IMDb Rating के अनुसार जानिए इंडियन टॉप 10 वेब सीरीज़ के बारें में

1 min


इन दिनों डिजिटल एंटरटेनमेंट का माध्यम लोगों के बीच काफी पॉपलुर हो रहा है। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, हॉटस्टार, जैसे डिजिटल प्लेटफॉम है। जिन पर आसानी से कोई भी फिल्म और सीरियल के साथ वेब सीरीज भी दिखी जा सकती है। डिजिटल दुनिया में वेब सीरीज दर्शको के बीच काफी लोकप्रिय हो गई है। आइए जानें इंडिया की टॉप 10 वेब सीरीज के बारे जो अभी तक दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की गई है।

1. Flames  (9.3)

‘Flames’ कॉमेडी, ड्रामा और रोमांस की अभी तक की सबसे बेहतरीन वेब सीरिज है। इस वेब सीरीज की कहानी टीनएज में हुए प्यार पर आधारित है। इस वेबसीरिज में पात्र रजत को इशिता से पहला वाला प्यार होता है। इस सीरीज को लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया था। इस बेव सीरिज के अभी तक दो सीजन आ चुकी है। इस सीरीज में ऋत्विक सहारे, तान्या मानिकतला, शिवम कलाकार प्रमुख है।

2. Yeh Meri Family (9.3)

Yeh Meri Family

‘यह मेरी फैमिली’ लोगो द्वारा बेहद पसंद की जाने वाली बेव सीरीज है। इस वेब सीरीज में 90 की शतक कहानी है। इस सीरीज के हर एपिसोड की कहानी अलग है। ‘ये मेरी फैमिली’ की कहानी में बच्चे की नज़र से वह सब दिखाती जो 90 के शतक में बेहद लोकप्रिय था। साथ ही, शक्तिमान से लेकर सुपर कमांडो ध्रुव तक, इस सीरीज़ में 90’s के ढेरों रेफरेंस भरे पड़े हैं। इस सीरीज के प्रमुख कलाकार मोना सिंह, आकर्ष खुराना, विशेष बंसल, अहान निरबन, रूही खान, प्रसाद रेडी, रेवती पिल्लई हैं।

3. TVF Pitchers (9.2)

TVF Pitchers

 

यह बेव सीरीज कॉमेडी और ड्रामा से भरपूर बेव सीरीज है। TVF पिचर्स द वायरल फीवर द्वारा बनाई गई है। इसका पहला सीजन 2015 में आया था। पहले सीजन में पांच एपिसोड थें। इसमें चार दोस्त, नवीन, जीतू, योगी और मंडल शामिल हैं, जिन्होंने अपनी स्टार्ट-अप कंपनी विकसित करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। इस सीरीज में नवीन कस्तूरिया, अरुणाभ कुमार जैसे कलाकार प्रमुख है

4. Kota Factory (9.2)

kota factory

 

कोटा फैक्ट्री इंडिया के सबसे लोकप्रिय बेव सीरीज में एक है। इस सीरिज में एक जमीन से जुड़ी कहानी को ब्लैक एंड व्हाइट में पेश किया गया है। सीरीज की कहानी राजस्थान के शहर कोटा से जुडी हुई है। इस सीरीज में कोचा पहुंचने वाले छात्रों की मनोभावनाओं को दिखा गया है। इस बेव सीरीज ने दर्शकों के मन को काफी छुआ है। इस सीरीज के प्रमुख कलाकार मयूर मोर्य, रंजन राज और आलम खान हैं।

5. College Romance (9.2)

College Romance

क्या आप अपनी कॉलेज के यादे ताज़ा करना चाहते है? तो कॉलेज रोमांस बेव सीरीज आपके लिए ही है| कॉलेज रोमांस तीन बीएफएफ की कहानी है: करण, ट्रिपी और नायरा; जो प्यार में पड़ जाते हैं और उनके साथ बहुत सारी हास्य घटनाए होती हैं। यह कॉमेडी, ड्रामा और रोमांस वाली बेव सीरीज है। इस सीरीज में मनजोत सिंह, अपूर्वा अरोड़ा, केशव संधना और हीरा असर सीरीज के प्रमुख कलाकार है।

6. Hostel Daze (9.1)

Hostel Daze

‘होस्टल डेज’ पांच एपिसोड वाली वेब सीरीज है। इस बात सीरीज की खास बात एक्टिंग है। इस सीरीज में निखिल विजय को आप बार-बार स्क्रीन पर देख सकते है। इसके अलावा सीरीज में बद्री, लव और शुभम कौर ने सीरीज में धमाल मचाया है। वहीं, लीड रोल में आदर्श गौरव औसत नजर आए हैं। यह कुल ढ़ाई घंटे की सीरीज है। मगर सीरीज को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया गया है।

7. ImMATURE (9)

 ImMATURE

‘Immature’ कॉमेडी ड्रामा और रोमांस बेव सीरीज है। इस यौजवान व्यक्ति के जीवन के अनुभवों को 5 एपिसोड वाली कहानी में दिखा गया है। ध्रुव 16 साल लड़का है और अपने बड़े होने का तेजी से इंतजार कर रहा है। इस सीरीज में ध्रुव की स्कूल लाइफ और उसका पहला क्रेश जो उसकी क्लास की टॉपर छावी होती है, उसके बारे में बताया गया है। उसके बचपन के दिनों और स्कूल के अंतिम वर्षों में दोस्तों के साथ लड़ाई आदि को इस सीरीज में दिखा गया है।

8. Sacred Games (8.8)

Sacred Games

‘सेक्रेड गेम्स’ एक भारतीय थ्रिलर वेब सीरीज है, जो इसी नाम के विक्रम चंद्रा के 2006 के नॉवेल पर आधारित है। सरताज सिंह (सैफ अली खान) मुंबई में एक परेशान पुलिस अधिकारी है, जो गैंगस्टर गणेश गायतोंडे (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) से एक फोन कॉल प्राप्त करता है, जो उसे 25 दिनों के भीतर शहर को बचाने के लिए कहता है। अन्य कलाकारों में राधिका आप्टे, गिरीश कुलकर्णी, नीरज काबी, जीतेंद्र जोशी, राजश्री देशपांडे, करण वाही, आमिर बशीर, जतिन सरना, इलायना नोरोजी, अमे वाघ, और कुबरा सैत शामिल हैं|

9. The Family Man (8.7)

‘द फैमिली मैन’ एक एक्शन-ड्रामा सीरीज़ है, जो एक मध्यवर्गीय व्यक्ति की कहानी बताती है, जो राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक विशेष सेल के लिए काम करता है। जब वह राष्ट्र को आतंकवादियों से बचाने की कोशिश करता है, तो उसे अपने गुप्त, उच्च दबाव और कम भुगतान वाली नौकरी के प्रभाव से अपने परिवार की रक्षा भी करनी होती है। इस सीरीज के मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, शारिब हाशमी और नीरज माधव कलाकार प्रमुख है।

10. TVF Tripling (8.6)

TVF Tripling

TVF ट्रिपलिंग एक भारतीय वेब सीरीज है जो द वायरल फीवर द्वारा बनाई गई है। इसमें तीन भाई-बहनों चंदन, चंचल और चितवन की कहानी है। इस सीरीज के सुमीत व्यास, मानवी गागरू, अमोल पराशर, और कुणाल रॉय कपूर जैसे प्रमुख कलाकार है।

आगे पढ़े –सोनी सब के ‘तेरा क्‍या होगा आलिया’ में तारा की नकली चोट का होगा खुलासा


Like it? Share with your friends!

Hasmine saifi

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये