बर्थडे स्पेशल: फिल्मों से पहले ये काम करती थीं ऊषा उत्थुप, पुरानी फोटो से पहचान नहीं पाएंगे आप

1 min


0

भारी भरकम आवाज़ के साथ अपने गानों से लोगों का दिल जीतने वाली ऊषा उत्थुप आज अपना जन्मदिन सिलेब्रेट कर रही हैं। ऊषा एक ऐसी सिंगर हैं जिन्होंने सिर्फ पॉप म्यूजिक ही नहीं बल्कि जैज और भारतीय फिल्मों में अपनी गायिकी से लोगों के दिल में अपनी खास पहचान बनाई। जैसे-जैसे ऊषा अपने करियर में आगे बढ़ती गईं, वैसे-वैसे उनकी सिंगिंग में भी काफी बदलाव आता गया। हमेशा कांजीवरम साड़ी पहने, माथे पर बड़ी सी गोल बिंदी और बालों में गजरा लगाने वाली ऊषा उत्थुप आज म्यूजिक इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम हैं।

Usha_Uthup

सन 1947 में जब देश आजाद हुआ, उसी साल मद्रास में ऊषा उत्थुप का जन्म हुआ था। आपको जानकर थोड़ा हैरानी होगी कि इतनी बड़ी सिंगर होने के बावजूद एक समय ऐसा भी था ऊषा उत्थुप नाइट क्लब और होटलों में जाना गाया करती थीं। बता दें कि पहली बार ऊषा चेन्नई के माउंट रोड पर स्थित जेम्स नामक एक छोटे से नाइटक्लब में गाना शुरु किया था। ये सिलसिला काफी दिनों तक चला।

Usha_Uthup

उसके बाद ऊषा उत्थुप मुंबई आईं और वहां के ‘टॉक ऑफ द टाउन’ और कलकत्ता के “ट्रिनकस” जैसे नाइटक्लब में गाना शुरू किया। कुछ समय बाद ऊषा दिल्ली गई जहां उन्होंने ओबेरॉय होटल में गाना गाया। खबरों के मुताबिक इस होटल में ऊषा उत्थुप की शशि कपूर से मुलाकात हुई। शशि कपूर ऊषा की आवाज़ से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने ऊषा को फिल्म में गाने का पहला मौका दिया।

Usha_Uthup

इसके बाद ऊषा ने 1970 में आई ‘बॉम्बे टॉकीज’ फिल्म में एक अंग्रेजी गाना गाया और फिर ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ फिल्म के लिए। ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ फिल्म में ऊषा को गाना आशा भोसले के साथ ‘दम मारो दम’ गाना था लेकिन किसी वजह से ऐसा नहीं हो सकता। इसके बाद उत्थुप ने ‘दम मारो दम’ गाने में अंग्रेजी में कुछ लाइनें गाई थीं।

Usha_Uthup

बस फिर क्या था 1970 में ऊषा ने ‘बॉम्बे टॉकीज’ फिल्म में एक इंग्लिश सॉन्ग गाया और फिर फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा के लिए। इस फिल्म में ऊषा ने आशा भोंसले के साथ हिट सॉन्ग दम मारो दम गाया। इस गाने में ऊषा ने अग्रंजी में भी कुछ लाइनें गाईं थीं।

Usha_Uthup

अपने करियर में आगे बढ़ती हुई ऊषा ने 1968 में एक अंग्रेजी में ‘जाम्बालया और द किंग्सटन ट्रायो’ नामक ग्रुप का ‘ग्रीनबैक डॉलर’ नामक पॉप गानों की रिकॉर्डिंग की। इसके बाद ऊषा काफी समय तक लंदन में ही रहीं। वापस आने के बाद तो ऊषा के लिए नए दरवाजे खुलते गए और उन्होंने आर डी बर्मन और बप्पी लहरी के साथ कई गाने गाए।

Usha_Uthup

ऊषा ने शालीमार, शान, वारदाकत, प्यारा दुश्मन, अरमान, दौड़, डिस्को डांसर, भूत, जॉगर्स पार्क और हैट्रिक जैसी हिंदी फिल्मों में कई हिट सॉन्ग्स गाए, जिसके लिए उन्हें काफी तारीफ मिली। इतना ही नहीं, विशाल भार्दवाज की फिल्म सात खून माफ के लिए उनके गाए गाने डार्लिंग के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड भी मिला था। इस गाने को प्रियंका चोपड़ा पर फिल्माया गया था।

Usha_Uthup

और पढ़ें- सिंगर स्टेबिन बेन का नया सॉन्ग ‘मेरा महबूब’ लॉन्च

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Sangya Singh

0 Comments

Leave a Reply