#AustraliaBushfire: ऑस्ट्रेलिया अग्निकांड से दुखी बॉलीवुड स्टार्स, बोले- हमने अपने ग्रह के लिए क्या किया ?

1 min


ऑस्ट्रेलिया अग्निकांड से दुखी बॉलीवुड स्टार्स

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग लग गई है. जहां हजारों-लाखों की तादाद में जानवर और लोग फंसे हुए हैं. इस अग्निकांड ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है. किम कारदर्शियां, लियोनार्डो डि कैप्रियो, नेओमी वाट्स जैसे इंटरनेशनल सेलेब्स के बाद बॉलीवुड के भी सेलेब्स ने इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है. ऑस्ट्रेलिया के इस सबसे भयावह अग्निकांड पर स्टार्स ने दुख जताया है.

टाइगर श्रॉफ ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में इस अग्निकांड पर दुख जताया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के जानवरों की तस्वीरें पोस्ट की और लिखा तो हम इन लोगों के लिए क्या करने वाले हैं.

डायना पेंटी ने ग्रेटा थेनबर्ग के पोस्ट को रिपोस्ट किया. इस पोस्ट में लिखा था- ऑस्ट्रेलिया जल रहा है और वहां अभी गर्मियों की शुरुआत ही हुई है. साल 2019 में रिकॉर्ड गर्मी और रिकॉर्ड सूखा पड़ा. सिडनी के बाहर आज तापमान 48.9 डिग्री था. 20 लोग और 500 मिलियन जानवर मर चुके हैं. हजारों घर तबाह हो गए हैं. इसके बावजूद कोई कड़ा पॉलिटिकल कदम नहीं उठाया गया है. क्योंकि हम अभी तक क्लाइमेट चेंज और एक्स्ट्रीम मौसम के हालात और प्राकृतिक आपदाओं के बीच कनेक्शन नहीं खोज पा रहे हैं. इसे बदलना ही होगा.

दिशा पाटनी ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा- आखिर ये हो क्या रहा है. इतनी टेक्नोलॉजी के बावजूद हम पर्यावरण और उसमे मौजूद प्राणियों को को बचा नहीं पा रहे हैं. लगभग 500 मिलियन जानवर मारे जा चुके हैं. आखिर हम इंतजार किस बात का कर रहे हैं? आखिर इन मासूमों को इस प्रकोप से कौन और कब बचाएगा?

कुणाल ने द स्लो फैक्ट्री के पोस्ट को शेयर किया. इस पोस्ट में लिखा था- सितंबर से ऑस्ट्रेलिया में बुशफायर्स की आग इस देश को जला रही है. ऑस्ट्रेलिया की एयर क्वालिटी खतरनाक लेवल से 20 गुणा अधिक गंभीर है. अब तक 480 मिलियन से अधिक जानवर मारे जा चुके हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया के खास भालू कोएला बीयर की एक तिहाई आबादी भी शामिल है. न्यू साउथ वेल्स में ऑस्ट्रेलिया के इतिहास का सबसे बड़े निकास की व्यवस्था की जा रही है.

टीवी एक्टर और बिगबॉस विनर गौतम गुलाटी ने भी ट्वीटर पर एक पोस्ट शेयर किया है. उन्होंने इस ट्वीट में लिखा मेरा दिल रो रहा है ये जानकर कि 6 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र जल चुका है. 500 मिलियन जानवर खत्म हो चुके हैं. आस्ट्रेलिया के लिए प्रार्थना कीजिए.

मलाइका ने एक तस्वीर शेयर की और इस तस्वीर में ऑस्ट्रेलिया के मैप को देखा जा सकता है और वाइल्ड फायर की लोकेशन्स को देखा जा सकता है. इस तस्वीर के कैप्शन में उन्होंने लिखा, हम ऑस्ट्रेलिया के लिए प्रार्थना करते हैं.

दीया मिर्जा ने एक वॉलंटियर की तस्वीर पोस्ट की जो एक घायल जानवर को बचाने में कामयाब रहा था. उन्होंने लिखा – ये सच है. ये हो रहा है. ये रुकना चाहिए. हम इसे रोक सकते हैं. हमें साथ आना होगा. संगठित रहना होगा. क्लाइमैट पर काम करें. नेचर में इंवेस्ट करें. जंगलों को बचाएं. पेड़-पौधे लगाएं. उन संस्थानों और लोगों को पावरफुल बनाएं जो पर्यावरण को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. फैक्ट्स पर ध्यान दें. डरिए नहीं. भागिए नहीं. छिपें नहीं. इसका मुकाबला करें. इसे महसूस करें. बच्चों के साथ समय बिताएं. उन्हें सुनें.

अर्जुन रामपाल ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसके साथ उन्होंने कुछ तस्वीरें भी शेयर की है. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है, अंतरिक्ष से ली गई दुर्लभ तस्वीरें, जिनमें ऑस्ट्रेलिया जल रहा है। हमने अपने ग्रह के लिए क्या किया है? यह बदलाव लाने के लिए सरकार और नागरिकों को अभी और कितनी अधिक विपत्तियाँ देखनी पड़ेंगी?

ये भी पढ़ें- #JNUAttack: छात्रों पर हुए हमले से भड़का बॉलीवुड, भारत को बताया लोकतंत्र का नकली अकाउंट


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये