बॉलीवुड की वह सुपरहिट फिल्में जो है, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों की Remake

0 125

बॉलीवुड में एक से एक सुपरहिट और दर्शकों का दिल जीतने वाली फिल्में आती है। मगर आप यह जानते है कि इनमें से कुछ फिल्में दूसरी भाषा की फिल्मों की Remake होती है। यानि किसी दूसरी भाषा में वह पहले ही बन चुकी होती है। बॉलीवुड में बहुत-सी ऐसी फिल्में हैं जो अन्य भाषाओं तमिल, तेलुगू और अनेक भाषाओं की फिल्मों की Remake  है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वह रीमेक फिल्में बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्में साबित होती  है। आइए जानें उन फिल्मों के बारे में…

1. कबीर सिंह

kabir singh

Arjun Reddy

2019 में एक्टर शाहिद कपूर की फिल्म “कबीर सिंह” रिलीज हुई है। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया है। मगर यह फिल्म 2017 में आई तेलुगू फिल्म “अर्जुन रेड्डी” की Remake है।

2. सिंबा

 

Simmbatemper

2018 में अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री सारा अली खान की फिल्म सिंबा एक Remake फिल्म है। इस फिल्म को डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने डायरेक्ट किया है। यह एक्शन फिल्म 2015 में आई तेलुगू फिल्म “Temper” की रीमेक है।

3. बागी 2

baaghi 2

okkk Kshanam

2018 में आई टाइगर श्रॉफ फिल्म “बागी 2” एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म में टाइगर श्रॉफ के साथ दिशा पाटनी लीड रोल में नजर आई थी। यह फिल्म 2016 में आई बागी की sequel फिल्म है। बागी फिल्म तेलुगू की फिल्म Okka Kshanam की रीमेक है। Okka Kshanam फिल्म के तमिल और कन्नड़ भाषाओं में भी रीमेक बने है।

4. ओके जानू

Ok Jaanu

O Kadhal Kanmani

रोमांटिक और ड्रामा फिल्म ओके जानू भी एक रीमेक फिल्म है। यह फिल्म 2017 में आई थी। इस फिल्म में आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर नजर आए थें। यह फिल्म तमिल की “O Kadhal Kanmani” की रीमेक है।

5. दृश्यम

Drishyam

darshiyam

एक्टर अजय देवगन की फिल्म “दृश्यम” भी एक रीमेक फिल्म है। यह फिल्म मलयालम की फिल्म “दृश्यम” की रीमेक है। दिलचस्प बात यह है कि दोनों ही भाषाओं में फिल्म का नाम एक ही है। अजय देवगन की “दृश्यम” फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी और मलयालम भाषा की फिल्म “दृश्यम” 2013 में रिलीज हुई थी।

6. सिंघम

singham

singam

“सिंघम” बॉलीवुड की पॉपुलर एक्शन फिल्म है। फिल्म में एक्शन हीरो अजय देवगन अहम किरदार में नजर आए थे। फिल्म 2011 में आई थी और सुपरहिट रही थी। इसके बाद फिल्म  सीक्वल “सिंघम 2” (Singham Returns) आया। लेकिन सिंघम फिल्म तमिल की फिल्म “Singam” की रीमेक है।

7. फोर्स

forKaakha Kaakha

जॉन अब्राहम की 2011 में आई फिल्म फोर्स एक सुपरहिट फिल्म थी। यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी। यह 2003 में आई तमिल फिल्म Kaakha Kaakha की रीमेक फिल्म है। बॉलीवुड में दर्शकों द्वारा इस फिल्म को इतना पसंद किया गया कि 2016 में इस फिल्म का सीक्वल भी बना।

8. बॉडीगार्ड

bodyguard

bodyguard

एक्टर सलमान खान बॉडीगार्ड फिल्म उनकी सुपरहिट फिल्मों में से एक है। यह फिल्म कॉमेडी, एक्शन और लव स्टोरी पर आधारित है। फिल्म में अभिनेत्री करीना कपूर और हैजल कीच और अभिनेता सलमान खान नजर आए थें। यह फिल्म भी मलयालम भाषा की फिल्म बॉडीगार्ड की रीमेक थी। दोनों भाषाओं में फिल्म का नाम सेम है।

9. वांटेड

wantedpokiri

डायरेक्टर प्रभुदेवा द्वारा डायरेक्ट की गई सलमान खान की एक्शन फिल्म वांटेड तेलुगू की Pokiri फिल्म की remake है। इस रीमेक फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कलेक्शन किया था। इस फिल्म के तमिल, बंगाली और कन्नड़ भाषाओं में भी रीमेक फिल्में बनी है।

10. बिल्लू

billu barberKatha Parayumbol

फिल्म बिल्लू मलयालम फिल्म Kadha Parayumbol की रीमेक है। Kadha Parayumbol फिल्म 2007 में आई थी। 2009 में बॉलीवुड में भी इस फिल्म को “बिल्लू बार्बर” के नाम से बनाया गया। इस फिल्म में सुपरस्टार शाहरुख खान और इरफान खान और अभिनेत्री लरा दत्ता नजर आए थें।

11. ग़जनी

ghajiniGhajini

2008 में आई एक्टर आमिर खान की सुपरहिट फिल्म “ग़जनी” 2005 में तमिल की “ग़जनी” फिल्म की रीमेक है। फिल्म “ग़जनी” में आमिर ने अपनी एक्टिंग के जरिये लोगों का दिल जीता और फिल्म नें बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कलेक्शन कर धमाल मचाया था। तमिल और हिंदी सिनेमा में फिल्म का नाम एक ही है ग़जनी।

12. भूल भुलैया

Bhool BhulaiyaaManichithrathazhu

हॉरर और कॉमेडी फिल्म भूल भुलैया अक्षय कुमार की बेहतरीन फिल्मों में से है। इस फिल्म में एक्टर अक्षय कुमार, शाइनी आहूजा और एक्ट्रेस विद्या बालन और अमीषा पटेल नजर आए थें। यह फिल्म 1993 में आई मलयालम फिल्म “Manichithrathazhu” की रीमेक फिल्म है।

13. गरम मसाला

garm masalaboeing boeing

एक्टर अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फिल्म “गरम मसाला” एक कॉमेडी फिल्म है। फिल्म में अक्षय और जॉन दोनों की एक्टिंग कमाल की थी। फिल्म “गरम मसाला” मलयालम की फिल्म “Boeing Boeing” की रीमेक है। इस फिल्म का कन्नड़ और तेलुगू भाषा में भी रीमेक बनाया गया है।

14. क्यों की

kyoki kiThalavattam

2005 में आई अभिनेता सलमान खान और अभिनेत्री रिमी सेन, करीना कपूर की फिल्म “क्यों की” भी एक रीमेक फिल्म थी। फिल्म की स्टारो 1986 में आई मलयालम फिल्म “Thalavattam” की स्टोरी पर आधारित थी।

15. रन

runrun

एक्टर अभिषेक बच्चन और भूमिका चावला की फिल्म “रन” 2005 में आई थी। यह एक कॉमेडी और ड्रामा फिल्म रही थी। यह फिल्म भी तमिल की फिल्म “रन” की रीमेक थी। तमिल भाषा में भी इस फिल्म का नाम रन ही है।

16. हलचल

hulchulgodfather

कॉमेडी से भरपूर फिल्म हलचल डायरेक्टर और प्रोड्यूसर प्रियदर्शन द्वारा डायरेक्ट की गई थी। इस फिल्म में अनेकों फिल्मी सितारें नजर आए थें। फिल्म को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया गया था। यह फिल्म 1993 में आई मलयालम फिल्म “Godfather” की रीमेक थी।

17. साथिया

saathiyaAlai Payuthey

2002 में आई एक्ट्रेस रानी मुखर्जी और विवेक ओबेरॉय की फिल्म साथिया एक रोमांटिक फिल्म थी। इस फिल्म के गानों को ए आर रहमान द्वारा कॉपोज किया गया था। यह फिल्म एक सुपरहिट फिल्म थी। यह फिल्म तमिल की फिल्म “Alai Payuthey” की रीमेक थी।

18. रहना है तेरे दिल में

rehana hai tere dil maiMinnale

लव स्टोरी पर आधारित फिल्म “रहना है तेरे दिल” में 2001 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर आर माधवन, सैफ अली खान और एक्ट्रेस दिया मिर्जा लीड रोल में नजर आए थें। यह फिल्म भी तमिल की फिल्म Minnale की रीमेक फिल्म थी।

19. नायक

nayak

Mudhalvan

एक्टर अनिल कपूर की “नायक” एक जबरदस्त फिल्म है। फिल्म की कहानी राजनीति से जुड़ी हुई है। फिल्म में अनिल कपूर एक पत्रकार और राजनेता का रोल निभाते हुए नजर आए है। फिल्म में अभिनेत्री रानी मुखर्जी और अभिनेता अमरीश पुरी जैसे बड़े कलाकार नजर आए है। यह फिल्म भी 1999 में आई फिल्म “” की रीमेक है।

20. हेरा फेरी

Hera PheriRamji Rao Speaking

बॉलीवुड में सबसे पॉपुलर कॉमेडी फिल्म “हेरा फेरी” है। लेकिन यह फिल्म भी 1986 में आई तमिल की फिल्म “Ramji Rao Speaking” की रीमेक फिल्म है। बॉलीवुड में भी तमिल की इस फिल्म के रीमेक को बेहद पसंद किया गया है। इसी के चलते 2006 में फिल्म हेरा फेरी का सीक्वल भी बना। इस फिल्म के रीमेक को भी लोगों द्वारा बहुत पसंद किया गया। अब खबर यह है कि इस फिल्म का तीसरा पार्ट बहुत जल्द ही रिलीज होगा।

21. सूर्यवंशम

sooryavansham

Suryavamsam

लोगों के बीच बेहद ही लोकप्रिय फिल्म “सूर्यवंशम” भी तमिल की फिल्म “ की रीमेक है। तमिल की  फिल्म “Suryavamsam को 1997 में रिलीज किया गया था। बॉलीवुड में इस फिल्म का रीमेक 1999 में बनाया गया। इस फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन डबल रोल नजर आए थें।

22. चाची 420

chachi 420

Avvai Shanmughi

फिल्म “चाची 420” अभिनेता कमल हासन की बेहद पसंद की जानें वाली कॉमेडी फिल्म है। यह फिल्म 1996 में आई फिल्म “” की रीमेक है।

23. विरासत

virsat

Thevar Magan

अनिल कपूर की विरासत फिल्म 1992 में आई तमिल फिल्म “Thevar Magan” की रीमेक फिल्म है। इस फिल्म में एक्टर अनिल कपूर और अभिनेत्री तब्बू लीड रोल में नजर आए थें।

24. सादमा

sadma

Moondran Pira

दिग्गज़ अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म सादमा रीमेक फिल्म थी। 1982 में आई तमिल की फिल्म Moondran Pirai की रीमेक फिल्म सादमा बनाई गई थी। फिल्म में अभिनेत्री श्रीदेवी के साथ अभिनेता कमल हासन लीड रोल में नजर आए थें।

25. एक दूजे के लिए

ek duje ke liye

Maro Charitra

 

1981 में आई सुपरहिट फिल्म एक दूजे के लिए के लिए 1978 में आई तमिल की फिल्म “Maro Charitra” की रीमेक है।  इस फिल्म रीमेक फिल्म ने दर्शकों बखूबी से दिल जीता था। रीमेक फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया था। फिल्म में अभिनेता कमल हासन और रति अग्निहोत्री लीड रोल में नजर आए थें।

आगे पढ़े- अमिताभ बच्चन की समधन और ऋषि कपूर की बहन ऋतु नंदा का निधन

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply