बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड के वो निर्देशक जो मसालेदार कंटेंट के साथ सामाजिक मुद्दों को दिखाते हैं

1 min


rajkumar hirani

बॉलीवुड में अगर कोई एक फिल्ममेकर है, जिसने सामाजिक मुद्दों को बड़े ही एंटरटेनिंग और कॉमिक अंदाज में दर्शकों के सामने पेश किया है, तो वो हैं बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर राजकुमार हिरानी। उनकी फिल्मों में दर्शकों को दिल को पिघलाने वाले मुद्दों के साथ जोड़कर, गुदगुदाने वाली हास्य की एक रोलर कोस्टर राइड में शामिल करने का एक विशेष सूत्र है, जो आम तौर पर कम ही देखने को मिलता है।

हिरानी ने विज्ञापन की दुनिया से अपना करियर शुरू किया और उन्होंने एक कॉपीराइटर के रूप में अच्छी पहचान बनाई। लेकिन उनका मन हमेशा फिल्मों और फिल्म निर्माण में लगा रहा और इसलिए उन्होंने विज्ञापन की दुनिया से एक ब्रेक लिया और सिनेमा पर ध्यान केंद्रित किया। फिर उन्होंने निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम किया और प्रोमो और ट्रेलर संपादन में काम किया। आखिरकार साल 2000 में मिशन कश्मीर के साथ हिरानी को फिल्म एडिटिंग में पहला ब्रेक मिला।

इसके तीन साल बाद हिरानी ने मुन्ना भाई एमबीबीएस के साथ पहली बार डायरेक्शन में डेब्यू किया। आज उनके 57 वें जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं, उनकी 5 प्रमुख हिट फिल्मों के बारे में, जिन्होंने बॉलीवुड सिनेमा के पाठ्यक्रम को ही बदल डाला।

मुन्ना भाई एमबीबीएस

इस फिल्म ने न केवल हिरानी को एक दृढ़ फिल्म निर्माता के रूप में स्थापित किया, बल्कि एक अभिनेता के रूप में संजय दत्त के करियर को भी पुनर्जीवित किया। फिल्म ने 50.5 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया और इसने एक सीरीज की शुरुआत की – मुन्ना भाई। फिल्म का एक डायलॉग जादू की झप्पी आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय है।

लगे रहो मुन्ना भाई

ये लीरीज एक और महत्वपूर्ण सफलता के साथ फलता-फूलता रहा। ‘गांधीगिरी’ के विचार के साथ ये फिल्म एक मनोरंजन से ज्यादा बढ़कर लोगों के दिमाग पर छा गई – इसने दर्शकों को महात्मा गांधी के सिद्धांतों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। जब एक स्थानीय गुंडे मुन्ना भाई ने अपने गुस्से और हिंसा को पीछे छोड़ दिया और अहिंसा (अहिंसा) का जीवन जीने लगा, तो निश्चित रूप से इसने बहुत सारे युवा दिमागों को भी प्रभावित किया।

थ्री इडियट्स

इस फिल्म के साथ हिरानी ने भारतीय शिक्षा प्रणाली में मौजूद खामियों और शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों पर दबाव डालने की चर्चा की। 3 बेवकूफों ने न केवल भारत बल्कि चीन में भी हलचल मचा दी। अकेले भारत में इस फिल्म ने 203 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था।

पीके

भारतीय शिक्षा प्रणाली के बाद हिरानी ने पांच साल तक भारतीय धार्मिक मान्यताओं, कुप्रथाओं के देवता या गुरु और अंधविश्वास के विकास को रोकने के लिए काम किया। फिल्म पीके ने दुनियाभर में 800 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया। इस फिल्म ने लोगों को जितना एंटरटेन किया, उससे भी ज्यादा लोगों के मन में भरे अंधविश्वास और जातीय भेदभाव को भी दूर करने के लिए प्रेरित किया।

संजू

यह फिल्म अभिनेता और राजकुमार हिरानी के अच्छे दोस्त संजय दत्त के जीवन पर आधारित एक बायोपिक है और जिसमें उन्होंने बाद में ड्रग्स की लत पर चर्चा की। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, संजू न केवल सबसे बड़ी गैर-हॉलिडे ओपनर थीं, बल्कि उन्होंने अपनी इस फिल्म से बॉलीवुड में अब तक का सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड भी दर्ज किया।

और पढ़ें- दीपिका पादुकोण ने इंस्टाग्राम पर कहा, “रणवीर सिंह हैं मेरे सुपर ड्रग”

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh