दादा मुनि अशोक कुमार

1 min


051-35 ashok kumar

मायापुरी अंक 51,1975

कल और आज में जमीन आसमान का अंतर है

सदा बहार अभिनेता अशोक कुमार उर्फ दादा मुनि से नटराज स्टूडियो में भेंट हो गई। वह शक्ति दा से मिलकर बाहर निकल रहे थे। हमने उन्हें जा घेरा। वह हमेशा की तरह बड़े सिम्पल से ड्रेस में थे। हमने कहा, दादा मुनि, आप इतने बरसों से फिल्मों में काम कर रहे हैं। किंतु कभी आपकी तरफ से दी गई पार्टी के बारे में नही सुना। संजीव कुमार की तरह आप भी बचत योजना में विश्वास रखते हैं या और कोई बात है?

मैं इतना जानता हूं कि मैं कंजूस नहीं हूं। मैं अकेला अपने विभिन्न 15 संबंधियो का पालन पोषण कर रहा हूं जो विभिन्न स्थानों पर रहते हैं। हां मैं पार्टी बाज़ी में विश्वास नहीं रखता। पार्टी न देने का एक निजीकरण है। और वह इतना निजी है कि मैं बता नही सकता। दादा मुनि ने कहा।

आपने अपने फिल्मी जीवन में विभिन्न प्रकार के रोल किये हैं। अनगिनत फिल्में की हैं। क्या उनमें ऐसी कोई फिल्म है जिस में काम करते हुए आपने अधिक आनंद महसूस किया हो? हमने दादा मुनि से पूछा।

हां, विक्टोरिया न. 203 एक ऐसी ही फिल्म थी। शुरू-शुरू मेरी भूमिका बड़ी डल थी। रोल में जान डालने के लिए मैंने ब्रज को सलाह दी कि उसमें कॉमेडी टच डाला जाए और मुझे शराबी और लड़कियों का पीछा करने का आइडिया मेरा अपना था। प्राण और मैंने मिल कर बेजान पात्रों में भी जान डाल दी। जो हमारे जीवन के अविस्मरणीय रोल बन गए। जनता बरसों उस फिल्म को याद करेगी। दादा मुनि ने बताया।

आज के फिल्मी वातावरण और आपके प्रारंभिक फिल्मी काल में क्या आप कुछ अंतर अनुभव करते हैं। हमने पूछा।

आज और कल के माहौल में जमीन-आसमान का फर्क है। आज मेरी बेटी इंस्टीट्यूट से ट्रेनिंग लेकर फिल्मों में काम कर रही हैं। और मैंने जब फिल्मों में काम शुरू किया तो मुझे दुनिया वालों ने बड़ी तुच्छ नज़रों से देखा था। घर वालों का रवैया तक बदल गया था। यही नहीं शादी के पांच प्रस्ताव ठुकरा दिये गये थे। आज यह सब नहीं है। आज तो बड़े-बड़े घरानों के लड़के-लड़कियां फिल्मों में काम कर रहे हैं। और बड़े उत्साह से उसकी पब्लिसिटी भी करते हैं। आज लाइन में लोग बाद में आते हैं, उनके सैकेट्री और पी.आर.ओ. पहले ही नियुक्त हो जाते हैं। इसके बावजूद हमारा दौर सुनहरा था। अब तो उसकी यादें ही रह गई हैं। दादा मुनि अशोक कुमार ने ठण्डी श्वास छोड़ते हुए कहा।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये