बर्थडे स्पेशल: क्या अश्लील किरदारों की वजह से कॉमेडी के इस शंहशाह ने छोड़ दी थी फिल्म इंडस्ट्री ?

0 311

Advertisement

50, 60 और 70 के दशक के बेस्ट कॉमेडियन के तौर पर मशहूर अभिनेता जॉनी वॉकर आज इस दुनिया में नहीं हैं, आज भी उनकी फिल्मों को लोग बेहद पसंद करते हैं। अपनी शानदार कॉमेडी से जॉनी वॉकर ने सभी का खूब मनोरंजन किया। वह उस दौर के सबसे बड़े कॉमिक स्टार थे। सिर्फ उनकी कॉमेडी ही नहीं बल्कि उनके चेहरे के हाव-भाव भी लोगों को अक्सर गुदगुदाया करते थे। जॉनी का गीत ‘चम्पी’  काफी लोकप्रिय हुआ।

आज ही के दिन 11 नवंबर 1926 को मध्य प्रदेश के इंदौर में जॉनी वॉकर का जन्म हुआ था। उनका असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन था। उन्होंने बचपन में काफी मुश्किलों का सामना किया। जॉनी वॉकर अपने पिता के साथ फैक्ट्री में हाथ बंटाते थे। बाद में फैक्ट्री बंद होने के बाद उनका परिवार मुंबई आ गया। मुंबई में जॉनी वॉकर ने बस कंडक्टर के तौर पर भी काम किया।

फिल्म ‘आखिरी पैमाने’ के साथ फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाले जॉनी आगे चल कर सिनेमा के बड़े स्टार के तौर पर जाने गए। गुरु दत्त की वजह से जॉनी वॉकर को फिल्मों में काम मिला। जॉनी वॉकर ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। लेकिन एक समय ऐसा आया जब वह इन सबसे थक चुके थे। आपको बता दें कि अपने करियर में लगातार फिल्में करने वाले जॉनी वॉकर ने 1983 के बाद फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था।

वो इस वजह से क्योंकि उन्हें लगने लगा की कॉमेडी का स्तर गिरता जा रहा है और लोग उनसे डबल मीनिंग डायलॉग वाले किरदार करवाना चाहते थे। जॉनी को ये चीजें पसंद नहीं थीं। उन्हें ऐसा करना बिलकुल सही नहीं लगा। लंबे समय तक इंडस्ट्री से दूर रहे जॉनी वॉकर ने साल 1997 में आई कमल हासन की फिल्म ‘चाची 420’ से फिल्मों में कमबैक किया।

लंबे समय बाद फिल्म में उन्हें देखकर फैंस बहुत खुश हुए। फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी चली। लेकिन जॉनी ये फिल्म करना नहीं चाहते थे। उन्होंने अपने दोस्त गुलजार और कमल हासन के जिद करने के बाद इस फिल्म में काम किया। इस फिल्म में उन्होंने एक शराबी मेक-अप आर्टिस्ट का रोल किया था।

जॉनी ने एक इंटरव्यू में बताया था- कि चाची 420 करने का मुझे बहुत फायदा हुआ। लंबे समय से कोई फिल्म नहीं करने के कारण लोग उन्हें मरा हुआ समझकर भूल गए थे, लेकिन इस फिल्म के बाद उन्हें ढेरों मैसेज, फोन कॉल्स, टेलीग्राम और खत आए। लोग एक ही सवाल पूछ रहे थे कि ‘आप जिंदा हैं?’ जिस पर जॉनी मुस्कुरा कर हां बोल देते थे।

और पढ़ें- बर्थडे स्पेशल: कमल हासन ने रजनीकांत को बनाया सुपरस्टार, लेकिन क्यों बंद किया साथ काम…

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply