Bhumi जानवरों-पक्षियों को गर्मी से राहत देने के लिए वाटर बोल लगाएंगी

युवा बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं, बल्कि पर्यावरण और पशु कल्याण की एक उत्साही समर्थक भी हैं। उन्होंने पिछले साल एक फाउंडेशन भी शुरू किया, भूमि फाउंडेशन, एक गैर-लाभकारी वकालत मंच जो पर्यावरण...

New Update
Bhumi Pednekar turns to plants and birds to get relief from the heat by planting multiple water balls in Mumbai
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

युवा बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं, बल्कि पर्यावरण और पशु कल्याण की एक उत्साही समर्थक भी हैं। उन्होंने पिछले साल एक फाउंडेशन भी शुरू किया, भूमि फाउंडेशन, एक गैर-लाभकारी वकालत मंच जो पर्यावरण से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर काम करता है।

भूमि अब भीषण गर्मी से जानवरों को राहत दिलाने के लिए एक नई नेक परियोजना पर काम कर रही है! भूमि इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कैसे पक्षियों और जानवरों को चल रही गर्मी से जूझना मुश्किल हो रहा है और कितनी बार वे पानी तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं और हीटस्ट्रोक, निर्जलीकरण और बुखार से पीड़ित होते हैं, जिससे अक्सर मस्तिष्क कोशिकाओं और महत्वपूर्ण अंगों को व्यापक नुकसान होता है, जिससे अग्रणी होता है दौरे, कोमा और यहां तक कि मृत्यु तक।

u

भूमि फाउंडेशन के माध्यम से, भूमि जरूरतमंद जानवरों की सहायता के लिए मुंबई में कई पानी के कटोरे स्थापित कर रही है। ये कटोरे पानी खोजने के लिए संघर्ष कर रहे पक्षियों और जानवरों के लिए जलयोजन के आवश्यक स्रोत के रूप में काम करेंगे और एक ऐसी जगह भी हो सकते हैं जहाँ वे ठंडक भी पा सकें!

भूमि कहती हैं, “जबकि हम गर्मी के दौरान अपनी परेशानी के बारे में बता सकते हैं, निर्दोष जीव चुपचाप पीड़ा सहते हैं। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम उनकी दुर्दशा को समझें और अपने आसपास के जानवरों और पक्षियों की देखभाल करें। स्वच्छ पानी की नियमित पहुंच निर्जलीकरण को रोकती है, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करती है। यह सरल प्रावधान चुनौतीपूर्ण वातावरण में उनकी भलाई का समर्थन करता है।

h

वह सभी से अपनी सोसायटी या पड़ोस में पानी के स्त्रोत जोड़ने का आग्रह करती हैं। भूमि आगे कहती हैं, “यह महत्वपूर्ण है कि हम में से हर कोई अपने क्षेत्रों में पक्षियों और आवारा जानवरों को सहायता प्रदान करने की जिम्मेदारी ले। यदि हम सब मिलकर अपनी सोसायटी और पड़ोस में पानी के स्त्रोत जोड़ते हैं - तो इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी। यह आपकी बालकनी या सोसाइटी गेट के बाहर पक्षियों और जानवरों के लिए एक साधारण DIY कंटेनर हो सकता है, ताकि वे उन तक पहुंच सकें।

भूमि अपनी टीम और कुछ स्वयंसेवकों के साथ, अपने क्षेत्र में वाटर बोल स्थापित करेंगी और शहर भर में ऐसा करने के लिए स्वयंसेवकों को संगठित किया है। उन्होंने अपने पड़ोस में काम करने वालों से भी बात की और उनसे आवश्यकता पड़ने पर बोल को फिर से भरने का अनुरोध किया है।

t

Read More:

कार्तिक और तृप्ति, अनुराग बासु की रोमांटिक फिल्म में फिर आएंगे साथ

ओम शान्ति ओम में शाहरुख़ और श्रेयस की केमिस्ट्री से तंग हुई थी फराह?

जब सारा ने अमिताभ के साथ किया था मजाक,पकड़े जाने पर बनाने लगीं थी बातें

शोभिता धुलिपाला ने 1,80,000 रुपये के जंपसूट से कांस में किया डेब्यू

Latest Stories