एशिया के सबसे बड़े कंटेंट फेस्टिवल ‘इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट’ में शामिल हुईं फिल्मी हस्तियां

1 min


मुंबई के महबूब स्टूडियो में पिछले वीकेंड में खुशी, उत्साह और उत्सव रहा, क्योंकि एशिया का सबसे बड़ा कंटेंट फेस्टिवल इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट काफी धूमधाम से संपन्न हुआ। वर्ष के सबसे प्रतीक्षित आयोजनों में से एक IFP ने अपने 9वें संस्करण में 35000 से अधिक प्रतिभागियों को देखा। सीमाओं के पार और फिल्मों, डिजिटल, संगीत और साहित्य से 100 से अधिक हस्तियों ने मास्टरक्लास, सेलिब्रिटी पैनल चर्चा और कई कार्यशालाओं से मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त की। सत्र में फिल्म निर्माण के कलात्मक, कहानी और रचनात्मक पहलुओं के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया।

Aparshakti Khurrana in conversation with Manoj Bajpayee on The Making of a Legend

बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट के संस्थापक, रीतम भटनागर ने कहा, “इस साल आईएफपी के लिए हमें जो प्रतिक्रिया मिली है, उससे मैं अभिभूत हूं। इस त्यौहार को फिल्मों, डिजिटल, साहित्य और संगीत के सभी क्षेत्रों में सीखने और नेटवर्किंग का अवसर प्रदान करने के लिए संकल्पित किया गया था। भारत में फिल्म निर्माण और रचनात्मक कलाओं ने एक लंबा सफर तय किया है, और युवा लोगों के लिए यह अच्छा है कि वे अपने आख्यानों को दर्शाते हैं। इस सीजन की सफलता ने फिर से साबित कर दिया कि अच्छी कहानी कहीं से भी आ सकती है और विचार और कल्पना की मौजूदा सीमाओं को पार कर सकती है। ”

Ankur Pathak in conversation with Kirti Kulhari on The Future of Bollywood

फेस्टिवल क्रिएटिव डायरेक्टर निखिल तनेजा ने कहा, “हर साल, यह फिर से देखने के लिए बहुत खुशी की बात है कि भारत फिल्म प्रोजेक्ट देशभर के 130 शहरों के 12,000 से अधिक युवाओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन बन गया है। अन्य युवा और पुराने फिल्म निर्माताओं और उनके जैसे फिल्मी प्रशंसकों पर। इस साल, हमने नसीरुद्दीन शाह, जावेद अख्तर और मनोज वाजपेयी और जाकिर खान, प्राजाक कोली, कुशा कपिला और ईशान खट्टर की विशेषता वाले मास्टरक्लास और वार्तालापों के लिए सत्र रखे।  हर मास्टरक्लास को ओवरबुक किया गया था और हर कार्यशाला में बड़े पैमाने पर उपस्थिति पाई गई थी। इसका मतलब है कि हमारे लिए यह देश का एकमात्र युवा उत्सव है जो लोगों के मन और दिल दोनों से अपील करता है। हम उन सभी के लिए आभारी हैं जिन्होंने इसमें भाग लिया। हम अगले साल सीज़न 10 का इंतज़ार नहीं कर सकते! “

Tahira Kashyap Khurrana speaking on Masterclass- Filmmaking

शारिन भट्टी ने कहा, “मैं अपने 9वें वर्ष में इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट के लिए साहित्य और संगीत की बातचीत को क्यूरेट करने के लिए रोमांचित और खुश हूं। यह विचार उनके शिल्प को इकट्ठा करने के लिए सबसे अच्छा था। मंच और कल के रचनाकारों के लिए सार्थक और प्रासंगिक बातचीत में संलग्न। यह सभी प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए प्रिय था। देवदत्त पट्टनायक से लेकर शेलजी तक, उनकी प्रतिभाशाली बेटियों तनुजा चंद्रा और अनुपमा चोपड़ा के साथ हरिंदर सिक्का और महिला लेखकों के लिए पटकथा लेखक कामना चंद्रा, गीतकारों के लिए बोले गए कलाकार, गीतकारों से बातचीत करने वाले नेजी- बातचीत की श्रेणी वास्तव में मनोरंजक और पुरस्कृत थी। मुझे उम्मीद है कि एक ही मंच पर बड़े कलाकारों और रचनाकारों को रखने के लिए IFP के साथ काम करना जारी रखूंगी। “

Rajkummar Rao speaking on his upcoming movie, Made in China

दो दिवसीय कंटेंट फेस्टिवल में फिल्मों, कॉमिक्स, साहित्य, संगीत और दिलचस्प बातचीत, एएमए और कार्यशालाओं की एक श्रृंखला से लेकर कला के विभिन्न क्षेत्रों के वक्ताओं को देखा गया। राजकुमार राव, जावेद अख्तर, नसीरुद्दीन शाह, मनोज वाजपेयी, स्वरा भास्कर, ईशान खट्टर, जिम सर्भ, विक्रमादित्य मोटवाने, नितेश तिवारी, राधिका मदान, कीर्ति कुल्हारी, आनंद गांधी, देवदत्त पट्टनायक, रविंदर सिंह, रविंद्र सिंह, जैसे सेलिब्रिटी प्राजक्ता कोली, कुशा कपिला, अपारशक्ति खुराना, दिव्या दत्ता, अभिषेक चौबे, अपूर्वा असरानी, ​​रितविज़, अनुपमा चोपड़ा, दिव्या दत्ता, कुबरा सिट, सुमुखी सुरेश, बीयर बाइसेप, फ्लाइंग बीस्ट, रविंदर सिंह, जॉर्डन। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद दर्शकों के साथ अपने अनुभव साझा किए।

Radhika Madan and Jim Sarbh on The Future of Bollywood

दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने मेकिंग ऑफ ए लीजेंड – ए मास्टरक्लास इन एक्टिंग ’शीर्षक से बातचीत में बात की, जबकि  सिनेमा के कार्डिनल सिंस’ शीर्षक से प्रसिद्ध लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने अतिथि वक्ता के रूप में सिनेमा के सुनहरे युग के बारे में बात की। हर दशक में इसके अच्छे और बुरे पहलू होते हैं। फरीदून शहरयार द्वारा संचालित खंड,: द शोकेस: शीर कोरमा ’ने अभिनेताओं दिव्या दत्ता और स्वरा भास्कर के साथ-साथ निर्माताओं फ़राज़ अंसारी और मेराज डिसूज़ा ने महिला क्वीर लव स्टोरी को एक ऑडिशन दिया और फिल्म के पोस्टर का अनावरण किया। बातचीत का शीर्षक कल्चरल इम्पैक्ट: स्क्रीन पर प्रामाणिक और वास्तविक एलजीबीटीक्यू पात्रों को बनाने की कुंजी क्या है, कुबेर सीट, अपूर्वा असरानी, ​​और ओनिर को पैनलिस्ट के रूप में देखा गया। रेनिल अब्राहम द्वारा संचालित सत्र ने स्क्रीन पर एलजीबीटीक्यू पात्रों के चित्रण और उनके चरित्र चित्रण के बारे में बताया। अपारशक्ति खुराना ने सिग्नेचर मास्टरक्लास: द मेकिंग ऑफ ए लीजेंड ’शीर्षक से मनोज बाजपेयी की भूमिका निभाई।

Javed Akhtar in conversation with Mayank Shekhar

50 घंटे के फिल्म निर्माण की चुनौती के लिए पुरस्कार समारोह के साथ पर्व समारोह का समापन किया गया। इस वर्ष बॉलीवुड के बड़े दिग्गज अभिषेक चौबे, प्रदीप सरकार, अपूर्वा असरानी, ​​भवानी अय्यर आदि चुनौतियों की श्रृंखला का न्याय करने के लिए बोर्ड में थे। इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट ने मनोरंजन उद्योग के दो दिग्गज, पीवीआर सिनेमा और एमटीवी के साथ भी हाथ मिलाया है जो इस सीजन में भागीदार थे। विजेता खिताब नाटकीय रूप से मुंबई, बैंगलोर, दिल्ली, पुणे, हैदराबाद और चंडीगढ़ में पीवीआर सिनेमाघरों में रिलीज़ किया जाएगा। इसके अलावा, इन फिल्मों का प्रीमियर एमटीवी पर 6 महीने के लिए प्राइम-टाइम स्लॉट पर किया जाएगा।

Ishaan Khattar in conversation with Nikhil Taneja on India’s International Youth Star

इस साल के भारत फिल्म प्रोजेक्ट के संस्करण ने इसके अंत को चिह्नित किया, इस घटना में उपस्थित सभी लोगों ने हर्ष और यादों से भरे दिल के साथ भाग लिया। चेरिश.भारत फिल्म प्रोजेक्ट सीजन 9 को एक प्रासंगिक मंच प्रदान करके भावुक रचनाकारों को सक्षम करने के लिए एक सामान्य उद्देश्य के साथ हस्ताक्षर द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट, 2011 में फिल्म निर्माताओं को सक्षम करने के लिए एक डॉर्म प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुआ, पिछले 8 वर्षों में एशिया का सबसे बड़ा कंटेंट फेस्टिवल बन गया है। वार्षिक उत्सव में दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म निर्माण चुनौती होती है और यह सालाना 40,000 से अधिक प्रतिभागियों और सहभागियों को देखता है। IFP के रचनाकारों के समुदाय में भारत के 300 शहरों और 30 से अधिक देशों के आधा मिलियन से अधिक निर्माता शामिल हैं।

Gulshan Devaiah speaking on How to Win hearts and projects without a famous surname

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये