फिल्म बाजार 2019 फिल्म निर्माण प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर एक उड़ान शुरू करने के लिए तैयार

0 9

Advertisement

13 वें फिल्म बाजार में पहले दिन गतिविधियों में हड़बड़ी देखी गई- फिल्म बिरादरी के पैक्ड कमरे, प्रतिनिधियों के बीच व्यस्त बैठकें, फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर आनंदमय सत्र, और युवा छात्रों के लिए अनुभवी पेशेवरों द्वारा कार्यशालाओं और मास्टर क्लासेस – सभी का उद्देश्य फिल्म निर्माण की तेजी से विकसित होती दुनिया को समझना और विश्व स्तरीय भारतीय सामग्री को बनाने और वितरित करने के नए और आसान तरीकों को सक्षम करना है।

Siddharth Roy Kapur
Siddharth Roy Kapur at फिल्म बाजार 2019

को-प्रोडक्शन मार्केट (CPM) ने 14 दिलचस्प परियोजनाओं की स्लेट के साथ दिन की शुरुआत की, जिसमें उत्साह के साथ कमरे में हलचल थी क्योंकि फिल्म निर्माताओं ने पोडियम पर ले गए और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उत्पादकों सहित उद्योग के पेशेवरों के चुनिंदा दर्शकों को अपनी परियोजनाएं प्रस्तुत कीं। , वितरकों, बिक्री एजेंटों और फाइनेंसरों। ये 14 फिल्में भारत, बांग्लादेश, भूटान, फ्रांस, नेपाल, सिंगापुर और अमेरिका से हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मलयालम, असमिया, नेपाली, दज़ोंगखा (भूटानी) और गुजराती जैसी भाषाओं में आईं।

Prasoon Joshi
Prasoon Joshi – फिल्म बाजार 2019

पिचों ने अकेलेपन से लेकर यौन दमन तक, माइग्रेशन से लेकर डायस्टोपिया तक कई विषयों की खोज की। वे क्राइम थ्रिलर, असली कल्पना, विज्ञान-कल्पना और अन्य लोगों के बीच आने वाले नाटकों जैसे शैलियों में फैले हुए थे। स्क्रीनराइटर लैब में चयनित परियोजनाओं ने उद्योग के प्रतिनिधियों को अपनी स्क्रिप्ट दी।

Ashish Malhotra, Vishal Bharadwaj, TCA Kalyani, Vani Tripathi Tikoo & Shobu Yarlagadda_c
Ashish Malhotra, Vishal Bharadwaj, TCA Kalyani, Vani Tripathi Tikoo & Shobu Yarlagadda

ज्ञान श्रृंखला की शुरुआत कौशल विकास के साथ युवाओं को सशक्त बनाने पर एक व्यावहारिक सत्र के साथ हुई। जाने-माने लेखक और कवि श्री प्रसून जोशी (अध्यक्ष – केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) ने भारत के मध्य-वर्ग के सपनों में नोक-झोंक करने के लिए फिल्म निर्माण की आवश्यकता के बारे में बात की। “कुछ भी जहां केवल कुछ लोग सफल होते हैं, लोगों द्वारा गंभीरता से नहीं लिया जाता है। जब लोग सिनेमा के बारे में सोचते हैं, तो वे स्वचालित रूप से सितारों के बारे में सोचते हैं। हमें लोगों को यह समझने की आवश्यकता है कि उद्योग में सफलता के लिए समर्पण, जुनून और कौशल की आवश्यकता होती है और यह मौका या भाई-भतीजावाद पर निर्भर नहीं होता है। ”

Knowledge Series - Amit Khare, Prasoon Joshi, Siddharth Roy Kapur_c
Knowledge Series – Amit Khare, Prasoon Joshi, Siddharth Roy Kapur

निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर ने कौशल विकास की नई पहल पर सरकार और NFDC की सराहना की और कहा, “इस शानदार पहल को आगे बढ़ाने के लिए, हमें एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी की आवश्यकता है ताकि उद्योग और सरकार मिलकर काम कर सकें। सरकार को उद्योग की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से जानना चाहिए जबकि उद्योग को सरकार की चुनौतियों को बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है। ”

Actor Adil Hussain at Skill Development_c
Actor Adil Hussain at Skill Development
Vishal Bharadwaj at Film Bazaar 2019 _c
Vishal Bharadwaj at फिल्म बाजार 2019

और पढ़ेें- IFFI के 50वें संस्करण के दौरान मधुर भंडारकर द्वारा सामाजिक परिप्रेक्ष्य में मास्टरक्लास

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply