लॉकडाउन में ओटीटी प्लेटफार्म का बढ़ा बिज़नेस , ओटीटी को कितना फायदा और फिल्म रिलीज़ को कितना नुकसान… आइए जानिए

1 min


लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

लॉकडाउन में ओटीटी प्लेटफार्म का बढ़ा बिज़नेस , टीवी और छोटी बचट की फिल्मों को हो रहा है नुकसान

देश में सबसे तेजी से तरक्की कर रहे फिल्म और मनोरंजन उद्योग के लिए कोरोनावायरस लॉकडाउन मिला जुला समय लेकर आया है। अगर आपको लगता है कि कोरोना के चलते मनोरंजन उद्योग ठप हो चुका है तो आप गलत हैं। ओटीटी एमएक्स प्लेयर जो सामान्य दिनों में महीने में सिर्फ दो नई सीरीज रिलीज करता है, उसने पिछले एक महीने में छह नई सीरीज रिलीज कर दी हैं। इसी लॉकडाउन में डिजनी जैसी बड़ी कंपनी ने अपना एप भारत में लॉन्च कर दिया। और गेमिंग इंडस्ट्री ने भी इस लॉकडाउन के दौरान कमाल की तरक्की की है।

ओटीटी प्लेटफार्म की हो गई है बल्ले बल्ले

लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

Source – Amazon

भारत से लेकर अमेरिका, यूरोप और एशिया प्रशांत क्षेत्र में हुए एक सर्वे के अनुसार 1 मार्च से लेकर 21 मार्च तक गेमिंग के क्षेत्र में 41 प्रतिशत की बढ़ोतरी तो वहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर 34 प्रतिशत की तेजी देखी गई है। इस बारे में प्राइम वीडियो के अधिकारी कहते हैं, ‘परिस्थितियों को देखते हुए लोगों के लिए बच्चों और परिवार से जुड़े कंटेंट को हमने फ्री कर दिया है। इस पर हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। आमतौर पर प्राइम की मेम्बरशिप लेने के लिए करीब एक हजार रुपये देने पड़ते हैं लेकिन अब यूजर्स कुछ कंटेंट ऐसे ही देख सकते हैं।’ वहीं नेटफ्लिक्स के हालिया रिलीज शोज को भी लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

ओटीटी प्लेटफार्म को देखने वालों की हो रही है बढ़ोतरी

लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

Source – Imdb

जी5 के सीईओ तरुण कटियाल ने ओटीटी की तरफ दर्शकों की रुचि में बढ़ोतरी को स्वीकारते हुए बताया  ‘हमने जी5 पर कंटेंट देखने के लिहाज से दर्शकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की है। यह ट्रेंड खास तौर से शहरों का है। इसके साथ ही हमने इससे जुड़ी हुई डिवाइस की खपत में भी वृद्धि दर्ज की है। इसकी मुख्य वजह पिछले कुछ समय से घर से ऑफिस का काम करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।’

पिछले कुछ साल से टीवी न्यूज रेटिंग्स भी लगातार घटती रही हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों के चलते उनमें उछाल दर्ज किया गया है। न्यूज वेबसाइट्स और मोबाइल एप्लीकेशन्स के ट्रैफिक में करीब 61 प्रतिशत का फायदा पहुंचा है।

टीवी मनोरंजन को उठाना पड़ रहा है नुकसान

लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

Source – Freekamaal

हालांकि इन दिनों टीवी पर मनोरंजन चैनल्स नुकसान उठा रहे है। शूटिंग न होने से नए शोज लोगों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इंडियन फिल्म्स एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स काउंसिल के टीवी विंग के चेयरमैन जे डी मजीठिया के अनुसार लॉकडाउन के कारण प्रत्येक हफ्ते इंडस्ट्री को अंदाजन 50-60 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है जो और बढ़ेगा। टीवी शोज से जुड़े हुए मजदूरों और कलाकारों के पक्ष में यही है कि जल्द से जल्द शूटिंग शुरू हो जाए।

छोटी बचत की फिल्मों को ओटीटी पर किया जाएगा रिलीज

लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

Source – Amazon

मनोरंजन उद्योग में अगर कोई दिक्कत में है तो वे हैं बड़ी बजट की फिल्में बनाने वाले लोग जिन्होंने बैंकों से या अन्य वित्तीय संस्थानों से इसके लिए कर्ज ले रखा है। यस बैंक के मामले ने इनमें से तमाम लोगों को कोरोना से पहले दिक्कत पहुंचाई है। अब बातें चल रही हैं कि छोटी बजट की फिल्मों को थिएटर तक ले जाने की बजाय सीधे ओटीटी पर रिलीज कर दिया जाए ताकि बड़ी फिल्मों को रिलीज के लिए सही विंडो मिल सके। हाल ही में उर्वशी रौतेला की फिल्म वर्जिन भानुप्रिया भी थिएटर की बजाए ओटीटी प्लेटफार्म ज़ी 5 पर रिलीज़ की गई थी। अब आगे किन -किन स्टार्स की फिल्मों को नुकसान होगा ये तो वक़्त ही बताएगा।

ये भी पढ़ें– सलमान खान के ट्विटर पर हुए 40 मिलियन फॉलोवर्स, बिग बी के बाद बनाई जगह


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये