क्यों शाहरुख के साथ डेब्यू करके हिट हो जाती हैं एक्ट्रेसेस, लेकिन सलमान के साथ फ्लॉप ?

1 min


बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्होंने शाहरुख और सलमान के साथ किया डेब्यू

बॉलीवुड में सलमान खान को न्यूकमर्स का गॉडफदर माना जाता है. सलमान ने अबतक बॉलीवुड में कई स्टार्स को लॉन्च किया है. कुछ ने तो सल्लू मियां के ही साथ उनकी ही फिल्म से डेब्यू भी किया है. लेकिन लगता है बॉलीवुड के ये गॉडफादर उन ऐक्ट्रेसेस के लिए लकी ही नहीं हैं, जिन्हें वो खुद लॉन्च करते हैं और जो उनके साथ डेब्यू करती हैं. क्योंकि सलमान की वजह से कई ऐक्ट्रेसेस फिल्म इंडस्ट्री में आ तो गईं, लेकिन बॉलीवुड में वो अपनी खास जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाईं. सलमान के साथ डेब्यू करने वाली कई एक्ट्रसेसे तो ऐसी भी हैं, जिन्होंने बहुत कम समय में फिल्म इंडस्ट्री ही छोड़ दी. वहीं, अगर हम बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की बात करें, तो शाहरुख ने किसी भी बॉलीवुड स्टार को लॉन्च तो नहीं किया. लेकिन जितनी भी एक्ट्रेसेस ने शाहरुख खान के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया, वो आज बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बना चुकी हैं. शाहरुख के साथ डेब्यू करने वाली ज्यादातर सभी एक्ट्रेसेस की फिल्में हमेशा हिट रही हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि सलमान और शाहरुख के साथ डेब्यू करने वाली कौन सी एक्ट्रेसेस हुईं हिट और कौन हुईं फ्लॉप….

भाग्यश्री

सलमान खान के साथ साल 1989 में आई फिल्म मैंने प्यार किया फिल्म से भाग्यश्री ने डेब्यू किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू का अवॉर्ड भी दिया गया था। करियर की शानदार शुरुआत के बाद भी भाग्यश्री ज्यादा फिल्मों में नजर नहीं आईं। 1997 में भाग्यश्री आखिरी बार फिल्म सौतन में लीड रोल में नजर आई थीं। अब भाग्यश्री साउथ सिनेमा में एक्टिव हैं। वह मराठी, कन्नड़ और तेलुगू फिल्मों में मां के रोल करती नजर आती हैं।

रेवती

मलयालम एक्ट्रेस रेवती ने बॉलीवुड में साल 1991 में आई फिल्म लव से अपना डेब्यू किया था। इससे पहले वो मलयालम फिल्मों में काम कर चुकी थीं। इस फिल्म में उनके अपोजिट सलमान खान थे। यह फिल्म हिट साबित हुई। लेकिन रेवती को बॉलीवुड में ज्यादा काम नहीं मिला। 2014 में आई फिल्म 2 स्टेटस में उन्होंने आलिया भट्ट की मां का रोल किया था।

नगमा

नगमा ने सलमान खान के साथ फिल्म ‘बागी’ (1990) से डेब्यू किया था। फिल्म के हिट होने के बावजूद भी नगमा इंडस्ट्री में अपनी पहचान नहीं बना पाई। इसके बाद उनकी ऐसी कोई फिल्म नहीं आई जो हिट रही हो। उन्होंने ‘सनम बेवफा’ (1991), ‘हस्ती’ (1992), ‘किंग अंकल’ (1992), ‘कुंवारा’ (1999) सहित कई फिल्मों में काम किया। वो आखिरी बार 2007 में आई फिल्म ‘बैक टू हनीमून’ में नजर आई थीं। फिलहाल वो कांग्रेस में शामिल हो चुकी हैं।

चांदनी

साल 1991 में आई डेब्यू फिल्म ‘सनम बेवफा’ में चांदनी ने रुखसार खान का रोल प्ले किया था। इसके बाद हिना, जयकिशन और मिस्टर आजाद जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन हिना को छोड़कर कोई फिल्म कामयाब नहीं रही। चांदनी फिलहाल अमेरिका में डांस एकेडमी चलाती हैं।

स्नेहा उल्लाल

साल 2005 में आई फिल्म ‘लकी’ में स्नेहा ने लकी नेगी का रोल प्ले किया था. इसके बाद स्नेहा उल्लाल ने 2006 में आई फिल्म ‘आर्यन’ में काम किया। हालांकि फिल्म कामयाब नहीं रही। इसके बाद स्नेहा ने तेलुगु और बंगाली फिल्मों का रुख कर लिया। फिलहाल स्नेहा बलीवुड फिल्मों में नज़र नहीं आती.

भूमिका चावला

फिल्म ‘तेरे नाम’ से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली भूमिका ने इस फिल्म में निर्जरा का रोल प्ले किया था। इसके बाद उन्होंने दिल ने जिसे अपना कहा, सिलसिले और गांधी माय फादर जैसी फिल्मों में काम किया। हालांकि बॉलीवुड में उनकी कोई फिल्म नहीं चली। इसके बाद भूमिका ने साउथ की फिल्मों का रुख कर लिया। फिलहाल, वो सपोर्टिंग रोल ही कर रही हैं। आखिरी बार वो बॉलीवुड फिल्म ‘धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी’ में धोनी की बहन के रोल में नजर आई थीं।

जरीन खान

सलमान खान के साथ फिल्म ‘वीर’ में जरीन ने प्रिंसेस यशोधरा का रोल प्ले किया था। इसके बाद उन्होंने रेडी, हाउसफुल 2, हेट स्टोरी 3 जैसी कुछ फिल्में कीं। हालांकि किसी भी फिल्म में वो लीड एक्ट्रेस के रोल में नहीं दिखीं।

डेजी शाह

साल 2014 में आई फिल्म जय हो से डेजी शाह ने बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में वो सलमान खान के अपोजिट थीं. फिल्म में उन्होंने रिंकी शाह का किरदार निभाया था. इसके बाद डेजी हेट स्टोरी-3 और रेस-3 जैसी फिल्मों में भी नज़र आईं. लेकिन बॉलीवुड में अपनी खास पहचान नहीं बना पाईं.

सोनाक्षी सिन्हा

सलमान के साथ डेब्यू करने वाली एक्ट्रेसेस में एक सोनाक्षी सिन्हा ही एक ऐसी स्टार हैं, जो बॉलीवुड में अपनी खास जगह बनाने में कामयाब रहीं. सोनाक्षी ने फिल्म दबंग से सलमान के साथ डेब्यू किया था. सोनाक्षी अबतक बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में नज़र आ चुकी हैं. अभी हाल ही में सोनाक्षी सलमान के साथ फिल्म दबंग -3 में भी नजर आईं थीं.

अब नज़र डालते हैं उन ऐक्ट्रेसेस पर जिन्होंने शाहरुख खान के साथ डेब्यू किया और आज उनका नाम बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में लिया जाता है. इसका मतलब ये है कि शाहरुख खान उनके लिए लकी है.

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने साल 2007 में आई फिल्म ओम शांति ओम से शाहरुख खान के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. फिल्म में दीपिका ने डबल रोल प्ले किया था. इस फिल्म के लिए दीपिका को बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था. इस फिल्म के बाद दीपिका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

अनुष्का शर्मा

साल 2008 में आई फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में शाहरुख खान के साथ अनुष्का शर्मा ने बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म के लिए अनुष्का को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और फ्रेश फेस ऑफ द इयर का अवॉर्ड मिला था. आज वो बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक हैं.

प्रीति जिंटा

प्रीति जिंटा भी बॉलीवुड की सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस में से एक हैं, जिन्होंने साल 1998 में आई फिल्म दिल से में शाहरुख खान के साथ डेब्यू किया था. इस फिल्म में वो मेन लीड के तौर पर नज़र आईं थीं, बल्कि उन्होंने छोटा सा रोल किया था. प्रीति जिंटा बॉलीवुड के सभी सक्सेसफुल एक्टर्स के साथ काम कर चुकी हैं. जिनमें उनकी कई फिल्में हिट रही थीं.

महिमा चौधरी

महिमा चौधरी ने साल 1997 में आई फिल्म परदेस से शाहरुख खान के साथ डेब्यू किया था. ये फिल्म सुपरहिट रही थी और इस फिल्म के लिए महिमा चौधरी को बेस्ट डेब्यू के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. महिमा 90 के दशक के सभी सुपरस्टार्स के साथ काम कर चुकी हैं. फिलहाल, वो फिल्मों में नज़र नहीं आती.

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी ने साल 1993 में फिल्म बाजीगर से शाहरुख खान के साथ डेब्यू किया था. फिल्म शाहरुख के अलावा उनके साथ काजोल भी थी. इस फिल्म में शिल्पा की एक्टिंग के लिए बहुत तारीफ मिली थी. ये फिल्म सुपरहिट रही थी और इस फिल्म के बाद शिल्पा की किस्मत चमकी और वो लगातार आगे ही बढ़ती गईं.

माहिरा खान

पाकिस्तान की सबसे सफल एक्ट्रेसेस की लिस्ट में टॉप पर रहने वाली माहिरा खान कुछ समय पहले ही बॉलीवुड में एंट्री की है. माहिरा ने फिल्म रईस से शाहरुख खान के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यु किया था. इस फिल्म को भी लोगों मे पसंद किया था और फिल्म के लिए माहिरा खान की एक्टिंग की तारीफ हुई थी.

ये भी पढ़ें- #JNUAttack: छात्रों पर हुए हमले से भड़का बॉलीवुड, भारत को बताया लोकतंत्र का नकली अकाउंट


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये