Death Anniversary: Nasir Hussain के जीवन से जुड़ी एक अनसुनी कहानी

फिल्मोद्योग में प्रायः ऐसा होता है कि सुबह मुहूर्त होता है और रॉत को उसकी खुशी में पार्टी होती है. कितु “जबरदस्त” के साथ एक जबरदस्त बात यह हुई कि सुबह मुह ते हुआ वह भी काफी ठंडा रहा.

New Update
An unheard story related to the life of Nasir Hussain
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

फिल्मोद्योग में प्रायः ऐसा होता है कि सुबह मुहूर्त होता है और रॉत को उसकी खुशी में पार्टी होती है. कितु “जबरदस्त” के साथ एक जबरदस्त बात यह हुई कि सुबह मुह ते हुआ वह भी काफी ठंडा रहा. धर्मेन्द्र, ऋषी कपूर आदि बाहर होने की वजह से शरीक नहीं हो सके. रात, बजाय 'जबरदस्त' के मुहूर्त की पार्टी होने के 'हम किसी से कम रहीं” के रिकार्डों की असाधारण बिक्री के उपलक्ष में एच. एम. वो. की ओर से गोल डिस्क बांटने की पार्टी हुई. वह पार्टी भी बड़ी ठन्डी रही. इससे पूर्व पॉलिडोर के ऐसे फंक्शन अधिक सफल रहे हैं.

निर्माता-निर्देशक नासिर हुसैन से जब मैंने पूछा- 'फिल्म की गोल्डन जुबली भी हो गई. फिल्‍म उतर भी गई, अब यह पार्टी कैसे हो रहो है?”

'साहब बात यह है कि यह पार्टी अक्टूबर से टलती आ रही थी. मैं फिल्म “जबरदस्त” की तैयारियों में व्यस्त था, इसलिए समय पर पार्टी नहीं हो सकी तो एच. एम. वी. वालों ने कहा कि फिल्‍म के मुहूर्त के अवसर पर ही पार्टी दे देंगे. इसलिए यु पार्टी आज हुई है.” नासिर हुसैन ने बताया.

'नासिर साहब, 'जबरदस्त' में दिलीप साहब के साथ किस की जोड़ी है- आशा पारेख या शारदा की?” मैंने पूछा,

“इस में यूसुफ का डबल रोल है. एक ओर आशा पारेख पत्नी है और दूसरे में शारदा.” नासिर साहब ने कहा.

“इस में इस बार अपने तारिक को नहीं लिया गया क्या बात है?! मैंने पूछा,

“जबरदस्त में तारिक मुताबिक रोल नहीं था और जो रोल उसे सूट ना करे ऐसे रोल के कराने से कोई फायदा नहीं है.” नासिर हुसैन ने बताया?

इसी बीच गोल्ड डिस्क का वितरण शुरू हो गया. पहली डिस्क नासिर साहब को दी गई. दूसरी राहुल देव बर्मन को दी गई, तीसरी के लिए” मजरूह सुल्तानपुरी का नाम पुकारा गया तो मजरूह का लड़का (जो नासिर साहब का सहायक भी है)

लेने गया तो राहुल देव बर्मन ने कहा- “अपने पार्टनर की डिस्क मैं लूंगा. वह डिस्क्र लेकर आया तो नासिर साहब ने कहा- 'पंचम को फोटो खिंचवाने का बड़ा शौक है. बेचारा (मजरुह का लड़का ) इसलिए नया सूट पहन कर आया था वह बेकार हो गया. उस के बाद आशा भोंसले का नाम पुकारा गया तो पंचम डिस्क लेने नहीं गया. जब कि लोग सोच रहे थे कि पंचम हो उस की डिस्क लेगा. उस के बाद में ऋषी कपूर का नंबर आया तो वह डिस्क चिंटू के सचिव घनश्याम ने लो, बोला- ऋषी का डुप्लीकेट जूनियर ऋषी कपूर की डिस्क लेकर आ रहा है. डिस्क हाथ में आने पर बोला- “काफी हैवी है.” इस पर नासिर साहब ने कहा- 'इसलिए मेरी मिसिज घर जाकर इस के झुमके बनवाने वाली हैं.” इस पर काफी कहकहे गूंज गये. काजल किरण आदि ने जब अपनी डिस्क ले लीं तो वितरण खत्म हो गया और तभी दिलीप कृमार ने एन्द्री दो- 'हां भई, हमारी डिस्क कहां है?” जिस पर लोग हंसने लगे और फिर दिलीप कुमार को डिस्क लेने वालों और बांटने वालों के साथ फोटो खिंचवाने में व्यस्त कर दिया गया.

- जे. एन. कुमार 

Tags : Nasir Hussain

Read More:

देवोलीना भट्टाचार्जी की फिल्म Bengal 1947 का फर्स्ट पोस्टर आउट

हिना खान- अली गोनी समेत इन टीवी स्टार्स ने दी रमज़ान की मुबारकबाद

Bigg Boss 17 के विनर MC Stan का यूट्यूब अकाउंट का हुआ हैक

Diljit Dosanjh ने किया मठ का दौरा,सिंगर ने भिक्षुओं के साथ बिताया समय

#Nasir Hussain
Latest Stories