शो में माँ लक्ष्‍मी का दैवीय किरदार निभाकर मैं सौभाग्‍यशाली महसूस कर रही हूं: छवि पांडे

1 min


शुभ लाभ और सोनी सब के साथ जुड़कर कैसा लग रहा है? आप किस कारण से इस शो में आने के लिये आकर्षित हुईं?

मैं हमेशा से सोनी सब के किसी शो से जुड़ना चाहती थी और जब मुझे इस खूबसूरत टीम का हिस्‍सा बनने का मौका मिला, तब मैं ‘ना’ नहीं कह सकी। हमारे शो ‘शुभ लाभ- आपके घर में’ का कॉन्‍सेप्‍ट बेहद धारदार, सोच बदलने वाला और प्रेरणा देने वाला है और माँ लक्ष्‍मी का दैवीय किरदार निभाकर मैं सौभाग्‍यशाली महसूस कर रही हूं। टेलीविजन पर ऐसे अलग और अनूठे पहलूओं वाला किरदार निभाने का मौका बहुत कम मिलता है और मेरा सौभाग्‍य है कि टीम ने मुझ पर भरोसा जताया और अब मैं माँ लक्ष्‍मी का दैवीय किरदार निभा रही हूँ।

अपने किरदार लक्ष्‍मी के बारे में कुछ बताइये। आपके हिसाब से आपका किरदार अलग कैसे है?

इस शो में माँ लक्ष्‍मी का किरदार पहले के माइथोलॉजिकल शोज में दर्शकों द्वारा देखे गये किरदारों से बहुत अलग है और मेरे हिसाब से इसीलिये मेरा किरदार अलग है। मुझे लगता है कि हमारे दर्शक बड़ी खूबसूरती से बुनी गई इस कहानी का मजा लेंगे और इस शो के जरिये हम मनोरंजन की कोशिश तो कर ही रहे हैं, साथ ही लोगों को प्रेरित कर रहे हैं कि वे खुद पर और जिन्‍दगी में अपने सपनों को पूरा करने में भरोसा रखें।

अपने किरदार में जान डालने के लिये क्‍या आप कोई खास तैयारी कर रही हैं?

बतौर एक्‍टर, यह किरदार मेरे लिये अब तक का सबसे ज्‍यादा चुनौती वाला किरदार है, क्‍योंकि इस शो में माँ लक्ष्‍मी का किरदार लोगों द्वारा टेलीविजन या फिल्‍मों में हमेशा देखे गये उनके किरदार से थोड़ा अलग है। मैं खुद को इस किरदार के स्‍वभाव की याद दिलाती रहती हूँ और एक तरह से मैं हर दिन खुद को तैयार करती हूँ। यह महत्‍वपूर्ण है कि मैं संतुलन बनाकर रखूं, अपने किरदार को बहुत स्‍वाभाविक, लेकिन थोड़ा नियंत्रित रखूं और इन दोनों बातों के बीच की महीन रेखा को कभी पार नहीं करूं। मुझे लगता है कि हर दिन कुछ न कुछ सिखाता है और इसलिये यह किरदार मुझे हर दिन कुछ नया सिखा रहा है।

इस शो के कॉन्‍सेप्‍ट के बारे में आपके विचार क्‍या हैं?

इस शो का कॉन्‍सेप्‍ट बहुत अलग है और मैंने भारतीय टेलीविजन पर इससे पहले ऐसा कुछ नहीं देखा है। इस शो के कलाकार बेहतरीन हैं और ऐसे टैलेंटेड लोगों और खूबसूरत पटकथा के साथ शूटिंग करना इसे मेरे लिये ज्‍यादा खास बना देता है। यह शो अलौकिकता और वा‍स्‍तविकता का एक बेहतरीन मेल है। सविता के सफर और माँ लक्ष्‍मी के दखल से दर्शक शिक्षा लेंगे। मुझे विश्‍वास है कि यह शो कई लोगों को आत्‍म–विश्‍वास और लचीला बने रहने के महत्‍व का अहसास कराएगा।

आपके साथ गीतांजलि टिकेकर और नासिर खान जैसे कुछ बेहद प्रतिभाशाल कलाकार हैं, उनके साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?

साथ में काम करने के लिये बेस्‍ट टीम और को-स्‍टार्स मिलना मेरे लिये बड़े सौभाग्‍य की बात है। मुझे लगता है कि ऐसे कलाकार मिलना महत्‍वपूर्ण है, जिनके साथ आप घुल-मिल जाएं और एनर्जी का मैच होना आसान हो, क्‍योंकि इससे आपको अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने में मदद मिलती है। सेट का एहसास और हमारे बीच का ताल-मेल बेहतरीन है। मैं उनसे हर दिन कुछ सीख रही हूँ, चाहे नासिर जी हों या गीतांजलि जी। सभी कलाकारों के साथ मेरी पटरी अच्‍छी बैठती है और मुझे उनके साथ काम करने में मजा आता है।

आपके मुताबिक, खुद में बदलाव लाते समय मानने लायक मुख्‍य नियम कौन से होते हैं?

मेरा मानना है कि खुद में बदलाव लाने के रास्‍ते में अपनी सोच को सकारात्‍मक रखना और खुद पर भरोसा करना महत्‍वपूर्ण होता है। हमारे दिन की शुरूआत के समय हमारे दिमाग में जो विचार होते हैं, वह सबसे ज्‍यादा मायने रखते हैं। मेरे मुताबिक, खुद में बदलाव लाने का मतलब केवल बाहरी दिखावट से नहीं है, बल्कि भीतर से खुश रहना भी जरूरी है। खुद में बदलाव लाने के लिये महत्‍वपूर्ण चीजें हैं आत्‍मविश्‍वास, लक्ष्‍यों की स्‍पष्‍टता, खुद पर भरोसा, अपनी ताकतों और कमजोरियों का आंतरिक मूल्‍यांकन और सबसे महत्‍वपूर्ण, एक अच्‍छा सलाहकार। सलाहकार जरूरी है, जो पूरी प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करता है और जब आप अपने लक्ष्‍य के करीब जाते हैं, तब और उसके बाद भी आपका उत्‍साह बढ़ाता है।

कोई मंत्र, जिस पर आप भरोसा करती हैं या जिस पर चलती हैं?

सबसे महत्‍वपूर्ण मंत्र, जिस पर मैं भरोसा करती हूँ, वह है सकारात्‍मकता। मैं जिन्‍दगी में सकारात्‍मक सोच और जिन्‍दगी के प्रति सकारात्‍मक रुख पर चलती हूँ। मुझे अपने दिल में नकारात्‍मक भावनाएं रखना और उन पर खीजना पसंद नहीं है। इसके बजाए मैं जो भी जरूरी हो, उस तरीके से बात खत्‍म करने और जिन्‍दगी में आगे बढ़ने में यकीन रखती हूँ।

अपने फैंस या दर्शकों के लिये कोई संदेश, जिसे वे इस शो से अपना सकते हैं।

मैं चाहती हूँ कि मेरे फैंस और दर्शक इस शो को इसके बेहतरीन कॉन्‍सेप्‍ट और उस सफर के लिये देखें, जिस पर यह शो उन्‍हें ले जाएगा। यह एक टीमवर्क है और इसके लिये हमने बड़ी मेहनत की है, तो मैं अपने फैंस से केवल यही कहना चाहती हूँ कि यह सोनी सब, शो के मेकर्स और कलाकारों द्वारा दर्शकों के लिये कुछ नया लाने की कोशिश है। इसलिये, मुझे उम्‍मीद है‍ कि हमारे दर्शक हमें प्‍यार करते रहेंगे और हम पर ढेर सारा प्‍यार लुटायेंगे।

देखते रहिये ‘शुभ लाभ- आपके घर में’, हर सोमवार से शुक्रवार रात 9:30 बजे, सोनी सब पर

SHARE

Mayapuri