नागरिकता संशोधन कानून पर लगातार ट्वीट कर रहे स्टार्स, एक ने कहा- PM का गैंग ही फैला रहा नफरत

1 min


CAB

नागरिकता संशोधन कानून

देश में जब भी कोई सामाजिक मुद्दा तूल पकड़ता है, तो बॉलीवुड भी अपने राय रखने में पीछे नहीं रहता। इन दिनों देश में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Law) को लेकर चल रहे अराजकता के माहौल से देश के साथ-साथ बॉलीवुड भी काफी गुस्से में है और जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्रों पर पुलिस द्वारा की गई बर्बरता का कड़ा विरोध कर रहा है। तमाम बॉलीवुड स्टार्स सोशल मीडिया पर CAB को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं और अपनी राय रख रहे हैं।

काफी समय बाद फिर से ट्विटर पर आ गए अनुराग कश्यप ने ट्वीट किया, ‘बात बहुत आगे तक निकल चुकी है…अब और चुप नहीं रह सकता। यह सरकार स्पष्ट रूप से फासीवादी है…लेकिन यह बात मुझमें और गुस्सा भर देती है कि जो लोग कुछ बदलाव ला सकते हैं वह पूरी तरह से खामोश हैं…’। उनके ट्वीट से साफ जाहिर है कि वह मौजूदा हालात को लेकर कितने गुस्से में हैं।

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर लिखा- ‘जो लोग CAB का विरोध कर रहे हैं क्या उनमें से किसी को पता है कि आखिर CAB है क्या? आपको क्या लगता है कि विरोध करने वाले और खुद को बुद्धजीवी कहने वालों ने इस बिल को विस्तार से पढ़ा होगा?’

एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा ने लिखा- ‘हम छात्रों के साथ हैं। दिल्ली पुलिस आप पर शर्म है।’

ऋचा चड्ढा ने ट्वीट किया कि ‘यह दुखद है। क्या किसी देश में यह सामान्य है? इतने फोर्स की क्या जरुरत है? स्टूडेंट्स के लाइब्रेरी के अंदर आंसू गैस कौन छोड़ रहा है?’

फिल्म ‘आर्टिकल 15’ के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने भी कई ट्वीट करते हुए पुलिस कार्रवाई पर सवाल उठाए। डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने कहा, कि दुनिया भर के इतिहास को देख लें जब किसी के पास कोई रास्ता नहीं रहता, तो छात्र उसका विराध करते हैं।

लेखक और गीतकार जावेद अख्तर ने भी ट्वीट किया। दरअसल, जावेद अख्तर का ट्वीट एक ट्वीट का जवाब था। जिसमें उन्होंने लिखा कि , ‘लॉ ऑफ लैंड के मुताबिक, किसी भी परिस्थिति में पुलिस किसी भी यूनिवर्सिटी के कैंपस में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की इजाजत के बिना नहीं घुस सकती। जामिया कैंपस में बिना इजाजत घुसकर पुलिस ने एक ऐसी मिसाल कायम की है जो हर यूनिवर्सिटी के लिए एक खतरा है।’

बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल ने ट्वीट किया, “जो हो रहा है, वह सही नहीं है। जिस तरह से यह हो रहा है, वह सही नहीं है। लोगों के पास अधिकार है कि वह शांतिपूर्ण तरीके से अपने विचार रख सकें। यह हिंसा काफी दुखद है और साथ ही इसकी वजह से हमें अपने साथियों की चिंता हो रही है। किसी भी परिस्थिति में, लोकतंत्र से हमारा विश्वास नहीं हिलना चाहिए।”

आयुष्मान खुराना ने CAB मुद्दे पर अपने ट्वीट में लिखा, ‘जिन हालात से छात्र गुजरे हैं मुझे उस पर गहरा दुख है। मैं इस बात की कड़ी निंदा करता हूं। हम सभी को अपनी अभिव्यक्ति की मौलिक स्वतंत्रता का विरोध और प्रदर्शन करने का अधिकार है। हालांकि प्रदर्शन को उग्र नहीं होना चाहिए था, ना ही सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जाना चाहिए था। यह प्रतिकूल है। प्रिय देशवासियों यह गांधी जी की धरती है। अभिव्यक्ति का रास्ता अहिंसा ही होना चाहिए। लोकतंत्र में विश्वास रखें।’

मनोज बाजपेयी ने भी इस घटना पर ट्वीट किया, ‘ऐसा वक्त हो सकता है जब हम अन्याय को रोकने के लिए शक्तिहीन होते हैं, लेकिन किसी भी समय ऐसा नहीं होना चाहिए जब हम विरोध करने में विफल हों। विरोध करने के लिए छात्रों और उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के साथ हूं! मैं छात्रों के खिलाफ हुई हिंसा की कड़ी निंदा करता हूं।’

एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने ट्विटर पर अपनी नाराजगी जताई। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ” यह असत्य है। हम एक धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र हैं। छात्रों के साथ व्यवहार में पुलिस ने जो हिंसा दिखाई है, वह भयानक है। नागरिकों को शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार है, या अब कोई विकल्प नहीं है।” हुमा ने अपने ट्वीट में पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को टैग भी किया।

बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव ने मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, “पुलिस ने छात्रों के साथ व्यवहार में जो हिंसा दिखाई है, मैं उसकी कड़ी निंदा करता हूं। लोकतंत्र में नागरिकों को शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार है। मैं सार्वजनिक संपत्तियों के विनाश के किसी भी प्रकार के कार्य की निंदा करता हूं। हिंसा किसी भी चीज का हल नहीं हैं”।

एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने ट्वीट में लिखा कि हम सबको अपना सिर शर्म से झुका लेना चाहिए। दीया ने लिखा कि, हमारे देश में जो कुछ भी हो रहा है, उससे हम सभी को शर्म से सिर झुका लेना चाहिए। शर्म की बात है। अब एक साथ आने, एक राष्ट्र, एक व्यक्ति और एक देश के रूप में कार्य करने का समय आ गया है।

तापसी पन्नू ने ट्वीट किया, ”आश्चर्य है कि यह एक शुरुआत या अंत है। चाहे जो भी हो, निश्चित तौर पर इससे कानून के नये नियम लिखे जा रहे हैं, जो इसमें फिट नहीं है वह बहुत अच्छे से इसका परिणाम देख सकता है। इस वीडियो ने सबका दिल और उम्मीद एक साथ तोड़ा है। अपरिवर्तनीय क्षति, और मैं सिर्फ जीवन और संपत्ति के बारे में बात नहीं कर रही हूं।”

इतना ही नहीं, जब पीएम मोदी ने CAB मुद्दे पर देश में शांति बनाए रखने को लेकर ट्वीट किया तो बॉलीवुड एक्ट्रेस रेणुका शहाणे ने पीएम पर ही निशाना साधते हुए ट्विटर पर उन्हें जवाब दिया है। दरअसल, पीएम मोदी ने देश के मौजूदा हालात को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा था, “यह शांति, एकता और भाईचारा बनाए रखने का समय है। सभी से अपील है कि किसी भी तरह की अफवाह और झूठ से दूर रहें।”

पीएम मोदी के CAB मुद्दे के ट्वीट पर एक्ट्रेस रेणुका शहाणे ने रिट्वीट करते हुए लिखा, “सर, फिर आप सभी से कहिए की आपके आईटी ट्विटर हैंडल सेल से दूर रहें। वह सबसे ज्यादा अफवाहें और झूठ फैला रहे हैं और पूरी तरह से भाईचारे, शांति और एकता के खिलाफ हैं। असली, ‘टुकडे टुकडे’ गैंग आपका आईटी सेल है, कृपया उन्हें नफरत फैलाने से रोकें।”

और पढ़ें- चुप नहीं बैठेंगी पूजा भट्ट्, देखिए अब क्या कह रही हैं ?


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये