एक फ्लाइट अटेंडेंट से अभिनेत्री बनीं करिश्मा सावंत ने इंडस्ट्री में अपने पहले शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की नई शुरुआत को लेकर बताई कुछ ख़ास बातें!

1 min


स्टार प्लस हमेशा से अपने दर्शकों को मनोरंजन की एक मजबूत खुराक देने के लिए चर्चित रहा है। ऐसे में दर्शकों का चहेता ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ भारतीय टेलीविजन का सबसे लंबा चलने वाला शो रहा है। इस शो में अब एक नई पीढ़ी की शुरुआत हो रही है, जिसमें आरोही (करिश्मा सावंत), अभिमन्यु (अभिनेता हर्षद चोपड़ा) और अक्षरा (अभिनेत्री प्रणाली राठौड़) नज़र आने वाले हैं। एक फ्लाइट अटेंडेंट से अभिनेत्री बनीं करिश्मा सावंत उर्फ़ आरोही ने इंडस्ट्री में अपने पहले शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ से अपनी नई जर्नी की शुरुआत की है। इस शो और करियर की शुरुआत को

लेकर करिश्मा सावंत से हुई ख़ास बातचीत के कुछ प्रमुख अंश :

‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ शो में अपने किरदार के बारे में कुछ बताएं?

आरोही एक ऐसी लड़की है जो खुद को सबसे पहले रखती है साथ ही खुद को और अपने सपनों को किसी और चीज से ऊपर मानती है। यह किरदार बहुत कुछ महसूस करता है। उसके अंदर भावनाओं का उफान है। इस शो में मेरा किरदार काफी रियल है। यह इस बारे में है कि हम वास्तव में अपने जीवन में ज्यादातर समय कैसे होते हैं। किरदार की चरम सीमा कुछ ऐसी है जो मुझे उसके बारे में आकर्षित करती है। अगर हम उसके साथ सहानुभूति रखने की कोशिश करते हैं, तो हम सभी किसी न किसी तरह से उससे जुड़ पाएंगे।

एविएशन इंडस्ट्री में एक सफल करियर के बाद, आपको हिंदी टीवी शो में एक नई शुरुआत करने के लिए क्या प्रेरणा मिली?

मुझमें अभिनय इंडस्ट्री को लेकर आजीवन उत्साह रहा है। मैं बहुत सारी हिंदी फिल्में और शोज देखकर बड़ी हुई हूं और हमेशा से उनका हिस्सा बनने की उम्मीद करती रही। मुझे लगता है कि अभिनय के प्रति मेरे प्यार और जुनून ने ही मुझे यहां तक पहुंचाया है।

शो में अपने किरदार को लेकर अपनी विभिन्न तैयारियों के बारे में बताएं?

यह मेरा अब तक का पहला हिंदी टीवी शो है, अब मुझे यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मैं अपने किरदार के हर विवरण को अच्छी तरह से समझ पाऊ और उसके साथ न्याय पूरा न्याय करूँ। मैं हेल्दी खाना खा रही हूं, नियमित रूप से डांस का अभ्यास कर रही हूं और साथ ही कुछ एक्टिंग वर्कशॉप में भी जा रही हूं क्योंकि मैं अपने किरदार तैयारियों को लेकर कुछ भी मिस नहीं करना चाहती।

शो में इस बार दर्शकों के लिए क्या ख़ास है?


मैं आने वाले कॉन्टेंट के बारे में नहीं जानती, लेकिन हमने अब तक जितना भी शूट किया है वह अद्भुत है। मुझे यह कहने की जरूरत नहीं है कि यह शो सभी के दिल के बहुत करीब है और इसका हिस्सा बनकर मुझे सम्मानित और गौरवान्वित महसूस होता है। यह अपने सपने को जीने जैसा है। इस दुनिया में हमारे पास हमारा परिवार होना सबसे बड़ी खुशी है। चाहे वो बड़ी हो या छोटी, परिवार के हर सदस्य की अपनी भूमिका होती है, जिसे राजन सर ने बहुत अच्छी तरह से दर्शाया है और यही अलग-अलग पारिवारिक भावनाएं आपको इस शो में देखने को मिलेंगी।इसके अलावा, ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की जर्नी हम सभी ने देखी है, इसलिए हम निश्चित रूप से जानते हैं कि यह दर्शकों को हमेशा स्क्रीन से बांधे रखेगा।

अपने सह-कलाकार प्रणाली और हर्षद के साथ आपके द्वारा साझा किए गए बॉन्ड के बारे में कुछ बताएं ?

प्रणाली मेरे लिए एक बहन की तरह है। मैं इस वक्त व्यस्त शेड्यूल और आउटडोर शूटिंग के कारण अपने परिवार से दूर हूं ऐसे में प्रणाली और हर्षद दोनों के साथ इतना समय बिताने से हमारा रिश्ता और मजबूत हुआ है। वे दोनों बेहद प्रेरक हैं और मुझे हर दिन सेट पर उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

आप इन दिनों खुद को कैसे फिट रख रही हैं ?

मैंने फिट और फ्लेक्सिबल रहने के लिए डांस क्लासेस जाना शुरू किया है। मैं यह भी सुनिश्चित करती हूं कि मैं पोषण से भरपूर खाना खा रही हूं। समय मिलने पर मैं कभी-कभी जिम भी जाती हूं।

आप हिंदी टेलीविजन इंडस्ट्री को कैसे देखती हैं? इस नई बिरादरी का हिस्सा बनने के लिए आपको क्या उत्साहित करता है?

यह हिंदी टेलीविजन इंडस्ट्री बहुमुखी प्रतिभाओं से भरपूर है। यहां कदम रखने का अर्थ है नई शिक्षाओं और अवसरों के द्वार खुलना। मैं इंडस्ट्री में इस तरह के गर्मजोशी भरे स्वागत को लेकर बेहद रोमांचित और आभारी हूं साथ ही अपनी इस नई जर्नी को लेकर बेहद उत्साहित हूं।

आप खुद को भविष्य में आगे क्या करते हुए देखती हैं ?


इस शो से इंडस्ट्री में मेरी नई जर्नी की शुरुआत है और मुझे खुशी है कि मुझे दर्शकों के पसंदीदा टीवी शो – ये रिश्ता क्या कहलाता है से इसकी शुरुआत करने का मौका मिला। मैंने आखिरकार इस इंडस्ट्री में कदम रख लिया और मैं चाहती हूं कि मैं यहां केवल आगे बढूं और दर्शकों से उम्मीद है कि वे मेरी मेहनत को सराहें।

इस न्यू नॉर्मल के बीच अपने शो की शूटिंग करते हुए कैसा महसूस हो रहा है?

हम सभी सेट पर जरूरी सावधानियां बरत रहे हैं। सभी मास्क पहनते हैं और यहाँ नियमित रूप से साफ़-सफाई का ध्यान रखा जा जाता है। मुझे लगता है कि हम सभी अब इस न्यू नार्मल के आदती हो गए हैं।

आपने लॉकडाउन के दौरान अपना समय कैसे बिताया ?

महामारी के बाद चीजें बहुत बदल गईं। मैं आमतौर पर लॉकडाउन के दौरान समय बिताने के लिए व्यायाम करती थी या किसी खेल में खुद को व्यस्त रखती थी। उसमें से टीवी शो और वेब सीरीज देखना भी एक काम था जो मुझे करना बहुत पसंद था। मैंने अपने परिवार के साथ भी बहुत समय बिताया जो मैं अपने ट्रेवल शेड्यूल और काम की प्रतिबद्धताओं के कारण नहीं कर पाती थी।

क्या आप हमेशा से एक्ट्रेस बनना चाहती थीं?


इसके जवाब में मेरी एक बड़ी हाँ है। एक अभिनेत्री बनने का फैसला मैंने केवल एक रात में नहीं ले लिया है। मैंने जीवन के हर पड़ाव पर इस सपने के लिए कड़ी मेहनत की है। यह मेरा जुनून और दृढ़ संकल्प है, जिसने मुझे आज यहां लाकर खड़ा कर दिया है।

 

क्या आपने अपने शो के लिए कोई आउटडोर सीक्वेंस शूट किया है?


हां ! हमने उदयपुर में शूटिंग की है और वो शूटिंग मेरे लिए बहुत यादगार रहेगी !

देश में लॉकडाउन पूरी तरह से हटने के बाद आप क्या करना चाहती हैं?

मैं अपनी नियमित जीवनशैली को बहुत मिस कर रही हूं। सिनेमाघरों में जाना, ट्रेवल करना या दोस्तों और परिवार के साथ बाहर डिनर या लंच पर जाना भी मेरी सूची में सबसे ऊपर है।

राजन शाही के साथ काम करने का अपना अनुभव हमें बताएं?

इससे ज्यादा मैं और क्या मांग सकती थी ! मुझे अपने करियर की शुरुआत में ही सर्वश्रेष्ठ निर्माता और प्रोडक्शन हाउस के साथ काम करने का मौका मिला और मैं इसे लेकर बहुत आभारी हूँ। पारदर्शिता और हर दिन इतना कुछ सीखने के मंच के मिलने के बाद एक व्यक्ति को अपने काम से और भी प्यार हो जाता है।

SHARE

Mayapuri