नेंशी – कैलगरी के मेयर, अलबर्टा (कॅनडा)  द्वारा प्रदान किया गया 

ज़ोया अख्तर के पुरस्कार जीतने पर मीडिया को संबोधित करते हुए  IIFTC पुरस्कारों के प्रमोटर हर्षद भागवत ने कहा ” ज़ोया अख्तर ने स्पेन में शूट हुई अपनी 2011 क्लासिक ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ और उसके बाद  2015 में तुर्की में शूट हुई कॉमेडी-ड्रामा ‘ दिल धड़कने दो’ के साथ फिल्म पर्यटन क्षेत्र में ट्रेंड स्थापित कर दिया। उन्होने अकेले दम पर अपनी फिल्मों के माध्यम से इन काउंटियों के पर्यटन को बढ़ावा दिया है, जिन्होंने उन्हें इस पुरस्कार का योग्य विजेता बनाया है। “

शाम के एक और बड़े विजेता थे, ब्लॉकबस्टर तमिल  निर्देशक  – के. रविकुमार, जिन्होंने अपने 30 वर्षों के करियर में सरथ कुमार, कमल हासन और रजनीकांत सहित मेगा सितारों अभिनीत 43 फिल्मों का निर्देशन किया है ।

ब्राजील से पुर्तगाल से स्विट्जरलैंड से यूक्रेन तक भारतीय दर्शकों के समक्ष विविध वैश्विक स्थानों को प्रदर्शित करने के लिए शाम को सिनेमाई उत्कृष्टता के लिए प्रोफेसर शंकू ओ एल डोराडो (बंगाली), और ऑस्कर गोज़ टू (मलयालम), अमर (कन्नड़), देव (तमिल), मन्नाधुडू 2 (तेलुगु), वार (हिंदी) और बदला (हिंदी) को पुरस्कार से नवाजा गया।

यह भारतीय फिल्मकारों को लुभाने के लिए बॉलीवुड, मुंबई में आने वाले 20 देशों से 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की उपस्थिति वाले 3 दिवसीय मेगा फिल्म पर्यटन कार्यक्रम की एक शुरुआती शाम थी। इस कार्यक्रम में पुर्तगाल, श्रीलंका, फिजी, नॉर्वे, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, केन्या, ब्रिटेन, पोलैंड, आइसलैंड, मॉरीशस कनाडा, सर्बिया, अजरबेजान, रास अल खैमा, चेक गणराज्य सहित अन्य देशों की भागीदारी रही।

और पढ़े: रेप के आरोप के बाद मिथुन चक्रवर्ती के बेटे ने रचाई शादी, फोटो हुई वायरल


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये