राम यशवर्धन ने 4डी मंदिर से ‘लक्ष्मी नारायण’ को जीवंत करने की बात की

भारत ने अयोध्या और दिल्ली में कलर्स के ‘लक्ष्मी नारायण’ के क्रांतिकारी 4डी एंगेजमेंट मंदिर का अनावरण करके भक्ति के नए युग को अपनाया है। आर्किटेक्चर का यह 12 फीट लंबा चमत्कार भक्तों को दिव्य अनुभव देने वाला पहला इंटरैक्टिव मंदिर है।

New Update
Ram Yashvardhan talks about bringing Lakshmi Narayan to life with Colors 4D temple in Ayodhya and Delhi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत ने अयोध्या और दिल्ली में कलर्स के ‘लक्ष्मी नारायण’ के क्रांतिकारी 4डी एंगेजमेंट मंदिर का अनावरण करके भक्ति के नए युग को अपनाया है। आर्किटेक्चर का यह 12 फीट लंबा चमत्कार भक्तों को दिव्य अनुभव देने वाला पहला इंटरैक्टिव मंदिर है। जबकि अभिनेता राम यशवर्धन कलर्स की इस आगामी महागाथा ‘लक्ष्मी नारायण’ में पुन: “भगवान शिव” की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, उन्होंने इस पौराणिक यूनिवर्स के विस्तार के बारे में बात की। इस दृढ़ विश्वास के साथ कि “हर घर में हैं लक्ष्मी नारायण”, यह पौराणिक कहानी दर्शकों को सुख, सामर्थ्य और संतुलन का खज़ाना हासिल करने की कुंजी देने का वादा करती है, और उन्हें जीवनसाथी को लेकर अनुकूलता, विश्वास, परस्पर सम्मान, और साथ मिलकर चुनौतियों का सामना करने पर जीवन के बहुमूल्य सबक देते हुए, अपने घर में विपुलता का स्वागत करने के लिए प्रेरित करती है। आज, 22 अप्रैल को शुरू हुआ ‘लक्ष्मी नारायण’, हर सोमवार से शुक्रवार रात 10 बजे केवल कलर्स पर प्रसारित होगा।

ujk

अपने क्षितिज का विस्तार करने वाले और विभिन्न दृष्टिकोणों से कहानियां दिखाने वाले पौराणिक शो के समानांतर यूनिवर्स का हिस्सा बनकर कैसा महसूस हो रहा है

भगवान शिव की भूमिका निभाने का मौका मिलना अपने आप में लाजवाब सफर रहा है, और मैं लक्ष्मी नारायण में भी भगवान शिव की भूमिका निभाकर बहुत खुश हूं। और मैं यह बात अपने सभी सह-कलाकारों के लिए रहा हूं,  शक्ति (सुभा), नारद (पुनीत) और इंद्र (तरुण) प्यार के एक अलग यूनिवर्स में शामिल होने को लेकर उतने ही उत्साहित हैं। लक्ष्मी और नारायण दोनों को सुख, सामर्थ्य और संतुलन के प्रतीक माना जाता है, और मुझे पूरा यकीन है कि दर्शक 'लक्ष्मी नारायण' को भी उतना ही प्यार देंगे जितना उन्होंने 'शिव शक्ति' को दिया है।

jyg

अयोध्या और दिल्ली जैसे शहरों में 4डी मंदिर स्थापित करके लक्ष्मी और नारायण की दिव्य जोड़ी को जनता के करीब लाने के ऐसी व्यापक और नवीन कोशिश के बारे में आपके क्या विचार हैं?

यह भारत का पहला 4डी इंटरैक्टिव 'लक्ष्मी नारायण' मंदिर है, जो भक्तों को अद्भुत अनुभव देने के लिए अत्याधुनिक तकनीक के साथ प्राचीन विरासत, भारतीय संस्कृति और पौराणिक कहानियों को सहजता से समाहित करता है। यह वाकई जादुई है कि कैसे लोग इस मंदिर से सकारात्मकता का अनुभव कर रहे हैं। जब मैं इस 4डी मंदिर में दर्शन करने गया, तो मैंने व्यक्तिगत रूप से लोगों को प्रार्थना करते, रोते और भगवान से आशीर्वाद लेते देखा। इस मंदिर में भक्तों की विभिन्न भावनाओं को देखने का अनुभव अवास्तविक था।

jku

आपके विचार में, क्या ‘लक्ष्मी नारायण’ को अन्य पौराणिक शो या रूपांतरणों से अलग बनाता है? यह शो इन देवताओं की कहानी को कैसे प्रस्तुत करता है?

इसका उद्देश्य लोगों को ब्रह्मांड का पालन-पोषण करने वाले इस दिव्य जोड़े के करीब लाना है। आपने कहानी को शिव शक्ति के नज़रिये से देखा है, और इसे लक्ष्मी और नारायण के नज़रिये से देखने का एहसास बिल्कुल अलग है। लक्ष्मी और नारायण की कहानियां दर्शकों को उनके जीवन में सुख, सामर्थ्य और संतुलन लाने के लिए प्रेरित करेंगी।

uy

पौराणिक कहानियों पर आधारित शो की बढ़ती लोकप्रियता और भारतीय पौराणिक कहानियों के विशाल भंडार से अन्य सुनी-अनसुनी कथाओं या किरदारों को एक्सप्लोर करने की संभावना पर आपके क्या विचार हैं?

पौराणिक कहानियों पर आधारित शो की बढ़ती लोकप्रियता इन प्राचीन कहानियों और उनसे मिलने वाले ज्ञान के प्रति हमारे समाज के दीर्घकालिक आकर्षण का प्रमाण है। भारतीय पौराणिक कथाओं में कहानियों का विशाल महासागर है, जिनमें से हर कहानी के अपने अनूठे किरदार, विषय और सबक हैं। भले ही 'लक्ष्मी नारायण' जैसे शो प्रसिद्ध कहानियों को एक्सप्लोर करते हैं, सुनी-अनसुनी कहानियों और किरदारों को प्रदर्शित करने में अपार संभावनाएं निहित हैं, जिससे दर्शक हमारी सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता को गहराई से समझ पाएंगे।

hhhu

आप शिव शक्ति के दर्शकों और लक्ष्मी नारायण के आगामी दर्शकों को क्या संदेश देना चाहेंगे?

सभी दर्शकों के लिए मेरा संदेश यह होगा कि लक्ष्मी नारायण के डिजिटल दर्शन और 4डी मंदिर दर्शन के इस खूबसूरत अवसर का लाभ उठाएं; और शो के ज़रिये अपने दिलों और घरों को विपुलता और ज्ञान से भर दें, क्योंकि हम आपके साथ यह जादू साझा करने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते। जय श्री लक्ष्मी नारायण!

gdhg

Read More:

आयुष्मान खुराना ने खोली बॉलीवुड की पोल, बताया "पूरा बॉलीवुड..."

रोडीज़ जीतने के बाद आयुष्मान खुराना ने किया था ताहिरा से ब्रेकअप?

Bigg Boss OTT 3 को फैंस नहीं देख पाएंगे फ्री, जाने कबसे होगा शुरू

LoveYatri के बाद सलमान से आयुष ने मांगी माफ़ी,कहा "मैंने आपके पैसे.."

Latest Stories