लॉकडाउन में घर बैठे देखिए मनोज बाजपेयी की ये 8 फिल्में, एक की हो रही सबसे ज्यादा चर्चा

1 min


मनोज बाजपेयी की फिल्म

मनोज बाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर आप भी देखिए उनकी ये फिल्में

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक मनोज बाजपेयी आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस बार मनोज बाजपेयी नैनीताल में परिवार के साथ अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। दरअसल, वो वहां अपनी एक फिल्म की शूटिंग के लिए पहुंचे थे, लेकिन अचानक हुए लॉकडाउन की वजह से वो वहां से वापस नहीं लौट सके। मनोज बाजपेयी ने अब तक के अपने करियर में बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं और अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बना चुके हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने डिजिटल दुनिया में भी कमाल कर दिया है। वो अबतक कई वेब सीरीज में भी काम कर चुके हैं। तो आइए उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं मनोज बाजपेयी की ऐसी 8 फिल्में जिनमें अपने अभिनय से उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया…

मनोज बाजपेयी की 8 बेहतरीन फिल्में…

गैंग्स ऑफ वासेपुर

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Moviekoop

साल 2013 में आई इस फिल्म ने तहलका मचा दिया था। फिल्म को अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया था। फिल्म की कहानी धनबाद (झारखंड) के कोयला माफिया और तीन आपराधिक परिवारों के बीच राजनीति और प्रतिशोध पर आधारित है। फिल्म में मनोज बाजपेयी, जयदीप अहलावत, ऋचा चड्ढा, रीमा सेन, तिग्मांशु धूलिया, पंकज त्रिपाठी और पीयूष मिश्रा ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

सत्या

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Outlookindia

साल 1998 में आई ये फिल्म भी काफी पॉप्युलर हुई थी। ये फिल्म मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन और गैंगस्टर पर आधारित थी। फिल्म में मनोज बाजपेयी, उर्मिला मातोंडकर, परेश रावल और सौरभ शुक्ला समेत कई कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

शूल

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Osianama

साल 1999 में आई इस फिल्म में मनोज बीजपेयी और रवीना टंडन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म को ईश्वर निवास ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में मनोज बीजपेयी ने एक पुलिस इंस्पेक्टर समर प्रताप सिंह की भूमिका निभाई थी। रवीना टंडन ने फिल्म में उनकी पत्नी का किरदार निभाया था।

पिंजर

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Thequint

साल 2003 में आई ये फिल्म भारत के विभाजन के दौरान हिंदुओं और मुसलमानों के बीच विभाजन पर बनी है। फिल्म अमृता प्रीतम द्वारा लिखित इसी नाम के एक पंजाबी उपन्यास पर आधारित है। फिल्म में उर्मिला मातोंडकर, मनोज बाजपेयी और संजय सूरी ने मुख्य भूमिका निभाई है।

अलीगढ़

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Mapsofindia

साल 2015 में आई इस फिल्म में अलीगढ़ विश्वविद्यालय के एक गे प्रोफसर की कहानी दिखाई गई है। जो समाज के डर से अपनी सच्चाई लोगों से छिपाता रहता है। लेकिन एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान पता चलता है कि वो गे है। फिल्म में मनोज बाजपेयी और राजकुमार राव मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म को हंसल मेहता ने डायरेक्ट किया है।

राजनीति

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Youtube

साल 2010 में आई प्रकाश झा निर्देशित ये फिल्म पारिवारिक और राजनीतिक सत्ता को हथियाने के लिए रचे गए षड़यंत्रों पर आधारित है। फिल्म में अजय देवगन, रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, मनोज बीजपेयी, अर्जुन रामपाल और नाना पाटेकर नि मुख्य भूमिका निभाई थी। ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर हिट रही थी।

स्वामी

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Titlovi

साल 2007 में आई गणेश आचार्य द्वारा निर्देशित ये फिल्म एक ऐसी शख्स की कहानी पर आधारित है, जो गांव में अपनी पत्नी और एक बच्चे के साथ रहता है। लेकिन एक छोटी सी नौकरी होने के बावजूद वो अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए हर बड़ी कोशिश करने के लिए तैयार रहता है और गांव छोड़कर मुंबई चला जाता है। फिल्म में मनोज बाजपेयी के साथ जूही चावला ने मुख्य भूमिका निभाई है।

1971

मनोज बाजपेयी की फिल्में

Source: Alchetron

ये फिल्म भी साल 2007 में ही आई थी। फिल्म सत्य घटनाओं पर आधारित है। फिल्म में ऐसे 6 सिपाहियों की कहानी दिखाई गई है, जो पाकिस्तानी फौज की कैद से अपनी ईमानदारी और बहादुरी दिखाते हुए भाग निकलते हैं। इसके लिए वो अपनी जान की परवाह भी नहीं करते। फिल्म में मनोज बाजपेयी, रवि किशन और दीपक डोबरियाल ने मुख्य भूमिका निभाई है। लॉकाउन के दौरान इन दिनों लोग इस फिल्म को डिजिटल प्लेटफर्म पर देखना काफी पसंद कर रहे हैं। ये फिल्म इन दिनों चर्चा में बनी हुई है।

ये भी पढ़ेंसलमान खान के ट्विटर पर हुए 40 मिलियन फॉलोवर्स, बिग बी के बाद बनाई जगह


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये