अगर गलती से किसी सेलिब्रिटी को कास्ट किया जाता है तो मैं इसे स्वीकार करता हूं, अगर वे आते हैं या नहीं, मैं खुश हूं: विनील मैथ्यू

1 min


विनील मैथ्यू एक विज्ञापन फिल्म बॉलीवुड निर्देशक और लेखक हैं जो ग्लैम क्षितिज में एक व्यक्तित्व हैं। विनील को लगभग 250 विज्ञापनों का निर्देशन करने के लिए जाना जाता है। हंसी तो फंसी 2014 की एक रोम-कॉम ड्रामा, यह व्यावसायिक और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म रही। हाल ही में नेटफ्लिक्स पर विनील की नवीनतम फिल्म-हसीन दिलरुबा का प्रीमियर हुआ, जिसमें तापसी पन्नू और विक्रांत मैसी मुख्य भूमिका में हैं, न केवल बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है यह थ्रिलर, बल्कि उपयुक्त प्रशंसा भी प्राप्त कर रही है।

हसीन दिलरुबा फिल्म नेटफ्लिक्स पर बहुत चर्चित फिल्म हो गयी है विनील को असंख्य विज्ञापनों में काम करने का बहुत बड़ा श्रेय है, लेकिन वह मशहूर हस्तियों के साथ काम करें इसमें उनकी कोई रुचि नहीं है। क्योंकि वे एक निश्चित मात्रा में दबाव और सामान के साथ आते हैं-उनकी फिल्मों और विज्ञापनों के बारे में जानने के लिए पढ़ें और बहुत कुछ- फिल्म, एचडी के निर्देशक के रूप में विनील पहली पसंद नहीं थे, लेकिन कनिका ढिल्लों लेखक, के कथन को सुनने के बाद वह इस परियोजना को अपने हाथों में लेने के लिए इंतजार नहीं कर सके। आमतौर पर, हम अभिनेताओं को बदले जाने और दूसरी पसंद होने की बात करते हैं। फिल्म हसीन दिलरुबा के लिए आपको कैसे चुना गया क्योंकि आप भी दूसरी पसंद हैं?

हम सब दूसरी पसंद हैं, पहली पसंद नहीं। लेकिन आपको कनिका से पूछना होगा ढिल्लों लेखक, मैं कनिका को मनमर्जियां से जानता था जब वह कई साल पहले मेरे पास आई थी, किसी कारण से हम साथ यह फिल्म नहीं कर पाए थे। लेकिन मुझे उनका लिखने का अंदाज बहुत पसंद आया और जिस तरह से उन्होंने संवाद लिखे और कहानी का स्वाद अनोखा है। हम सामाजिक रूप से संपर्क में थे, और हम एक दिन रात के खाने के लिए मिले। हमने एक कहानी पर चर्चा की और एक हफ्ते के भीतर वह एक कहानी लेकर आई, जिसका नाम था, हीर। यह कहानी मेरे मस्तिष्क में अटक गई। तो एक महीने के बाद हमने इस पर काम शुरू किया।

आपकी पहली फिल्म, हंसी तो फँसी एक रोम कॉम कॉमेडी थी, हसीन दिलरूबा के साथ आप मर्डर मिस्ट्री जॉनर की ओर रुख करते हैं… विस्तार में कुछ बताएं इस जॉनर में बदलाव के कारण?

मुझे मानवीय संबंधों की खोज करना पसंद है और गतिशीलता मुझे आकर्षित करती है। हसीन दिलरूबा भी इसके मूल में एक प्रेम कहानी है। यह एक बहुत ही भारतीय प्रेम कहानी है। दूसरी बात, मैं खुद को दोहराना नहीं चाहता था।

हमेशा वहीं से आगे बढ़ने का विचार था। और मेरी बहुमुखी प्रतिभा का परीक्षण करने के लिए खुद को अन्य कथाओं से प्रेरित करता हूँ एचडी मानव कहानी का एक महान तत्व है और इसमें बहुत हास्य के साथ एक थ्रिलर है। मुझे ये सभी तत्व पसंद हैं। और मैंने सोचा कि यह एक दिलचस्प, भावपूर्ण-रसदार कहानी है, न केवल पात्रों और भूखंडों के साथ बल्कि यह मिश्रित शैलियों के साथ भी है। आप इसे एक जॉनर में नहीं रख सकते। यह एक आकार बदलने वाला रूप है- जब आप शुरू करते हैं तो आप सोच सकते हैं कि यह एक रोम कॉम… हार्टलैंड आधारित है लेकिन यह धीरे-धीरे कहानी रूपांतरित हो जाती है। और इसे करना, मेरे लिए चुनौतीपूर्ण और रोमांचक रहा।

फिल्म एक पत्नी के मैरिटल संबंध के बारे में बोलती है क्या आपको लगता है कि आज के समय में पति अपनी पत्नी को माफ करने के लिए तैयार हैं? अगर उसका विवाहेत्तर संबंध किसी और पुरुष से हो जाता है?

मुझे ऐसा यकीन है कि दुनिया में बहुत से लोग हैं। ऐसे लोग भी हो सकते हैं जिन्हें हम नहीं जानते। जैसा कि हम कहते हैं… जीवन कल्पना से भी अजनबी है, सभी प्रकार के पुरुष हैं। यह एक कहानी और कल्पना से प्रेरित कहानी है।

यह एक महिला द्वारा लिखित है, उसके व्यक्तित्व की बहुत मजबूत छाप है। जिस तरह से वह एक रिश्ते को देखती है, वह अरेंज मैरिज को लेकर चलती है। एक महिला की इच्छा। यह सब स्क्रिप्ट में है। मैंने उसका सम्मान करने की कोशिश की है। मेरा प्रयास विचार को जीवंत बनाने का था और यह सुनिश्चित करने का एक प्रयास है कि उसने जो कुछ भी सोचा है वह एक फिल्म में प्रभावी ढंग से उतारा जाये। सभी प्रकार के पुरुष होते हैं जिनमें कुछ क्षमाशील होते हैं जबकि कुछ नहीं।

विज्ञापनों में काम करने के बारे में, विनील कहते हैं कि उनकी सूची में कोई भी सेलिब्रिटी नहीं है। उन्हें अच्छे अभिनेताओं के साथ काम करना पसंद है… मुझे अच्छे अभिनेताओं के साथ काम करना पसंद है। अगर वे मशहूर हस्तियां हैं तो मैं उन्हें ऐसे अभिनेता के रूप में मानता हूं जो इसके साथ न्याय कर सकें।

यदि आप कुछ अंतर बता सकते हैं तो आपको विज्ञापनों और फिल्मों में क्या अंतर दिखाई देता है? बहुत सारे अंतर हैं- व्यावसायिक परियोजनाएं 2 या 3 दिनों में समाप्त हो जाती हैं। एक फिल्म) साल की बहुत लंबी प्रतिबद्धता होती है। आप जो संदेश देना चाहते हैं उसे व्यक्त करने के लिए विज्ञापनों में 30 सेकेंड का समय होता है। हर शॉट आपको प्रभावी ढंग से संवाद करने की आवश्यकता है। फिल्म एक लंबा आर्ट है जिसकी तुलना मैराथन से की जा सकती है।

फिल्म में विभिन्न भूखंड हैं आप विभिन्न पात्रों और बारीकियों का पता लगा सकते हैं। इसे घना और कहीं अधिक तीव्र बनाएं। जबकि विज्ञापनों में सबसे बड़ा झटका यह है कि आपके पास प्रभावी, लोकप्रिय और सफल विज्ञापन हो सकते हैं, लेकिन लोग आपको नहीं जानते हैं। लेकिन फीचर फिल्मों में आपको विश्वसनीयता मिलती है, आपको पहचान मिलती है, आपको मान्यता मिलती है। लोग निर्माता को जानते हैं कि निर्देशक कौन हैय यह बहुत फायदेमंद और संतोषजनक लगता है।

दीपिका पादुकोण… विद्या बालन… करण जौहर जैसी बड़ी प्रतिभाओं हस्तियों, के साथ विज्ञापन करने के बाद आपकी अगली फिल्म के लिए आपकी सूची में कौन है?

मेरा ना उल्टा है… मैं विपरीत तरीके से काम करता हूं, जब मैं विज्ञापन कर रहा होता हूं, तो मैं मशहूर हस्तियों को नहीं लेने की कोशिश करता हूं क्योंकि यह बहुत सारे दबाव और सामान के साथ आता है। मैं अपने द्वारा निर्देशित विज्ञापनों में छोटी कहानियां रखना पसंद करता हूं। मैं बिक्री योग्य विज्ञापन नहीं करता बेजू टाइप के एड नहीं करता हूं, मैं चूजी हूं, मैं हमेशा मानवीय कहानियों के साथ अपनी स्क्रिप्ट का चयन करता हूं। मुझे अच्छे अभिनेताओं के साथ काम करना पसंद है। अगर वे सेलिब्रिटी हैं तो मैं उन्हें एक्टर की तरह ही ट्रीट करता हूँ।

अभिनेता के रूप में मानता हूं जो फिल्म के साथ न्याय कर सकते हैं। यहां तक कि एक सेलिब्रिटी फिल्म जो मैंने की है, उसके पीछे एक ह्यूमन कहानी होती है। मेरे पास ऐसी कोई सूची नहीं है। मैं दिलचस्प काम करने की कोशिश करता हूं गलती से कोई सेलिब्रिटी आ जाए तो मैं इसे स्वीकार करता हूं… नहीं आते हैं तो भी मैं बहुत खुश हूं। अगर गलती से किसी सेलिब्रिटी को कास्ट किया जाता है तो मैं इसे स्वीकार करता हूं… अगर वे आते हैं या नहीं, मैं खुश हूं।, मैं नए प्रतिभाशाली लोगों को चुनने और उनके साथ काम करने की कोशिश करता हूं। मुझे खुशी है कि कई नए कलाकार जिन्होंने मेरे साथ अपना पहला विज्ञापन किया है, अच्छा काम करते हुए आगे बढ़े हैं और अब सफल अभिनेता हैं।

आपके पास डिब्बाबंद 250 अभियान रखने का श्रेय है जो आपका सबसे अच्छा अभियान था?

मैं 2 वर्ष से अधिक वर्षों से विज्ञापनों का निर्देशन कर रहा हूं। कैडबरी सीरीज कई सालों से करता आ रहा हूँ। खाने में क्या है कुछ मीठा हो जाये। अमन की आशा भारत पाक… शांति प्रयास। मैंने नेस्कैफे विज्ञापनों की एक श्रृंखला की है। वास्तव में- मैं एक श्रृंखला में विक्रांत से मिला… जिसे हुसैन दलक ने निभाया था और विक्रांत ने अगले सीजन में खेला था। मैंने दीपिका पादुकोण, करण जौहर, नेस्कैफे एड का निर्देशन किया।

विद्या बालन और माधवन के साथ एयरटेल सीरीज जिसे करने में मुझे मजा आया। इस कैंपेन पर फिल्म बनाने की काफी डिमांड थी। किसी एक को चुनना मुश्किल है। लेकिन मुझे विज्ञापनों और फिल्मों दोनों में काम करने में बहुत मजा आता है। अगर विज्ञापन करते-करते आप ऊब जाते हैं तो आप फिल्म करना शुरू कर सकते हैं और खुद को तरोताजा कर सकते हैं। फिल्म, हसीन दिलरुबा को पूरा करने में हमें लगभग 2 साल लग गए, मैं विज्ञापनों में काम करने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता हूँ अब मैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये