Birthday special: विजू शाह के वो गाने जो आपको डांस फ्लोर पर ले जाएंगे

कल्याणजी वीरजी शाह के बेटे और आनंदजी के भतीजे संगीतकार विजू शाह ने अपने पिता और चाचा के साथ त्रिदेव (1989) से अपने करियर की शुरुआत की थी. 1990 के दशक में शाह ने खूब नाम कमाया, लेकिन नई सदी में वे फीके पड़ गए. 

author-image
By Richa Mishra
New Update
Musician Viju Shah
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कल्याणजी वीरजी शाह के बेटे और आनंदजी के भतीजे संगीतकार विजू शाह ने अपने पिता और चाचा के साथ त्रिदेव (1989) से अपने करियर की शुरुआत की थी. 1990 के दशक में शाह ने खूब नाम कमाया, लेकिन नई सदी में वे फीके पड़ गए.  

पियानो बजाने में माहिर इस संगीतकार को हिंदी फिल्मी गानों में पश्चिमी ध्वनियों (और वाद्ययंत्रों) को शामिल करने का हुनर ​​था. 'सात समुंदर पार' से लेकर 'दुनिया हसीनों का मेला' तक उनके ज़्यादातर मशहूर गाने आज भी लोगों के बीच मशहूर हैं. 

Oye Oye man Viju Shah, who is part of the MX Player show Times of Music, on  his Bollywood hits

आज जब वह 65 साल के हो गए हैं, तो हम उनके कुछ सबसे लोकप्रिय डांस हिट्स पर नज़र डालते हैं (विजू शाह का जन्म 5 जून 1959 को हुआ था).

'सात समुंदर पार' - विश्वात्मा (1991)

इस डांस नंबर में आज भी जान है। साधना सरगम ​​द्वारा गाए गए इस गाने को बार-बार रीमिक्स और कवर किया गया है.  इसे कैडबरी डेयरी मिल्क के विज्ञापन में भी इस्तेमाल किया गया था.

https://youtu.be/0qjTC8SJWiA?si=FbHRnpwrb6mSHt98

Saat Samundar Paar Main Tere | ❤️90s Jhankar❤️ | Vishwatma 1992 | Sadhana  Sargam, Sunny Deol, Divya

एक बार फिर, निर्देशक राजीव राय के निर्देशानुसार संगीतकार को पेट शॉप बॉयज़ समूह के 1988 के गाने ‘हार्ट’ को गाने में शामिल करना पड़ा. लेकिन दिव्या भारती के आकर्षक नृत्य और मुस्कान के साथ, आनंद बख्शी द्वारा लिखा गया यह गाना साउंडट्रैक से एक बेहतरीन हिट साबित हुआ.

'ओये ओये' - त्रिदेव (1989)

हालांकि इस गाने का श्रेय सिर्फ़ विजू शाह को नहीं दिया जाता, लेकिन हम सभी जानते हैं कि इस फ़िल्म के साउंडट्रैक पर उनकी छाप है. शाह ने अपने चाचा और पिता का बखूबी साथ दिया और राजीव राय की फ़िल्म का संगीत तैयार किया.

संगीतकार ने 'तिरछी टोपीवाले' और 'ओए ओए' जैसे गानों से तुरंत ही अपनी पहचान बना ली. एक नई आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि लाकर, शाह ने उस समय हिंदी फ़िल्म संगीत की सूरत बदलने में अहम भूमिका निभाई.

इस गाने का फीमेल वर्शन, जो ग्लोरिया एस्टेफन के 1987 के गाने 'रिदम इज़ गोना गेट यू' से प्रेरित है, में गायिका साधना सरगम, अलका याग्निक और सपना मुखर्जी ने काम किया है. इसे आनंद बख्शी ने लिखा था. जबकि अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने गाने के फ़िल्मांकन में मुख्य भूमिका निभाई थी, यह गाना फ़िल्म के एक महत्वपूर्ण क्षण पर आया था.

'दुनिया हसीनों का मेला' - गुप्त (1997)

ट्विस्ट थ्रिलर गुप्त (1997) शाह के लिए एक और संगीत विजेता थी. उन्होंने फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ बैकग्राउंड स्कोर की ट्रॉफी भी जीती. बॉबी देओल के परिचय गीत 'दुनिया हसीनों का मेला' में अभिनेता (और उनके लंबे बाल) बेहतरीन फॉर्म में थे.

भले ही इस गीत के परिचय में जापानी कलाकार कितारो के गीत 'मात्सुरी' से काफी कुछ उधार लिया गया था, लेकिन इसने भारतीय दर्शकों को उस साल चार्ट में शीर्ष पर ले जाने से नहीं रोका। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस सहयोग के गीतकार भी आनंद बख्शी ही थे.

4. 'आँख मारे' - तेरे मेरे सपने (1996)

मार्क ट्वेन के उपन्यास द प्रिंस एंड द पॉपर से प्रेरित रोमांटिक ड्रामा, तेरे मेरे सपने (1996) में विजू शाह का एक और बेहतरीन एल्बम शामिल था. गीतकार आनंद बख्शी के गीतों वाले साउंडट्रैक में प्यारे रोमांटिक गीत थे, लेकिन फिल्म का हिट गाना कुमार सानू और कविता कृष्णमूर्ति का युगल गीत था.

यह जीवंत गीत अभिनेता अरशद वारसी और अभिनेत्री सिमरन (उस समय हिंदी सिनेमा में दोनों नए चेहरे) पर फिल्माया गया था और इसमें एक संक्रामक ऊर्जा थी. 

'किसी डिस्को में जाए' - बड़े मियाँ छोटे मियाँ (1998)

डेविड धवन की फ़िल्म बड़े मियाँ छोटे मियाँ (1998) में अमिताभ बच्चन और गोविंदा कॉमिक अवतार में साथ आए. विजू शाह ने भी म्यूज़िकल एल्बम में कई हिट गाने दिए, जिनमें से एक 'किसी डिस्को में जाए' था, जिसे गोविंदा और रवीना टंडन पर फ़िल्माया गया था.

इस जोड़ी ने कोरियोग्राफी में अपनी उन्मत्त ऊर्जा का इस्तेमाल किया, जिससे उदित नारायण और अलका याग्निक द्वारा गाया गया युगल गीत हिट हो गया. इस सूची के पिछले गानों के विपरीत, यह गीत गीतकार समीर द्वारा लिखा गया था. 

1980 में आई फिल्म 'कुर्बानी' (Qurbani) अपनी शानदार कहानी, स्टारकास्ट से ज्यादा अपने गानों के लिए मशहूर रही. फिल्म का गाना 'आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए' लाखों लोगों का पसंदीदा गाना है, जिसे पाकिस्तानी सिंगर नाजिया हसन ने 15 साल की उम्र में गाया था. 

 

Read More:

लाइन्स से लेकर डांस पहली फिल्म में कुछ नहीं आता था कैटरीना कैफ को?

उर्फी के साथ हो चुका है टीवी सेट पर बुरा व्यवहार 'वे आपके साथ जानवर..'

संजीदा द्वारा आमिर को डिमोटिवेट करने के आरोप पर एक्टर ने किया कमेंट

जया,अमिताभ को रेखा के साथ काम करने की इजाज़त देंगी?कहा 'मुझे क्यों...'

Latest Stories