सावधान! जुड़ गया है 'फेक ख़बरों का बाजार' अंबानी विवाहोत्सव के साथ भी...

हद ही हो गई ! एकबार फिर बीबीसी न्यूज (BBC NEWS) ब्रॉड कास्ट के एक FAKE वीडियो किसी ने शेयर करके भारत में सम्पन्न हुई दुनिया की सबसे महंगी शादी का मजाक बनाने का यत्न किया है...

New Update
u
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हद ही हो गई ! एकबार फिर बीबीसी न्यूज (BBC NEWS) ब्रॉड कास्ट के एक FAKE वीडियो किसी ने शेयर करके भारत में सम्पन्न हुई दुनिया की सबसे महंगी शादी का मजाक बनाने का यत्न किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज परिवार की शाही शादी के किस्से और वीडियोज अब जब दुनिया भर में "भारत के शौर्य प्रतीक" के लक्जरी प्रजेंटेशन के रूप में और वीआईपी मेहमानों के लिए याद किया जा रहा है, किसी ने फिर एकबार इस महोत्सव का मजाक बनाने की कोशिश की गई  है।

p

FAKE वीडियो द्वारा दिखाया गया है कि अनंत और राधिका अंबानी के वैवाहिक पर्व पर मुम्बई में कैसे एंटीलिया बंगले और जिओ वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर पर बारात के समय दुनिया भर के वीवीआईपीज पहुंचे हैं। इस डिटेल जानकारी को शेयर करते हुए FAKE वीडियो में मेहमानों का मजाक एक हिंदी फिल्म के गाने से किया गया है। इस गीत का मुखड़ा है : "चुन चुन करती आई चिड़िया, दाल का दाना लाई चिड़िया/ मोर भी आया, कौआ भी आया, बन्दर भी आया, चूहा भी आया।" वीडियो में इन जानवरो के नाम तब आते हैं जब कोई भारतीय वीआईपी कैमरे के सामने पहुंचता है।

समारोह में आने वाले मेहमानों की लिस्ट बड़ी लम्बी है, इसलिए गीत में कौवा, बन्दर, भालू, चूहे... की लाइनें बार बार आती हैं। बताने की जरूरत नहीं कि बॉलीवुड के A से Z तक सभी सितारे इस वीडियो में आते हुए और नाचते हुए दिखाए गए हैं।फिल्म इंडस्ट्री के लगभग सभी सितारे इस वीडियो में हैं। राजनेता हैं जिनमे लालू यादव, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, उद्धव ठाकरे, शिंदे, मनु संघवी, सलमान खुर्शीद अजीत दादा पवार जैसे लोगों का सपरिवार आना शामिल है। कैलाश खेर से मीका सिंह तक और अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, जावेद अख्तर- शबाना आजमी जैसे बॉलीवुड पर्सनाल्टी के अलावा साउथ के स्टारों में रजनीकांत से लेकर टॉलीवुड के कई सितारे सपरिवार इसमें दिख रहे हैं। मशहूर क्रिकेटर्स सचिन, धोनी, गौतम गम्भीर, हार्दिक पंड्या... का परिवार भी इस वीडियो में दिखता है, जिनकी झलक पर कौए, चूहे, बन्दर... भी आया कि लाइनें बजती हैं।

y

बतादें कि किसी ने हिंदी फिल्म 'अब दिल्ली दूर नहीं' फिल्म का यह कॉमेडी गाना FAKE वीडियो में इस्तेमाल किया गया है। दत्ताराम के संगीत निर्देशन में गीतकार शैलेन्द्र के लिखे इस गीत को गाया है मोहम्मद रफी ने, जिसके बोल हैं-

"चुन चुन करती आई चिड़िया
दाल का दाना लाई चिड़िया
मोर भी आया कौवा भी आया
चूहा भी आया बन्दर भी आया
(खौ, खौ, खौ, खौ ) चुन चुन करती आई चिड़िया...
साथ हमारे चलते बाराती
मैं तो हूं मुन्ने का हाथी
सीधे दिल्ली जाऊंगा
तेरी दुल्हनियां लाऊंगा
मोर भी आया, कौवा भी आया,
चूहा भी आया, बन्दर भी आया
चुन चुन करती आई चिड़िया।"

सोशल मीडिया की खबरें इतना आक्रामक रवैया पकड़ चुकी हैं कि क्या सच है क्या झूठ समझ पाना मुश्किल हो गया है। लीजिए साहब, अब अनंत-राधिका अंबानी के विवाहोत्सव की भी ऐसी ही खबरें और वीडियोज आने शुरू हो चुके हैं।ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है BBC NEWS के नाम से। जिसे हम अपनी प्रतिक्रिया के साथ यहां प्रकाशित कर रहे हैं। सवाल है फेक खबरों के कारोबार की नकेल कैसे कसी जाए? 'मायापुरी' भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, सूचना प्रद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी  वैष्णव और बीबीसी न्यज प्रभाग को इस दिशा में तत्काल कदम उठाने के लिए आग्रह करती है।

Read More

श्रद्धा कपूर ने बॉयफ्रेंड के साथ अपनी शादी की अफवाहों पर चुप्पी तोड़ी

गुरुचरण सिंह सोढ़ी की TMKOC में फिर होगी वापसी?असित मोदी से की मुलाकात

एनटीआर और राम चरण के बाद जान्हवी तीसरा तेलुगु प्रोजेक्ट साइन करेंगी?

मुंबई शादी के बाद अनंत -राधिका पहुंचे जामनगर, हुआ भव्य स्वागत

Latest Stories