साउथ सिनेमा भी करता है बॉलीवुड की फिल्मों का रीमेक, लंबी है लिस्ट(Remake of Bollywood Movies)

1 min


Remake of Bollywood Movies

बॉलीवुड की कई फिल्मों का साउथ फिल्म इंडस्ट्री में हो चुका है रीमेक(Remake of Bollywood Movies)

अक्सर हर किसी को यही कहते सुना जाता है कि बॉलीवुड के पास रीयल कहानियों की कमी है। आजकल या तो हॉलीवुड से फिल्में चुराकर बनाई जाती है या फिर साउथ सिनेमा की रीमेक। वॉन्टेड, कबीर सिंह, हॉलीडे, बॉडीगार्ड जैसी फिल्मों को उदाहरण के तौर पर लिया जा सकता है। इन फिल्मों ने टिकट खिड़की पर शानदार प्रदर्शन किया था। और ये सभी साउथ फिल्मों की कॉपी थी। लेकिन ऐसा नहीं है कि बॉलीवुड में सभी फिल्म साउथ या हॉलीवुड की स्टोरी से प्रेरित होकर ही बनाई जाती है। बल्कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कई फिल्में ऐसी भी हैं, जिनकी कहानी और स्क्रिप्ट इतनी दमदार थी कि साउथ सिनेमा ने उन फिल्मों को कॉपी किया और साउथ की कई भाषाओं में वो फिल्में बनीं। (Remake of Bollywood Movies)



‘अंधाधुन’ इसका ताज़ा उदाहरण है। आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘अंधाधुन’ का तेलुगु रीमेक(Andhadhun Teleugu Remake) बनने जा रहा है। लिहाज़ा हम उन्ही बॉलीवुड फिल्मों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनका रीमेक साउथ(Remake of Bollywood Movies) में हो चुका है।

1. बैंड बाजा बारात(Band Baaja Baaraat)

Remake of Bollywood Movies

Source – lapunjabiradio

रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल फिल्म रही थी। इस फिल्म की स्टोरी लाइन काफी हटके थी लिहाजा इसे काफी पसंद किया गया। इस बॉलीवुड फिल्म को तमिल में Aaha kalyanam और तेलुगु मे Jabardasth नाम से रीमेक(Remake of Bollywood Movies) किया गया।




2. दबंग(dabbang)

Remake of Bollywood Movies

Source – Lemon Soda

सलमान खान की ‘दबंग’ की सफलता तो आपको याद ही होगी। इसी सफलता से प्रेरित होकर इस फिल्म को साउथ में भी बनाया जा चुका है। तमिल में Osthe और तेलुगु में Gabbar singh नाम से इस हिंदी फिल्म का रीमेक(Hindi Film Remake) किया गया है।



3. कहानी(Kahani)

Remake of Bollywood Movies

Source – India TV

सस्पेंस और थ्रिल से भरपूर विद्या बालन की ‘कहानी’ बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म में ज़बरदस्त मसाला था। और इसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। लिहाज़ा साउथ में इसका रीमेक(Kahani Remake in South) हुआ। फिल्म को तेगुलु में Anaamika नाम से बनाया गया।

4. बोल बच्चन(Bol Bachchan)

Remake of Bollywood Movies

Source – Filmi Beat

अजय देवगन, अभिषेक बच्चन स्टारर ‘बोल बच्चन’ ने भी लोगों को खूब गुदगुदाया था। फिल्म की कहानी थोड़ी हटके थी लिहाज़ा इस बॉलीवुड फिल्म को साउथ में रीमेक(Remake of Bollywood Movies) किया गया। फिल्म तेलुगु सिनेमा में Masala नाम से बनी।




5. OMG – oh my god !

Remake of Bollywood Movies

Source – Farnaz Fever

भगवान को कोर्ट खींचने वाले परेश रावल की ‘OMG – oh my god !’ की कहानी को इतना पसंद किया गया कि इस फिल्म को तेलुगु और कन्नड़ दोनों ही भाषाओं में बनाया जा चुका है। तेलुगु में Gopala gopala और कन्ऩड़ में Mukunda murari नाम से इस बॉलीवुड फिल्म का रीमेक(Remake of Bollywood Movies) किया गया है।




6. प्यार का पंचनामा(Pyar Ka Punchnama)

Remake of Bollywood Movies

Source – DVD Planet Store

तीन दोस्तों के प्यार के पड़ने के बाद उनकी बदलती जिंदगियों की कहानी है ‘प्यार का पंचनामा’। फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ा कमाल नहीं कर पाई लेकिन इस फिल्म ने यूथ को सबसे ज्यादा टारगेट किया था। लिहाज़ा साउथ सिनेमा ने इस फिल्म को कॉपी किया। तेलुगु में इस फिल्म को Green signal के नाम से(Remake of Bollywood Movies)बनाया गया है।



7. लव आज कल(Love Aaj Kal)

Remake of Bollywood Movies

Source – Times of India 

साल 2009 में आई दीपिका और सैफ अली खान की ‘लव आज कल’ ने टिकट खिड़की पर शानदार कलेक्शन किया था। फिल्म पहले और आज के प्यार के बदल चुके समीकरण पर आधारित थी। लिहाज़ा इसे काफी पसंद किया गया। इस फिल्म का भी साउथ में रीमेक(Remake of Bollywood Movies in South) बन चुका है। तेलुगु में इसे Teen maar नाम से बनाया गया था।

8. डेली बेली(Delhi Belly)

Remake of Bollywood Movies

Source – Flixwatch

इमरान खान स्टारर ‘डेली बेली’ का  साउथ में रीमेक बन चुका है। तमिल में ये फिल्म Settai नाम से बनी है।





9. जब वी मेट(Jab We Met)

Remake of Bollywood Movies

Source – Youtube

करीना कपूर के करियर में बड़ा बदलाव लाने वाली जब वी मेट की कहानी लोगों को इतनी पसंद आई। कि इसके किरदार आज भी लोगों के ज़हन में जिंदा है। लिहाज़ा साउथ में इस फिल्म का भी रीमेक(Remake of Bollywood Movies) किया गया। तेलुगु में Kanden kadhalai नाम से फिल्म दोबारा बनाई गई।



10. मुन्ना भाई एमबीबीएस(Munna Bhai MBBS)

Remake of Bollywood Movies

Source – MP3 Virus 

संजय दत्त स्टारर मुन्ना भाई एमबीबीएस साल 2003 में आई थी। और इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म ने संजय दत्त की इमेज बदलने का काम किया। इसकी लोकप्रियता से प्रेरित होकर तमिल, तेलुगु और कन्नड़ तीनों साउथ की भाषाओं में इसका रीमेक(Remake of Bollywood Movies)किया गया। तमिल में Vasool raja MBBS, तेलुगु में Shankar dada M.B.B.S और कन्नड़ में Uppi dada M.B.B.S नाम से फिल्म का रीमेक बना।

और पढ़ेंः हॉलीवुड की फिल्मों से हुबहू मिलते हैं इन Bollywood Movies के सीन्स


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये