बॉलीवुड के इस दिग्गज सिंगर ने क्यों अमिताभ बच्चन के लिए गाना गाने से इनकार कर दिया था ? (Amitabh and Kishore Controversy)

1 min


Amitabh and Kishore Controversy

क्यों अमिताभ बच्चन से नाराज़ हो गए थे किशोर कुमार ? (Amitabh and Kishore Controversy)

Amitabh and Kishore Controversy: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जब अपनी करियर की बुलंदियों पर थे, तब दिग्गज गायक किशोर कुमार को उनकी एक बात इस कदर बुरी लगी कि उन्होंने अमिताभ बच्चन के लिए गाना ही बंद कर दिया। ये तब की बात है कि जब किशोर कुमार, अमिताभ बच्चन (Amitabh and Kishore Controversy) के लिए गाने गाया करते थे। किशोर दा की आवाज़ को ही अमिताभ बच्चन की आवाज़ समझा जाता था। किशोर दा ने अमिताभ बच्चन के लिए एक से बढ़कर एक बेहतरीन गाने गाए।

यहां तक कि जिस फिल्म में भी किशोर दा, अमिताभ बच्चन (Amitabh and Kishore Controversy) के लिए गाना गा देते थे, उस फिल्म के हिट होने की संभावना 100 प्रतिशत बढ़ जाती थी। किशोर कुमार ने अपने पूरे फिल्मी करियर में अमिताभ बच्चन के लिए 131 गाने गाए, जिसमें से करीब 90 प्रतिशत गाने हिट हुए।

लेकिन, एक समय ऐसा भी आया जब किशोर कुमार ने अमिताभ बच्चन (Amitabh and Kishore Controversy) के लिए गाना ही बंद कर दिया था। ये सिलसिला कुछ दिन नहीं बल्कि कई सालों तक चलता रहा। बात सन 1980 की है, जब किशोर दा ने अपनी एक फिल्म ममता की छांव में अमिताभ बच्चन से गेस्ट रोल करने के लिए कहा।

अमिताभ से नाराज़ हो गए थे किशोर दा

लेकिन बिजी होने की वजह से अमिताभ बच्चन ने किशोर दा को मना कर दिया। अमिताभ बच्चन के इस इनकार के बाद से किशोर दा, अमिताभ बच्चन (Amitabh and Kishore Controversy) से नाराज हो गए और उनके लिए गाना बंद कर दिया। ये ऐसा दौर था जब हर गायक अमिताभ बच्चन की आवाज़ बनना चाहता था, लेकिन अमिताभ बच्चन पर सिर्फ किशोर कुमार की ही आवाज़ दर्शकों को पसंद आती थी।

जब किशोर दा ने अमिताभ बच्चन (Amitabh and Kishore Controversy) के लिए गाना बंद कर दिया, उस समय कई दूसरे सिंगर्स ने भी अमिताभ बच्चन के लिए गाने गाए। लेकिन दर्शकों को अमिताभ बच्चन के लिए दूसरे गायकों की आवाज़ में वो बात पसंद नहीं आई, जो किशोर दा की आवाज़ में थी। काफी समय बाद निर्माता, निर्देशक, संगीतकार और खुद अमिताभ बच्चन को भी ये बात महसूस हुई।

अमिताभ बच्चन ने कई सालों बाद किशोर दा से की बात

दर्शकों को ये कमी पहले ही महसूस हो चुकी थी। लंबा समय बीत जाने के बाद काफी सोच-विचार करने के बाद अमिताभ बच्चन ने किशोर दा (Amitabh and Kishore Controversy) से मिलने का फैसला किया। उस दिन किशोर कुमार के बड़े बेटे का जन्मदिन था और किशोर कुमार से मिलने के अमिताभ बच्चन के पास इससे अच्छा मौका भला और क्या हो सकता था।

अमिताभ बच्चन, किशोर कुमार (Amitabh and Kishore Controversy) के घर पहुंच गए। इंडस्ट्री में लोग किशोर कुमार को बहुत पसंद करते थे। सभी उनकी जिंदादिली और उनकी खुशमिजाज़ आदतों से परिचित थे। अमिताभ और किशोर की इस मुलाकात के बाद दोनों के बीच जो भी गिले शिकवे थे वो खत्म हो गए और किशोर दा ने अमिताभ बच्चन के लिए गाना एक बार फिर से शुरु कर दिया।

ये भी पढ़ें- Gangs of Wasseypur: वो बॉलीवुड फिल्म जिसके लिए एक्टर चुनने में लगा 1 साल का समय, 300 से ज्यादा एक्टर्स को किया गया था कास्ट

SHARE

Sangya Singh