हरिप्रसाद-जी के आशीर्वाद से, दीपक पंडित ने श्रेया घोषाल और समीर पंडित द्वारा गीत "कैसे जियें" का अनावरण किया

मुंबई में भव्य ‘विश्व संगीत दिवस’ का आयोजन पाश्चात्य-फ्यूजन के स्वाद के साथ एक अनोखे शास्त्रीय तरीके से किया गया। पद्म विभूषण बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया, सुरेश वाडकर, अनूप जलोटा, तलत अजीज, हरिहरन, राम शंकर...

New Update
इकी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मुंबई में भव्य ‘विश्व संगीत दिवस’ का आयोजन पाश्चात्य-फ्यूजन के स्वाद के साथ एक अनोखे शास्त्रीय तरीके से किया गया। पद्म विभूषण बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया, सुरेश वाडकर, अनूप जलोटा, तलत अजीज, हरिहरन, राम शंकर, राकेश पंडित और रूपकुमार राठौड़ जैसे प्रतिष्ठित वैश्विक शास्त्रीय संगीत के दिग्गजों के आशीर्वाद और प्रशंसा के साथ, प्रख्यात संगीतकार दीपक पंडित ने अपने त्रि-आयामी संगीत कार्यक्रम की सफलतापूर्वक मेजबानी की।

y

विश्व संगीत दिवस (21 जून) के सुरीले अवसर पर, प्रसिद्ध संगीतकार (बेहतरीन वायलिन वादक) और संगीतकार-संगीत उद्यमी दीपक पंडित ने अपने बहुप्रतीक्षित संगीत लेबल और यूट्यूब चैनल, "डीपी म्यूजिक" के शुभारंभ की घोषणा की। लेकिन शाम के कार्यक्रम का तीसरा मुख्य आकर्षण उनके (दीपक) द्वारा रचित मधुर राग-आधारित युगल गीत 'कैसे जिएँ' भी था, जिसे उनके प्रतिभाशाली प्रशिक्षित-गायक बेटे समीर पंडित ने वैश्विक रॉक-स्टार पार्श्व गायिका श्रेया घोषाल के साथ मिलकर गाया है। उन्होंने कहा कि यह अनूठा मंच विशेष रूप से राग-आधारित संगीत को पूरा करेगा, जिसमें आधुनिक (फ्यूजन) ट्विस्ट के साथ मूल गीतों का मिश्रण पेश किया जाएगा जो एक अभूतपूर्व दिव्य संगीत अनुभव देने का वादा करता है।

y

"डीपी म्यूजिक" समृद्ध भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित रचनाएँ प्रस्तुत करके अलग पहचान रखता है, जिसमें 10 थाट, पारंपरिक राग, रागिनी और रागों के अभिनव संयोजन शामिल हैं। संगीत लेबल और चैनल का उद्देश्य शास्त्रीय संगीत की सीमाओं को फिर से परिभाषित करना है। यह सुनिश्चित करना कि हर संगीत नोट का एक सुनहरा मूल्य हो। यह आठ प्रहर की अवधारणा को पूरा करेगा, दिन के हर हिस्से के लिए उपयुक्त रचनाएँ प्रदान करेगा। लेबल और चैनल की शुरुआत श्रेया घोषाल और समीर पंडित की आवाज़ों वाली एक आकर्षक युगल गीत से हुई, दीपक पंडित द्वारा संगीत और पंछी जालौनवी द्वारा लिखे गए गीत "कैसे जियें" ने वर्ष 2025 तक आगे की संगीत यात्रा के लिए एक उच्च मानक स्थापित किया। "डीपी म्यूजिक" के उद्घाटन में प्रसिद्ध हस्तियों ने भाग लिया, जिसने शास्त्रीय संगीत में उत्कृष्टता के लिए चैनल के समर्पण को और मजबूत किया।

y

"डीपी म्यूजिक" के पीछे संगीत के दूरदर्शी, गतिशील दीपक पंडित ने अपनी खुशी व्यक्त की "हमारा लक्ष्य एक ऐसा स्थान बनाना है जहाँ राग-आधारित संगीत की सुंदरता और जटिलता की सराहना की जा सके और वैश्विक दर्शक इसका आनंद ले सकें। यही कारण है कि हम विश्व संगीत दिवस पर रिलीज़ कर रहे हैं। नए युग की संगीत व्यवस्थाओं के साथ मूल रचनाएँ प्रस्तुत करके जो पारंपरिक रूपों का सम्मान करती हैं और उनका विस्तार करती हैं, हम कुछ वास्तव में अद्वितीय पेश करने की उम्मीद करते हैं।"

y

विश्व स्तर पर प्रशंसित स्टार गायिका श्रेया घोषाल, जो वर्तमान में लाइव कॉन्सर्ट की एक श्रृंखला के लिए विदेश में हैं, ने अपना वीडियो संदेश भेजा। श्रेया ने कहा, "'कैसे जिएँ' का हिस्सा बनना और डीपी म्यूज़िक के साथ सहयोग करना एक अविश्वसनीय अनुभव रहा है। पारंपरिक राग-आधारित रचनाओं को आधुनिक व्यवस्थाओं के साथ मिश्रित करने का दीपक पंडित का दृष्टिकोण वास्तव में प्रेरणादायक है। मैं इस अनूठी संगीत यात्रा में योगदान देने और व्यापक दर्शकों के साथ शास्त्रीय संगीत की सुंदरता को साझा करने के लिए रोमांचित हूँ।" सोनू निगम, शंकर महादेवन और शेखर रवजियानी जैसे शुभचिंतक जो वास्तव में 'डीपी' कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए थे, उन्होंने अपनी बधाई शुभकामनाएँ भेजीं।

]

"डीपी म्यूजिक" के सब्सक्राइबर और प्रशंसक विविध प्रकार की रचनाओं की उम्मीद कर सकते हैं जो पहले कभी नहीं सुनी गई हैं, जो भारतीय शास्त्रीय संगीत की गहराई और बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाती हैं। लेबल और चैनल संगीत प्रेमियों, विद्वानों और उच्च गुणवत्ता वाले, अभिनव संगीत के लिए जुनून रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक गाना खजाना बनने का वादा करता है। प्रतिष्ठित गायक-संगीतकार हरिहरन ने कहा, "मेरे लिए हर दिन संगीत दिवस है, यह मेरे जुनून की जीवन रेखा है। मजेदार स्वर-सम्राट अनूप जलोटा ने मजाकिया अंदाज में कहा कि महान गायक और संगीतकार इस दुनिया में तभी आते हैं, जब उन्हें जन्म के समय दैवीय शक्तियों द्वारा संगीत की अपार प्रतिभा का आजीवन इंजेक्शन-खुराक दिया जाता है। यही कारण है कि वे इतनी कम उम्र में ही अपनी जन्मजात विलक्षण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं।" अनूप जी ने प्रतिभाशाली गायक समीर पंडित को आशीर्वाद देते हुए मुस्कुराते हुए कहा।

Watch the classic "DP" song-video  here

o

k

Read More

शाहरुख और सामंथा ,राजकुमार हिरानी की देशभक्ति फिल्म में आएंगे साथ?

सना सुल्तान bb ott 3 में जनता का जासूस है जिसके पास घर के अंदर फोन है?

जब नशे में धुत्त जैकी ने पार्टी में तब्बू को किस करने की थी कोशिश

सारा अली खान ने अंबानी का बनाया मजाक कहा "हमें रोटी के साथ सोना परोसा"

Latest Stories