Birthday Minoo Mumtaz पर फिल्माए गए इस मुजरा-गीत में अनोखी बात क्या है

वयोवृद्ध सुंदर अभिनेत्री-नर्तक मीनू मुमताज, (प्रसिद्ध हास्य अभिनेता-अभिनेता-गायक-फिल्म निर्माता महमूद की छोटी बहन) का कनाडा के टोरंटो में निधन हो गया. अन्यथा 'जिंदा-दिल-इंसां' मीनू मुमताज, जो 80 के दशक के करीब थीं...

New Update
Birthday Minoo Mumtaz
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

वयोवृद्ध सुंदर अभिनेत्री-नर्तक मीनू मुमताज, (प्रसिद्ध हास्य अभिनेता-अभिनेता-गायक-फिल्म निर्माता महमूद की छोटी बहन) का कनाडा के टोरंटो में निधन हो गया. अन्यथा 'जिंदा-दिल-इंसां' मीनू मुमताज, जो 80 के दशक के करीब थीं, का शुक्रवार की रात शहर के एक अस्पताल में विभिन्न (गंभीर) स्वास्थ्य मुद्दों और एक लाइलाज बीमारी के बाद निधन हो गया, जैसा कि पारिवारिक सूत्रों ने खुलासा किया था. 1942 में पिता मुमताज अली के घर जन्मी, जो एक प्रतिभाशाली नर्तकी और फिल्मों में चरित्र कलाकार थीं, मीनू मुमताज चार बेटियों और चार बेटों में से एक थीं.

गुरु दत्त द्वारा ‘दिवंगत’ मीनू मुमताज पर फिल्माए गए इस मुजरा-गीत में अनोखी बात क्या है?

बहिर्मुखी महत्वाकांक्षी लड़की जिसका असली नाम मलिकुन्निसा था, ने एक बहुमुखी चुस्त नर्तकी के रूप में शुरुआत की और 1950 और 1960 के दशक के दौरान कई फिल्मों में अभिनय किया. यह प्रतिष्ठित अभिनेत्री मीना कुमार थीं जिन्होंने अपना स्क्रीन नाम बदलकर मीनू कर लिया. संयोग से, मीना और मीनू दोनों ने इस फिल्म 'अकेली मत जायो' (1963) में सह-अभिनय किया. इस फिल्म में मीनू ने एक फुट-टैपिंग मोहक जिप्सी-कैबरे गीत 'थोड़ी डेर के लिए, मेरे हो जाओ' पर फिल्माया है. हालाँकि मीनू ने अपने कम महत्वपूर्ण अभिनय की शुरुआत एक गैर-वर्णित फिल्म सखी हातिम (1955) से की, लेकिन यह केवल गुरु दत्त की फिल्म में ही थी कि वह तुरंत प्रमुखता से उठीं. 

उस ऐतिहासिक 1956 में गुरु दत्त द्वारा निर्मित 'सीआईडी' फिल्म का सदाबहार आउटडोर कंट्री-साइड लोकेशन गीत 'बूज मेरा क्या नाम रे' (शमशाद बेगम द्वारा गाया गया) मीनू पर फिल्माया गया था. और उनके उत्साही प्रशंसक इस बात पर जोर देते हैं कि उस गीत में उन्होंने आकर्षक सीआईडी ​​​​फिल्म की नायिका शकीला से शो चुरा लिया था. गुरुदत्त के 'चौधविन का चाँद' (1960) में लयबद्ध मुजरा-गीत 'अल्लाह दुहाई है दुहाई है' को मीनू पर फिल्माया गया था.लेकिन गुरु दत्त की साहिब बीबी और गुलाम (1962) के मीनू पर फिल्माए गए इस मधुर गीत 'साकिया आज मुझे नहीं (गायिका आशा भोसले) का एक अनूठा आकर्षण है. 

'पूरे मुजरा-गीत 'साकिया आज..' में फोकस-लाइमलाइट सचमुच केवल मीनू के नृत्य आंदोलनों और चेहरे के भावों पर है. कोरस-नर्तक सभी 'सिल्हूट छाया में' शूट किए गए हैं और उनके चेहरे गीत के माध्यम से बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रहे हैं. सभी प्रकार की अटकलों का खंडन करते हुए, 84 वर्षीय निर्माता देवी दत्त (गुरुदत्त के छोटे भाई) हमें सूचित करते हैं कि 'प्रतिभाशाली गुरु दत्त और उनके शानदार छायाकार वीके मूर्ति दोनों ने अक्सर शूटिंग के दौरान छाया-प्रकाश विरोधाभासों में प्रयोग किया था .. यह गीत 'साकिया' .आज.' उनके अद्भुत नवोन्मेषी गीतों में से एक है, जिसे अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में बेहद अनोखे ऑल-टाइम बेंचमार्क में से एक माना जाता है,' देवी दत्त साझा करती हैं जिन्होंने क्लासिकपुरस्कार विजेता संगीतमय फिल्म 'मासूम' (1983) का निर्माण किया है.

देवी दत्त ने यह भी खुलासा किया कि उनके बड़े भाई गुरु दत्त ने अभिनेता-नर्तक मुमताज अली के साथ एक मधुर संबंध साझा किया, जब से उन्होंने इस फिल्म 'गर्ल्स स्कूल' (1949) में एक साथ काम किया. बाद में, गुरु दत्त ने अली की बेटी (मीनू) और बेटे महमूद को अपनी ही फिल्मों में कास्ट किया. 'इसके अलावा, मीनू की बड़ी बहन के बेटे नौशाद की शादी गुरु दत्त की बेटी नीना से हुई है,' देवी-जी ने बताया. वैसे, मीनू ने 'हावड़ा ब्रिज' (1958) में उनके वास्तविक जीवन के भाई महमूद (भाईजान) के सह-कलाकार के रूप में काम किया. एक अभिनेत्री के रूप में मीनू के मेरे व्यक्तिगत पसंदीदा सदाबहार गीतों में से एक फिल्म 'ब्लैक कैट' का प्यारा 'मैं तुमसे से पूछती हूं' है. 

इस लवली-डोवी गाने में मीनू होल्ड योर ब्रीद, शानदार सुपर-एक्टर बलराज साहनी के साथ रोमांस करती नजर आ रही हैं.अपने वरिष्ठ फिल्म सहयोगियों, रिश्तेदारों और दोस्तों द्वारा गहरा शोक व्यक्त करने वाली मीनू मुमताज के परिवार में उनके फिल्म निर्माता पति सैय्यद अली अकबर, एक बेटा और तीन बेटियां हैं. उनकी आत्मा को शाश्वत शांति मिले. 

Tags : Minoo Mumtaz birthday | Minoo Mumtaz

Read More:

रिद्धिमा कपूर को आलिया भट्ट की ये खूबी है बेहद पसंद

सेट पर क्यों रहता था राज कपूर से सभी को खौफ,अनीस बज्मी ने बताई सच्चाई

दिल्ली में शूटिंग के दौरान भीड़ से घिर गए थे शाहरुख ,इस तरह था संभाला

क्या प्रियंका की तरह मृणाल ठाकुर भी फ्रीज करेंगी अपने एग्स

Latest Stories