Birthday Zohra Sehgal: नृत्य, रंगमंच और फिल्म में एक विरासत

आज, 27 अप्रैल को ज़ोहरा मुमताज सहगल की जयंती है, जिन्हें भारतीय मनोरंजन जगत की एक महान हस्ती ज़ोहरा सहगल के नाम से भी जाना जाता है. सहगल का करियर आठ दशकों से अधिक समय तक चला...

New Update
Celebrating Zohra Sehgal A Legacy in Dance Theatre and Film
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज, 27 अप्रैल को ज़ोहरा मुमताज सहगल की जयंती है, जिन्हें भारतीय मनोरंजन जगत की एक महान हस्ती ज़ोहरा सहगल के नाम से भी जाना जाता है. सहगल का करियर आठ दशकों से अधिक समय तक चला, जो उन्हें यूरोप के मंच से बॉलीवुड के सिल्वर स्क्रीन तक ले गया.

yut

डांसर से बॉलीवुड स्टार तक

1912 में जन्मे सहगल का करियर आठ दशकों तक चला, जिसमें नृत्य, अभिनय और कोरियोग्राफी शामिल थी. जर्मनी में आधुनिक नृत्य का अध्ययन करने के बाद, वह उदय शंकर की प्रसिद्ध नृत्य मंडली में शामिल होने के लिए भारत लौट आईं. इसने प्रदर्शन कलाओं के साथ आजीवन प्रेम संबंध की शुरुआत को चिह्नित किया.

सहगल की प्रतिभा के आठ दशक

ghg

1940 के दशक में सहगल ने अभिनय की ओर रुख किया. उन्होंने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए इप्टा और पृथ्वी थिएटर जैसे प्रतिष्ठित थिएटर समूहों के साथ मंच की शोभा बढ़ाई. उनका फिल्मी करियर भी उतना ही प्रभावशाली है, जिसमें "नीचा नगर" (कान्स में भारतीय सिनेमा की पहली अंतर्राष्ट्रीय सफलता मानी जाती है), "भाजी ऑन द बीच," "बेंड इट लाइक बेकहम" और कई अन्य जैसी प्रतिष्ठित फिल्में शामिल हैं. प्यारी दादी से लेकर प्यारी पड़ोसियों तक कई तरह के किरदारों को चित्रित करने की सहगल की क्षमता ने पीढ़ियों तक उनका दिल जीता.

yh

वह नब्बे के दशक में भी सक्रिय रहीं और उन्होंने 'कल हो ना हो', 'वीर-जारा' और 'सांवरिया' जैसी फिल्मों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया.

उन्होंने पृथ्वीराज कपूर, अशोक कुमार, देव आनंद और अमिताभ बच्चन से लेकर गोविंदा, शाहरुख खान, सलमान खान और रणबीर कपूर जैसे अभिनेताओं के साथ काम करते हुए पीढ़ियों के किरदारों को सहजता से निभाया.

ujy

yu

सहगल के योगदान को व्यापक मान्यता मिली. उन्हें 1998 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया और बाद में उन्हें भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण भी मिला. 2012 में, Google ने कान्स में "नीचा नगर" की रिलीज़ की स्मृति में डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया. 2012 में, वह लंबे समय से चल रही ब्रिटिश विज्ञान कथा श्रृंखला "डॉक्टर हू" में दिखाई देने वाली पहली भारतीय बनीं.

yt

ur

भारतीय रंगमंच के महान कलाकार जिन्होंने दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया

फिल्म से परे, सहगल भारतीय रंगमंच के एक स्तंभ थे. वह इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (इप्टा) और पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से जुड़ी थीं. मंच के प्रति उनके समर्पण ने उन्हें "भारतीय रंगमंच की अग्रणी" की उपाधि दिलाई.

juy

yu

बॉलीवुड की एक दिग्गज कलाकार जिन्होंने कभी संन्यास नहीं लिया

जोहरा सहगल का जीवन एक प्रेरणा है. अपनी कला के प्रति उनका समर्पण, उनकी असीम ऊर्जा और नई चुनौतियों को स्वीकार करने की उनकी इच्छा भारत और दुनिया भर के कलाकारों को प्रेरित करती रहती है. आज भी, फिल्मों और नाटकों में उनका प्रदर्शन दर्शकों को खुशी देता है, जो इस उल्लेखनीय महिला की स्थायी विरासत का प्रमाण है. 

yt

Tags : Zohra Sehgal | Zohra Sehgal birthday

Read More:

बेटे के जन्म के बाद इस वजह से सदमे में थी सोनम कपूर

सेट पर क्यों रहता था राज कपूर से सभी को खौफ,अनीस बज्मी ने बताई सच्चाई

दिल्ली में शूटिंग के दौरान भीड़ से घिर गए थे शाहरुख ,इस तरह था संभाला

क्या प्रियंका की तरह मृणाल ठाकुर भी फ्रीज करेंगी अपने एग्स

Latest Stories