Birthday Special: मधुबाला ने अपने अंतीम समय में Dilip Kumar से जो कहा वो सुनकर आप अपने आंसू नहीं रोक पाएंगे!

1 min


Dilip Kumar

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) आज अपना 98वां जन्मदिन मना रहे हैं.  दिलीप कुमार की आत्मकथा “द सबस्टांस एंड द शैडो” से पता चला है, दिग्गज अभिनेता ने एक बार अपने फ्रिज में टूटे रैक को ठीक करने के लिए कपड़े के हैंगर का इस्तेमाल किया था.

पुस्तक में अभिनेता के बारे में कई अन्य तथ्य भी हैं जो काफी मनोरंजक हैं. चलिए जानते है दिलीप कुमार (Dilip Kumar)  के बारे में कुछ अनकहीं बातें

आत्मकथा में, दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने उल्लेख किया है कि उनके पास चीजों को ठीक करने और अपने दम पर टूटी वस्तुओं की मरम्मत करने की एक आदत थी.

उसकी पुस्तक के अनुसार वह अपने दम पर अपने जूते के रैक को साफ करने की आदत से ग्रस्त थे और ऐसा करते समय पागल रूप से पीड़ित दिखते थे. उनकी पत्नी, अभिनेता सायरा बानो ने भी खुलासा किया कि उनकी लापरवाही कभी-कभी अनहोनी हो जाती थी.

आत्मकथा में उस समय की घटनाओं की भी झलक है, जब दिलीप कुमार ने सायरा बानो को अपने घर के काम में मदद करने का फैसला किया. उन दिनों के दौरान कॉकरोच एक बड़ी समस्या थी, और जैसा कि सायरा ने पुस्तक से इस घटना को समझाया.

अपनी पुस्तक “द सबस्टांस एंड द शैडो” में सायरा बानो की दादी के उल्लेखों के आधार पर, दिलीप कुमार भी एक मंत्रमुग्ध, मधुर आवाज में थे.

पुस्तक के अनुसार सायरा ने बात की कि वे कैसे घंटों बैठते हैं और सिर्फ दादी शमशाद बेगम के साथ गाते थें. सायरा के अनुसार, यह अफ़सोस की बात है कि दिलीप कुमार ने उनकी इस प्रतिभा को विकसित करने के लिए कभी समय नहीं दिया.

dilip kumar and madhubala

इसके अलावा दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपनी किताब में लिखा है कि वह मधुबाला की तरफ आकर्षित थे. लेकिन दोनों किसी कारण अलग हो गए. इसके बाद उन्होंने सायरा बानो से शादी कर ली.

जीवन के अंतीम पलो में मधुबाला ने दिलीप कुमार से मिलने की इच्छा जताई. एक खबर के अनुसार जब दिलीप कुमार उनसे मिलने गए तो मधुबाला ने उनसे से कहा कि “हमारे शहजादे को उनकी शहजादी मिल गई. मैं बहुत खुश हूं.” मधुबाला की हालत देख दिलीप कुमार टूट गए थें.

आपको बता दें कि साल 1969 में सिर्फ 35 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया.


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये