कभी बने पुलिस ऑफिसर, कभी गैंगस्टर तो कभी कॉमेडी करके अक्षय कुमार ने सबको किया एंटरटेन

1 min


akshay kumar collage

अक्षय कुमार के अलग-अलग किरदार

अक्षय कुमार बॉलीवुड के एक ऐसे एक्टर हैं, जो किसी भी तरह का रोल निभाने के लिए तैयार रहते हैं. पुलिस ऑफिसर, गैंगस्टर, वकील, प्रोफेसर, साइंटिस्ट या फिर क्रिकेट प्लेयर, अक्षय हर तरह का किरदार निभाने में पूरी तरह से माहिर हैं. अपने अबतक के फिल्मी करियर में उन्होंने अपनी हर फिल्म में अलग-अलग रोल निभाए हैं. वो जितने बेहतर तरीके से सीरियस रोल निभाते हैं, उतने ही शानदार वो अपने कॉमेडी रोल्स में भी होते हैं. उनकी अपकमिंग फिल्मों में भी आप उनको कई ऐसे किरदार में देखने वाले हैं, जिसमें आपने पहले उनको कभी नहीं देखा होगा. तो आइए एक नज़र डालते हैं, अक्षय के उन किरदारों पर जो अबतक उन्होंने निभाए हैं…

पुलिस ऑफिसर

अक्षय अबतक कई फिल्मों में पुलिस ऑफिसर के रोल में नज़र आ चुके हैं. मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, मोहरा, खिलाड़ी 786, खाकी, राउडी राठौर, आन जैसे फिल्मों में उन्होंने पुलिस वाले का किरदार निभाया. अपनी अपकमिंग फिल्म सूर्यवंशी में भी वो एक पुलिस वाले की भूमिका में ही दिखाई देंगे.

प्रोफेसर

फिल्म संघर्ष में अक्षय कुमार प्रोफेसर अमन वर्मा की भूमिका में दिखाई दिए थे. फिल्म में उनके साथ प्रीति जिंटा और आशुतोष राणा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इसके अलावा गब्बर इज बैक में भी वो प्रोफेसर के रोल में नजर आए थे.

सीबीआई ऑफिसर

फिल्म स्पेशल 26 में सीबीआई ऑफिसर का रोल निभा चुके हैं. ये फिल्म एक तमिल फिल्म का रीमेक है. फिल्म में काजल अग्रवाल, मनोज बाजपेयी, जिम्मी शेरगिल, अनुपम खेर मुख्य भूमिका में थे.

भगवान कृष्ण

फिल्म ओह माय गॉड में पहली बार अक्षय भगवान कृष्ण के रोल में दिखाई दिए थे. इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म में दर्शकों को उनका किरदार पसंद आया था. फिल्म में उनके साथ परेश रावल भी मुख्य भूमिका में थे.

साइकैट्रिस्ट

हॉरर कॉमेडी साइकॉलॉजिकल थ्रिलर फिल्म भूल भुलैया में अक्षय एक साइकैट्रिस्ट के किरदार में थे. ये फिल्म सुपरहिट रही थी. फिल्म में उनके साथ शाइनी आहूजा, विद्या बालन, अमीषा पटेल और राजपाल यादव भी मुख्य भूमिका में थे.

एक्टिविस्ट

कॉमेडी ड्रामा फिल्म पैडमैन में अक्षय ने तमिलनाडू के एक सोशल एक्टिविस्ट अरुणांचलम मुरुगनांथम का किरदार निभाया. जिन्होंने महिलाओं के लिए सस्ते सैनिटरी पैड्स बनाने वाली मशीन तैयार की थी.

वकील

कोर्टरूम ब्लैक कॉमेडी फिल्म जॉली एलएलबी- 2 में अक्षय कुमार वकील के किरदार में दिखाई दिए थे. फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. फिल्म में उनके साथ अनु कपूर और हुमा कुरैशी मुख्या भूमिका में थे.

बिजनेसमैन

हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म एयरलिफ्ट अक्षय की सुपरहिट फिल्मों में से एक है. फिल्म में उन्होंने भारत से जाकर कुवैत में बसे एक बिजनेसमैन का रोल प्ले किया था. जो कुवैत में फंसे भारतीयों को भारत वापस लाने में उनकी मदद करता है.

नेवी ऑफिसर

क्राइम थ्रिलर फिल्म रुस्तम में अक्षय नेवी ऑफिसर के रोल में थे. फिल्म सच्ची घटना पर आधारित थी. फिल्म में इलियाना डिक्रूज, ईशा गुप्ता भी मुख्य भूमिका में थीं.

इंडियन सेक्युरिटी एजेंट

एक्शन-थ्रिलर फिल्म बेबी में अक्षय इंडियन सेक्युरिटी एजेंट के रोल में दिखाई दिए थे. फिल्म में उनके साथ अनुपम खेर, तापसी पन्नू, सुशांत सिंह, राणा दग्गुबाती और के के मेनन भी मुख्य भूमिका में थे.

गैंगस्टर

गैंगस्टर फिल्म Once Upon a Time in Mumbai Dobaara! में अक्षय गैंगस्टर के किरदार में नज़र आए थे. फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा और इमरान खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

आर्मी ऑफिसर

एक्शन थ्रिलर फिल्म हॉलीडे में अक्षय ने एक आर्मी ऑफिसर का रोल प्ले किया था. फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा और गोविंद भी नज़र आए थे. इसके अलावा फिल्म सैनिक में भी अक्षय आर्मी वाले की भूमिका निभा चुके हैं.

क्रिकेट प्लेयर

स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म पटियाला हाउस में अक्षय ने एक क्रिकेट प्लेयर का रोल निभाया था. फिल्म में उनके साथ ऋषि कपूर, अनुष्का शर्मा, डिंपल कपाडिया और सोनी राजदान ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

म्यूजीशियन

म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म बेवफा में अक्षय एक म्यूजीशियन के रोल में दिखाई दिए थे. फिल्म में अनिल कपूर, मनोज बाजपेयी, करीना कपूर, सुष्मिता सेन और शमिता शेट्टी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी.

पायलट

लव ट्राएंगल पर बेस्ड फिल्म आरज़ू में अक्षय एक पायलट के रोल में थे. इस फिल्म में सैफ अली खान, माधुरी दीक्षित, अमरीश पुरी और परेश रावल मुख्य भूमिका में थे. ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर हिट रही थी.

गांववाला

फिल्म टशन में अक्षय एक अनपढ़ गैंगस्टर के रोल में नज़र आए थे. फिल्म में उनके साथ सैफ अली खान और करीना कपूर मुख्य भूमिका में थे. इसके अलावा चांदनी चौक टू चाइना में भी वो एक गांववाले के रोल में नज़र आए थे.

सरदार

सिंह इज किंग और सिंह इज ब्लिंग जैसी फिल्मों में अक्षय ने सिक्ख का रोल निभाया था. दोनों ही फिल्मों में वो कॉमेडी रोल में दिखाई दिए थे. इसके अलावा फिल्म केसरी में भी वो सरदार यानी हवलदार ईशर सिंह के किरदार में थे.

पक्षी राजन   

फिल्म 2.0 में अक्षय कुमार और रजनीकांत एक साथ नज़र आए थे. इस फिल्म में अक्षय ने पक्षी राजन यानी एक पक्षी विज्ञानी की भूमिका निभाई थी. जो फिल्म में मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल का विरोध करता है.

सांइटिस्ट

फिल्म मिशन मंगल में अक्षय कुमार ने एक साइंटिस्ट का रोल प्ले किया था, जो कई साइंटिस्ट के साथ मिलकर भारत के मंगलयान को मंगल ग्रह पर भेजने के मिशन को पूरा करता है. फिल्म में उनके साथ विद्या बालन, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा, शरमान जोशी और कीर्ति कुल्हारी भी मुख्य भूमिका में थे.

हॉकी टीम मैनेजर

ऐतिहासिक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म गोल्ड में अक्षय ने एक ऐसे हॉकी टीम मैनेजर का रोल प्ले किया है. जो भारत को 1948 के पहले समर ओलंपिक्स में पहला गोल्ड मेडल दिलवाता है. फिल्म में उनके साथ मौनी रॉय भी नज़र आई थीं.

ट्रांसजेंडर

अक्षय कुमार बहुत जल्द कॉमेडी हारर फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म में वो एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाएंगे. इसके अलावा फिल्म ढिशूम में भी अक्षय ट्रांसजेंडर के कैमियो रोल में दिख चुके हैं.

ये भी पढ़ें- हॉलीवुड के टॉप 10 कैरेक्टर्स को हिंदी में आवाज देने वाले…


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये