प्रियंका चोपड़ा- एक महिला जिन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर खुद का आसमान बनाया है 

0 51

Advertisement

अली पीटर जॉन

मुझे वह दिन याद है जब यह युवा कलाकार  एक ब्यूटी क्वीन थी  और एक बेहतरीन  अफसर की तलाश में दीजिए  जिसके माध्यम से वह खुद को एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में साबित कर पायें. मेरे मित्र और निर्देशक राज कंवर थे जिन्होंने  उन्हें पहली बार अपनी फिल्म में ब्रेक दिया था. सभी निर्देशक सिर्फ यही कहते थे कि वो  सिर्फ एक खूबसूरती का पुतला है.
उन्होंने इन सारे अपमानों को बर्दाश्त किया है  जब तक उन्हें कुछ अच्छी फिल्में नहीं मिली जिसमें उन्हें अपने आप को साबित करने का मौका मिला. और एक डायरेक्ट जिन्होंने उनके कैरियर में  बहुत मदद की है तो वो है विशाल भारद्वाज जिन्होंने  प्रियंका के भीतर छुपी एक बेहतरीन अदाकारा को पहचान लिया था. उन्होंने प्रियंका को अपनी फिल्म सात खून माफ में काम करने का मौका दिया और इसके फिल्म  में विशाल ने प्रियंका के भीतर छुपी अदाकारा का अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया. प्रियंका ने इसमें नसीरुद्दीन शाह की पत्नी का किरदार निभाया था.
  प्रियंका आज़ की तारीख में  काफी आगे निकल चुकी है और इस यात्रा में उनके माता-पिता का भरपूर सहयोग रहा है.
शायद उनकी दुआ कुबूल हो गई जब उनको मैरीकॉम, फैशन,बाजीराव मस्तानी जैसी बेहतरीन फिल्में  मिली .और भी कई ऐसी फिल्में  है जिनसे उन्होंने बहुत इज्जत और प्यार कमाया है. पर इन सफलताओं के साथ एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी आई कि अब अगला पहले से खराब नहीं होना चाहिए और प्रियंका ने अपने हर परफॉर्मेंस में हमेशा कुछ नया किया है.
वो अब प्रियंका चोपड़ा बन गई है, एक बेहतरीन अदाकारा जो किसी भी तरह का किरदार, किसी भी तरह की चुनौती को स्वीकार कर सकती हैं और अच्छे से निभा सकती हैं. राइटर्स , डायरेक्टर्स अपनी  जी जान लगा देते हैं प्रियंका के लिए किरदार लिखने में और उन्हें ये उम्मीद होती है कि प्रियंका उनके हार्ड वर्क के साथ पूरा न्याय करेंगी.
प्रियंका और उनकी मां का अपना एक प्रोडक्शन कंपनी  है जिसमें बहुत सी क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्में बनी है जिनमें ज्यादातर मराठी फिल्में है. प्रियंका अपने कैरियर में ऊंचाइयों पर थी जब उनके पिता जो उनके मित्र और गाइड की तरह जिंदगी में थे, उनकी हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई. प्रियंका कुछ समय के लिए टूट गई थी पर एक साहसी महिला होने की वजह से उन्होंने फिर से अपने आप को खड़ा किया.
प्रियंका हमेशा से हॉलीवुड में भी अपना नाम बनाना चाहती थी और उन्हें अपने जीवन का बेहतरीन किरदार मिला हॉलीवुड सीरीज क्वांटिको में.  हॉलीवुड फिल्म बेवॉच में भी  प्रियंका को मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला. लोगों ने मान लिया कि प्रियंका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना नाम बना सकती हैं.
पर इन सब के साथ उनकी उम्र भी बढ़ रही थी और जीवन में सेटल होने के लिए एक अच्छी लाइफ पार्टनर की तलाश भी चल रही थी और इस लाइफ पार्टनर की खोज निक जोनस पर आकर खत्म हुई जो उनसे उम्र में बहुत छोटे हैं. दोनों ने शादी की और उनका रिसेप्शन किसी शाही रिसेप्शन से कम नहीं था.
प्रियंका लंबे समय से भारत से बाहर थी  और लोगों ने ऐसा सोच लिया था कि अब उनका हिंदी फिल्मों में करियर खत्म हो चुका है पर वो एक निर्भीक योद्धा की तरह वापस आयी. और यह वापसी हो रही है उनकी फिल्म ‘ द स्काई इज पिंक’ से. इस फिल्म की डायरेक्टर हैं शोनाली बोस जिन्हें बहुत से पुरस्कार मिल चुके हैं.  यह फिल्म एक संवेदनशील मुद्दे पर बनी है  जो भारत में महिलाओं से संबंधित समस्याओं पर आधारित है या यूं कहें कि पूरी दुनिया  के महिलाओं की समस्या पर आधारित है क्योंकि पूरी दुनिया की महिलाओं की समस्या एक ही हैं.
प्रियंका इस फिल्म में एक व्यस्क पुत्री की मां का किरदार निभा रही हैं . सोनाली की ये फिल्म शायद प्रियंका को भारत की बेहतरीन अदाकारा में से एक साबित कर दे और शायद भारत ही नहीं पूरी दुनिया की बेहतरीन कलाकारों की लिस्ट में प्रियंका का नाम शामिल हो जाए.
शुरुआत से प्रियंका की यात्रा देखता आ रहा हूँ  और मैं ये कह सकता हूं कि प्रियंका कभी हार ना  मानने वालों में से हैं. वो अपने आसमान को छू कर ही दम लेंगी और आसमान के प्रत्येक रंगों का भरपूर आनंद लेंगी. खासकर प्रियंका अपने पति निक जोनस के सपोर्ट की वजह से बहुत आगे बढ़ेंगी और तब तक नहीं रूकेंगी जब तक उनको इस दुनिया की रानी का ताज नहीं मिल जाता. प्रियंका उन सभी आसमानों की रानी होंगी जिस पर राज करने का उन्होंने  कभी सोचा होगा.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.